scriptSamples are being taken from dairies only, officials are not reaching | डेरियों से ही ले रहे सैंपल, मिलावटखोरों के अड्डों तक नहीं पहुंच रहे अधिकारी | Patrika News

डेरियों से ही ले रहे सैंपल, मिलावटखोरों के अड्डों तक नहीं पहुंच रहे अधिकारी

locationग्वालियरPublished: Dec 19, 2023 06:37:00 pm

Submitted by:

Rahul Thakur

खाद्य विभाग की कार्रवाई सुस्त पड़ी, हाईकोर्ट की सुनवाई के पहले लाते हैं तेजी

डेरियों से ही ले रहे सैंपल, मिलावटखोरों के अड्डों तक नहीं पहुंच रहे अधिकारी
डेरियों से ही ले रहे सैंपल, मिलावटखोरों के अड्डों तक नहीं पहुंच रहे अधिकारी

ग्वालियर. खाद्य सुरक्षा विभाग की मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई फिर से सुस्त हो गई है। अधिकारी मिलावटखोरों के अड्डों तक नहीं पहुंच रहे हैं। सिर्फ डेयरियों पर सैंपल लेकर कार्रवाई कर रहे हैं। कागजी डेटा तैयार किया जा रहा है। सोमवार को शहर की तीन डेरियों से सैंपल लिए गए हैं। इन्हें जांच के लिए भोपाल भेजा जाएगा। वहीं दूसरी ओर जो दीपावली पर जो सैंपल लिए गए थे, उन सैंपल की रिपोर्ट अब तक नहीं मिली है, जिससे पता चल सके कि लोगों ने कितना मिलावटी सामान खाया है।
हाईकोर्ट में मिलावट का कारोबार का कारोबार रोकने के लिए अवमानना याचिका लंबित है। खाद्य सुरक्षा विभाग ने डेरियों से सैंपल लेने के बाद कोर्ट में रिपोर्ट पेश की थी, लेकिन इस रिपोर्ट पर नाराजगी जताई थी। कोर्ट ने कहा था कि मिलावट खोरों के अड्डे खत्म किए जाएं। जहां से नकली मावा, दूध, दही, पनीर तैयार हो रहा हैं, उन पर नकेल कसी जाए। खाद्य विभाग ने जिले में दो टीमें अलग-अलग क्षेत्र में भेजी। चिलर प्लांट, दूध कलेक्शन सेंटर पर छापामार कार्रवाई की। उनके प्लांटों की जांच कर सैंपल लिए गए। यह कार्रवाई सिर्फ एक दिन ही चली। खाद्य सुरक्षा विभाग फिर से पुराने ढर्रे पर लौट आया। सैंपलिंग तक ही कार्रवाई सीमित हो गई है।
इन स्थानों से लिए गए सैंपल
जय मां दुर्गा डेयरी सिंहपुर रोड का टीम ने निरीक्षण किया। निरीक्षण उपरांत खाद्य सुरक्षा अधिकारी सतीश कुमार शर्मा ने दूध का नमूना लिया।
जय श्री राम डेयरी सिंहपुर रोड का निरीक्षण किया निरीक्षण के खाद्य सुरक्षा अधिकारी गोविंद नारायण सरगैया ने जांच के लिए नमूने लिए।
हरीओम डेयरी हाथीखाना का निरीक्षण किया किया। डेयरी मालिक के द्वारा पनीर का निर्माण किया जा रहा था। डेयरी का निरीक्षण कर खाद्य सुरक्षा अधिकारी बृजेश शिरोमणि ने पनीर का नमूना लिया

ट्रेंडिंग वीडियो