scriptबाजीराव पेशवा ने बनवाया था यह मंदिर, ऐसी है इस मंदिर की खासियत | Sankat Mochan ganesh mandir in gwalior | Patrika News
ग्वालियर

बाजीराव पेशवा ने बनवाया था यह मंदिर, ऐसी है इस मंदिर की खासियत

संकट चौथ पर हजारों की संख्या में दर्शन करने आते हैं भक्त

ग्वालियरJan 12, 2020 / 01:31 pm

monu sahu

Sankat Mochan ganesh mandir in gwalior

बाजीराव पेशवा ने बनवाया था यह मंदिर, ऐसी है इस मंदिर की खासियत

ग्वालियर। संकट चौथ के दिन शहर के लधेड़ी स्थित संकट मोचन गणेश मंदिर पर विशेष मेला भरता है। इस साल संकट चौथ 13 जनवरी को पडऩे जा रही है। इस दिन इस मंदिर में विराजे श्रीजी के दर्शन का विशेष महत्व है। इसके चलते यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। बताया जाता है कि श्रीजी का ये मंदिर करीब 450 वर्ष पुराना है और इसे बाजीराव पेशवा ने बनवाया था।
Sankat Mochan ganesh mandir in gwalior
दूर-दूर से पहुंचते हैं श्रद्धालु
सकट चौथ के दिन भगवान गणेश की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। हर साल माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी पर महिलाएं अपने बच्चों की लंबी उम्र और खुशहाल जीवन की कामना के लिए व्रत भी करती हैं। लधेड़ी स्थित संकट मोचन गणेश मंदिर की मूर्ति की खासियत यह है कि इसमें गणेश मूषक पर पद्मासन पर विराजमान हैं। वहीं आमतौर पर मूषक मूर्ति के आसपास होते हैं। इसके साथ ही गणेश की प्रतिमा की कमर पर नाग सुशोभित हैं। सकट चौथ के दिन मंदिर पर लगने वाले मेले में दूर-दूर से श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं और अर्जी भी लगाते हैं। इस मौके पर ढोलीबुवा महाराज की कथा के साथ दूसरे धार्मिक कार्यक्रम भी होंगे।
ऐसी प्रतिमा कहीं नहीं
महंत, संकट मोचन गणेश मंदिर लधेड़ी अरुण चौबे ने बताया कि मूषक पर पद्मासन में विराजमान गणेश की ऐसी प्रतिमा कहीं भी नहीं है। करीब 450 वर्ष पुराने इस मंदिर पर हर साल सकट चौथ के दिन मेला लगता है। इस दिन श्रीजी के दर्शन का विशेष महत्व है।

Home / Gwalior / बाजीराव पेशवा ने बनवाया था यह मंदिर, ऐसी है इस मंदिर की खासियत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो