बचा रहे दूसरों की जिंदगी

शहर में लॉकडाउन के चलते ब्लड बैंक में रक्तदान करने वालों में कमी आई है। जिससे स्टॉक कम हो रहा है। वहीं शहर में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो रक्तदान कर दूसरों को नया जीवन दे रहे हैं। ऐसी ही संस्था है जीवन रक्षक संजीवनी।

By: Harish kushwah

Published: 05 Apr 2020, 07:34 PM IST

ग्वालियर. शहर में लॉकडाउन के चलते ब्लड बैंक में रक्तदान करने वालों में कमी आई है। जिससे स्टॉक कम हो रहा है। वहीं शहर में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो रक्तदान कर दूसरों को नया जीवन दे रहे हैं। ऐसी ही संस्था है जीवन रक्षक संजीवनी। संस्था के सदस्यों ने लॉकडाउन में जरूरतमंदों के लिए रक्त दिया, दूसरी ओर ब्लड बैंक में भी रक्तदान किया।

संस्था के शैलेन्द्र सिंह ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान भी संस्था के सदस्य ब्लड देने के लिए तैयार रहते हैं। पुलिस ने भी रक्तदानदाताओं का सहायोग किया और बिना रोकटोक के जाने दिया। अभी तक विभिन्न हॉस्पीटल और ब्लड बैंक में 23 सदस्यों ने ब्लड दिया। इसके अलावा जेएएच स्थित ब्लड बैंक में रोजाना ही 3-4 लोग रक्तदान करने जा रहे हैं।

इन्होंने किया रक्तदान

रविन्द्र दीक्षित, विकास जैन, हरिकिशन झा, ललित तोमर, सूरज तोमर, राहुल शर्मा, सचिन पवार, आशीष अग्रवाल, मनोज अरोरा, दुर्गेश गुप्ता ने इमरजेंसी में ब्लड बैंक कंपू, बिरला ब्लड बैंक, कैंसर हॉस्पिटल पहुंचकर रक्तदान दिया।

सोशल ग्रुप पर सूचना

संस्था को कहीं भी रक्तदान की जरूरत होने की सूचना मिलती है तो इसे व्हाट्सऐप ग्रुप पर जानकारी डाल देते है। जिससे जरूरतमंद को ब्लड उपलब्ध हो जाता है।

पीड़ितों की जान बचाने अनोखा प्रयास

लॉकडाउन के कारण किसी जरूतमंद की खून की कमी से जान न जाए, इसके लिए सिंधी समाज के 41 लोगों ने ब्लड डोनेट किया। इस दौरान उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग को भी फॉलो किया। इसमें सखी विहार कॉलोनी और श्रीकृष्ण कॉलोनी के लोग ने रक्तदान किया। इस मौके पर निर्मल संतवानी, हरीश थोरानी, अनिल पंजवानी, धीरज दीसेजा, धीरज दयानी, राजू बालानी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Harish kushwah Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned