scriptपृथ्वीराज चौहान ने जीत के लिए कराई थी इस मंदिर की स्थापना | Sawan Shiv Worship in vankhandeshwar mandir in bhind | Patrika News

पृथ्वीराज चौहान ने जीत के लिए कराई थी इस मंदिर की स्थापना

locationग्वालियरPublished: Jul 25, 2019 06:45:00 pm

Submitted by:

monu sahu

बीहड़ होने के कारण मंदिर का नाम वनखंडेश्वर के नाम से प्रसिद्ध हो गया

Sawan Shiv Worship

Flowers on advance booking

ग्वालियर। भिंड-दतिया जिले की सीमा पर स्थित वनखंडेश्वर महादेव की स्थापना 11 वीं सदी में सिरसा गढ़ पर जीत की मनोकामना लेकर दिल्ली के राजा पृथ्वीराज चौहान ने कराई थी। लोगों का कहना है कि पृथ्वीराज की यह विशेषता थी कि वे जहां भी पड़ाव डालते थे वहां पर शिवलिंग की स्थापना कर कुंआ जरूर खुदवाते थे। सिरसागढ़ पर चढ़ाई के दौरान उन्होंने सैकड़ों की संख्या में शिवमंदिरों का निर्माण कराया। जिस समय स्थापना कराई गई उस समय बीहड़ होने के कारण मंदिर का नाम वनखंडेश्वर के नाम से प्रसिद्ध हो गया।
इसे भी पढ़ें : पहाड़ों में सुरंग से होकर मंदिर आते है भक्त, ऐसी है बाबा भोलेनाथ की महिमा

आज भी मंदिर में आसपास के हजारों लोगोंं की अटूट आस्था है। सावन के महीनेंं में बड़ी संख्या में लोग यहां पर मनोकामना पूर्ति के लिए आते हैं और पूर्ण होने पर भगवान को प्रसाद चढ़ाने जरूर आते हैं। यहां पर स्थापित शिवलिंग का झुकाव दक्षिण की ओर होने के कारण सामने बसे गांव का नाम टेड़ा पड़ गया। स्थानीय लोग मंदिर को टेड़ा मठी के नाम से भी जानते हैं। स्थानीय लोग बताते हैं कि भिण्ड और दतिया जिले में वनखंडेश्वर नाम से शिवमंदिरों की संख्या 4 है। इनमें से दो मंदिर भिण्ड में हैं।
इसे भी पढ़ें : दुबई से इस युवक ने सीखा साइबर ठगी का ऐसा तरीका, हर कोई रह गया दंग

Sawan Shiv Worship
होल्कर शासन में हुई थी आधा सैकड़ा शिवमंदिरों की स्थापना
सन् 1766 में मल्हारराव होल्कर की मृत्यु के बाद उनकी बहू अहिल्याबाई होल्कर ने आलमपुर क्षेत्र में कई शिव मंदिरों का निर्माण कराया। इनमें हरिहरेश्वर महादेव मंदिर, बालाजी शिव मंदिर, रकस शिव मंदिर,नर्वदेश्वर शिव मंदिर, राजवाड़ा शिवगिर मंदिर राजघाट आदि प्रमुख हैं। अहिल्याबाई ने राजघाट मंदिर पर 108 शिवलिंग की स्थापना कराई थी। शिवरात्रि के दिन यहां पर विशाल मेले का आयोजन भी किया जाता है। आज भी होल्कर कालीन विरासत आलमपुर क्षेत्र में विखरी पड़ी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो