scriptस्कूल भवन है अनूठा, छात्र मैदान में बैठकर करते है पढ़ाई | School building is unique students sit in the grounds | Patrika News
ग्वालियर

स्कूल भवन है अनूठा, छात्र मैदान में बैठकर करते है पढ़ाई

जर्जर हो चुकी दीवारों में आ चुकी है दरार, कभी भी गिर सकता है भवन

ग्वालियरFeb 04, 2018 / 05:45 pm

shyamendra parihar

School building is unique students sit in the grounds, news in hindi, mp news, dabra news
ग्वालियर ग्राम पंचायत किसनपुर का शासकीय प्राथमिक विद्यालय भवन जर्जर हालत में पहुंच गया है। स्थिति यह है कि दीवारों में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हैं जिससे स्कूली बच्चों को खतरा पैदा हो गया है। बच्चे कक्षाओं में बैठ तो रहे हैं लेकिन भय के बीच।
किसनपुर में शासकीय प्राथमिक विद्यालय भवन का निर्माण करीब 30 वर्ष पूर्व कराया गया था। जब से विद्यालय भवन बनाया गया है तब से लेकर आज तक इनकी मरम्मत नहीं कराईगई है। जिसके कारण स्कूल भवन जर्जर हालत में पहुंच गया है। हालात यह है कि भवन की दीवारों में चौड़ी-चौड़ी दरारें आ गई हैं। दीवारों के बीच में बने बीम में भी गैप आ गया है जिसके चलते इसके ढहने का खतरा पैदा हो गया है। विद्यालय में गांव के करीब 28 बच्चे कक्षा एक से पांच तक के पढऩे के लिए आते हैं। ये बच्चे जब कक्षा में बैठते हैं तो इन्हें भय रहता है। दीवारों के दरारों में से कई बार मलबा इन बच्चों के ऊपर झडक़र गिरता है।
गर्मियों में कक्षाओं में बैठना होगा मुश्किल
स्कूल के हेडमास्टर अशोक कुमार ने बताया कि विद्यालय भवन की स्थिति बहुत ही खराब हो गई है। अभी तक सर्दियों के चलते बच्चों को बाहर बिठाकर अध्ययन कराया जा रहा था लेकिन अब मौसम बदल गया है इसलिए बच्चों को अंदर कक्षाओं में बिठाया जा रहा है लेकिन हमेशा डर बना रहता है।
सभी को अवगत कराया, ध्यान नहीं दिया: सरपंच
इस बारे में कई बार ग्राम पंचायत की सरपंच मनोरमा परिवार समेत विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को स्कूल के भवन की हालत से अवगत कराया जा चुका है लेकिन अभी तक किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया है। गांव के निवासी रतनलाल, अमर सिंह एवं कैलाश सिंह ने बताया कि स्कूल भवन क्षतिग्रस्त होने से हम अपने बच्चों को स्कूल कैसे भेजे हमें डर बना रहता है कि कहीं उनके साथ कोई हादसा न हो जाए।

Home / Gwalior / स्कूल भवन है अनूठा, छात्र मैदान में बैठकर करते है पढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो