scriptपरिश्रम के साथ सही दिशा और तकनीक से मिलती है सफलता | seminar in lnipe gwalior | Patrika News
ग्वालियर

परिश्रम के साथ सही दिशा और तकनीक से मिलती है सफलता

परिश्रम के साथ सही दिशा और तकनीक से मिलती है सफलता

ग्वालियरFeb 27, 2019 / 01:26 pm

Mahesh Gupta

lnipe

lnipe



एलएनआइपीई में खेल विज्ञान व शारीरिक शिक्षा पर कॉन्फ्रेंस

खेल आज के समय में तकनीकी विषय बन चुका हैें। सफ लता के लिए सिर्फ परिश्रम करना ही पर्याप्त नही हैं, सही दिशा व तकनीक सफ लता के लिए आवश्यक है। खेल विज्ञान के वैज्ञानिकों की सहायता से खिलाडिय़ों के प्रदर्शन को बेहतर करने में सहायता मिलती हैं। यह बात राहुल भटनागर, सेक्रट्री पंचायत भारत सरकार ने दो दिवसीय खेल विज्ञान व शारीरिक शिक्षा विषय पर आयोजित नेशनल कांफ्रेंस के समापन अवसर पर कही। यह कार्यक्रम एलएनआइपीई की ओर से आयोजित किया गया। समारोह में संस्थान के कुलपति प्रो. दिलीप कुमार डुरेहा, प्रो विवेक पांडे, प्रभारी कुलसचिव एलएनआईपीई, प्रो. एलएन सरकार, प्रो. एस मुखर्जी उपस्थित रहे।

स्वस्थ रहना और चोट प्रबंधन भी आवश्यक
समारोह में डॉ. ए. रबिंद सिंह व त्रिबंकेश्वर श्रीवास्तव का व्याख्यान हुआ। उन्होंने प्रतिभगियों को बताया कि खिलाडियों के स्वस्थ रखना व चोट प्रबंधन करना आवश्यक है। खिलाड़ी व उसके प्रशिक्षक की जानकारी होनी चाहिए कि उनका शरीर कितना वर्कलोड ले सकता है और भिन्न परिस्थितियों में कैसा व्यवहार कर रहा हैं। खिलाड़ी को अपनी सेहत को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। मुख्य वक्ताओं के अतिरिक्त 18 प्रतिभागियों ने भी डॉ. ए रबिंद सिंह व डॉ. इंदु बोरा की अध्यक्षता में अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए। इसके उपरांत सभी प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र वितरित किए गए। समारोह का संचालन डॉ. इंदु बोरा ने किया एवं आभार डॉ. बीरेंद्र झांझरिया ने व्यक्त किया।
शिक्षण के सीखे नए रचनात्मक पक्ष
ग्वालियर.
एलएनआइपीई में आइएएएफ सीईसीएस-लेवल 1 कोर्स का समापन
लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान और एथलेटिक फेडरेशन ऑफ इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित 12 दिवसीय आइएएएफ सीईसीएस-लेवल 1 कोर्स का समापन मंगलवार को संस्थान के कुलपति प्रो. दिलीप कुमार डुरेहा के मुख्य आतिथ्य में हुआ। समारोह में विशिष्ट अतिथि प्रभारी कुलसचिव प्रो. विवेक पांडे व डॉ. अनील करवंदे उपस्थित रहे। समारोह में प्रो. एएस साजवान, प्रभारी निदेशक एचआरडीसी-एएससी एलएनआईपीई व आइएएफ एफ के व्याख्याता डॉ. मोहम्मद नानंग कुसामा (इंडोनेशिया) व प्रवीर सिंह (पटियाला) मौजूद रहे। प्रतिभागियों का प्रतिनिधित्व करते हुए सचिन व राहुल ने कोर्स के आयोजन पर अपने अनुभव को साझा किए। उन्होंने बताया कि इस कोर्स से हमें शिक्षण व कोचिंग के नए व रचनात्मक पक्ष को सीखने का अवसर मिला। कार्यक्रम के अंत में सभी पार्टिसिपेंट्स को सहिर्टफिकेट दिए गए।
……………

Home / Gwalior / परिश्रम के साथ सही दिशा और तकनीक से मिलती है सफलता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो