गणेश चतुर्थी के शुभ योग में हुई खरीदारी, बाजारों में खुशहाली का मंगल प्रवेश

- ऑटोमोबाइल, प्रॉपर्टी और सराफा सेक्टर में अगले दस दिन तक बना रहेगा बिक्री का आलम
- पहले दिन हर सेक्टर में दिखा खरीदारी का दौर, पिछले साल से 15 से 20 फीसदी अधिक उठाव
- वैक्सीनेशन की रफ्तार और कोविड-19 के मामलों में राहत के बाद बाजार ने पकड़ी रफ्तार

By: Narendra Kuiya

Published: 11 Sep 2021, 10:18 AM IST

ग्वालियर. गणेश चतुर्थी की शुरूआत के साथ ही शहर के बाजारों में छाया मंदी का दौर छंटना शुरू हो गया है। शुक्रवार को शुभ मुहूर्त के आगाज के साथ ही शहरवासियों ने अपनी पसंद के सामान की खरीदारी की। पहले दिन ही बाजारों में खुशहाली का मंगल प्रवेश देखकर कारोबारियों को उम्मीद है कि आने वाले 10 दिनों में खरीदारी का यही दौर जारी रहेगा। ऐसा माना जाता है कि गणेश चतुर्थी से त्योहारों की खरीदारी प्रारंभ हो जाती है और दीपावली के बाद तक ये जारी रहती है। कारोबारी संगठनों के मुताबिक वैक्सीनेशन की बढ़ती संख्या और कोविड-19 के मामलों में काफी कमी के बाद अब लोगों ने बाजारों का रुख किया है।

सराफा बाजार
सराफा बाजार की अगर बात की जाए तो यहां पिछले कुछ समय से बाजार सूने पड़े थे। अब दीपावली तक यहां सोने और चांदी की खरीदारी होगी। सोना-चांदी व्यवसायी संघ के अध्यक्ष पुरुषोत्तम जैन ने बताया कि पहला दिन काफी अच्छा रहा। अब संतान सप्तमी पर भी ज्वैलरी (चूडिय़ां) की विशेष पूछ-परख होगी। सोना और चांदी के दामों में कमी से भी बाजार को रफ्तार मिलेगी। गणेश महोत्सव के दौरान 25 से 30 फीसदी अधिक कारोबार होने की उम्मीद है।

ऑटोमोबाइल
ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी गणेश चतुर्थी से खासा उछाल देखा गया। ऑटोमोबाइल कारोबारी मुकेश अग्रवाल ने बताया कि पहले दिन ही 100 से अधिक गाडिय़ों की डिलीवरी हुई होगी। इसके लिए पहले से ही लोगों ने बुकिंग करा रखी थी। गणेश महोत्सव के दौरान शहर में 300 से 400 गाडिय़ों की बिक्री होनी चाहिए। इस बार ऑटोमोबाइल सेक्टर को ग्लोबल चिप शॉर्टेज की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, इसके चलते गाडिय़ों की बुकिंग के बावजूद कई गाडिय़ों का स्टॉक मौजूद नहीं है।

इलेक्ट्रॉनिक
टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन और होम एप्लांयसेस में भी खरीदारी का दौर देखने को मिला। लोगों ने कम फीचर्स और कीमत वाले उत्पादों की जगह हाई एंड यानी एडवांस तकनीक वाले उत्पाद अधिक पसंद किए। इसके साथ ही मोबाइल का बाजार भी एक बार फिर से बढ़ गया है।

रीयल एस्टेट
इस सेक्टर से जुड़े जानकारों का मानना है कि इस समय मकानों की कीमतें स्थिर हैं। ब्याज की दर कम होने से लोन पर प्रॉपर्टी की अच्छी खरीदी हो रही है। छोटे घर-फ्लैट के प्रोजेक्ट में अच्छी मांग है। के्रडाई अध्यक्ष अतुल अग्रवाल का कहना है कि गणेश उत्सव का पहला दिन ठीक रहा है, आगे भी रियल एस्टेट में खरीदारी होगी, इसके साथ ही नवरात्र में भी बिक्री बढ़ेगी। बिल्डरों ने भी प्रोजेक्ट की कीमतें नहीं बढ़ाई हैं।

ऑफर और छूट के बीच हो रही खरीदारी
सभी सेक्टरों में ग्राहकों को लुभाने के लिए त्योहारी सीजन में ऑफर और छूट दिए जाते हैं। गणेश चतुर्थी से शुरू हुई खरीदारी के लिए भी बड़ी कंपनियां और शोरूमों पर इस तरह की छूट और ऑफर देना प्रारंभ कर दिए गए हैं। फुटकर कारोबारी ग्राहकों को वाउचर्स, मेंबरशिप और फ्री सर्विस देकर लुभा रहे हैं।

त्योहारी सीजन और बेहतर होने का अनुमान
गणेश चतुर्थी से शुरू हुई खरीदारी के माहौल को देखते हुए कारोबारियों के चेहरे खिल गए हैं। व्यापारियों को अब आगे आने वाले त्योहारी सीजन में खरीदारी और बेहतर होने की उम्मीद है। हालांकि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते कारोबारी सुरक्षा के साथ कारोबार करने पर अधिक ध्यान दे रहे हैं।

Narendra Kuiya Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned