scriptलंबे समय तक स्क्रीन पर वर्क कर रहे हैं तो हर बीस मिनट में जितना दूर तक देख सकते हैं, देखें | site care held at ITM University Gwalior | Patrika News
ग्वालियर

लंबे समय तक स्क्रीन पर वर्क कर रहे हैं तो हर बीस मिनट में जितना दूर तक देख सकते हैं, देखें

– आइटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर में साइट केयर पर हुआ वेबिनार

ग्वालियरOct 27, 2020 / 11:29 pm

Narendra Kuiya

लंबे समय तक स्क्रीन पर वर्क कर रहे हैं तो हर बीस मिनट में जितना दूर तक देख सकते हैं, देखें

लंबे समय तक स्क्रीन पर वर्क कर रहे हैं तो हर बीस मिनट में जितना दूर तक देख सकते हैं, देखें

ग्वालियर. पूरे विश्व में 37 मिलियन लोग नेत्रविहीन हैं और इसमें सिर्फ 12 मिलियन भारत में ही हैं। विश्व स्तर पर यह समस्या 2 मिलियन प्रतिवर्ष के दर से बढ़ रही है। इसलिए आंखों की सुरक्षा पर ध्यान देने की बेहद आवश्यकता है। इसके लिए नेत्र विशेषज्ञ से समय-समय पर सलाह लेते रहें। आंखों को आराम दें। अगर बहुत लंबे समय तक किसी स्क्रीन को देख रहे हैं तो हर बीस मिनट में जितनी दूर तक आप कहीं देख सकते हैं, देखें। खासकर इस समय तो ये ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम के कारण लंबे समय तक कम्प्यूटर वर्क कर रहे हैं। आंखों का रोजाना ख्याल रखकर और समय-समय पर आई चेकअप करवाकर कई बीमारियों से बचा जा सकता है।
कुछ ऐसी ही जानकारी स्टूडेंट्स को दी जा रही थी, आइटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर के स्कूल ऑफ नर्सिंग साइंस के ऑप्टोमेट्री डिपार्टमेंट द्वारा आयोजित वेबिनार में, जिसका विषय साइट केयर था। इस दौरान डिपार्टमेंट की फैकल्टी और स्टूडेंट्स ने कई विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की। एचओडी मैथ्यू जॉर्ज ने इस दौरान बताया कि हम आंखों की बीमारियों से कैसे बच सकते हैं और हर साल बढ़ रही नेत्रविहीनता पर कैसे काबू पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आंख में होने वाली किसी भी समस्या के लंबे समय तक रहने पर उसे अवाइड नहीं करें। समय पर अगर आप किसी नेत्र विशेषज्ञ को दिखाते हैं तो समस्या होने पर उसका तुरंत इलाज हो सकता है। जिससे समस्या गंभीर रूप नहीं ले सकेगी। ध्यान रखें कि आंख में अगर कोई भी जलन या चुभन हो रही है तो कभी भी लगातार आंखों को मसले नहीं। जब भी आप फेस मसाज करें या आंखों को छुए तो आपके हाथ ठीक प्रकार से साफ होना बेहद जरूरी हैं। डीन प्रो.मिनी अनिल ने स्टूडेंट्स को आंखों के महत्व के बारे में समझाते हुए कहा कि शरीर का सबसे ज्यादा कोमल अंग आंखें होती हैं, इसलिए इनकी सुरक्षा भी उतनी ही जरूरी है। आंखों का काम सिर्फ देखना और देखे हुए संदेश को मस्तिष्क तक पहुंचाना होता है। इस दौरान स्टूडेंट्स ने आंखों से जुड़ी कई जिज्ञासाओं का सवाल पूछकर समाधान किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो