scriptविदेशों में भी फैशन लवस्र को पसंद आ रहे प्रदेश के बने प्रोडक्ट | State-made products are being liked by fashion lovers even in foreign | Patrika News
ग्वालियर

विदेशों में भी फैशन लवस्र को पसंद आ रहे प्रदेश के बने प्रोडक्ट

युवा कर चुके लंदन फैशन वीक, लैक्मे फैशन वीक में पार्टिसिपेट

ग्वालियरAug 05, 2021 / 10:10 am

Mahesh Gupta

विदेशों में भी फैशन लवस्र को पसंद आ रहे प्रदेश के बने प्रोडक्ट

विदेशों में भी फैशन लवस्र को पसंद आ रहे प्रदेश के बने प्रोडक्ट

ग्वालियर.

अधिकतर युवा नौकरी करने के बजाए स्टार्टअप शुरू करने पर फोकस कर रहे हैं। वे अपनी क्रिएटिविटी व आइडिया से उसे इस लेवल तक लेकर जा रहे हैं कि उनकी डिमांड विदेशों में भी बनी हुई है। इन्हीं में से एक हैं ग्वालियर की फैशन डिजाइनर रोशनी गुप्ता, जिन्होंने महज एक कमरे से ड्रेस डिजाइन करने का काम शुरू किया और आज पूरे वल्र्ड में उनकी ड्रेसेज जाती हैं। कटनी की श्रेया से विदेशों से भी लोग ड्रेस डिजाइन और स्टाइल के लिए एप्रोच कर रहे हैं।

घर से अकेले की थी शुरुआत, आज 25 लोगों का स्टॉफ
मैंने फैशन डिजाइनिंग से ग्रेजुएशन किया। इसी से एमबीए भी किया। फैशन स्टाइलिंग का कोर्स लंदन से किया। उस दौरान जॉब के लिए कई ऑफर आए, लेकिन मुझे स्टार्टअप शुरू करना था, जिसकी शुरुआत मैंने अपने घर से की। उस समय ड्रेस डिजाइन करती और सेल करती। छह साल पहले अन्य शहरों से सामान लाने में ट्रेवल भी बहुत करना पड़ता था। क्योंकि हर सामान ग्वालियर में अवेलेबल नहीं था। जिस समय मैंने रिटेल स्टोर डाला, उस समय डिजाइनर स्टूडियो डालना एक बड़ा चैलेंज था। खैर मैंने ऑनलाइन और ऑफलाइन काम शुरू किया। आज मेरी ड्रेसेस पूरे वल्र्ड में जाती हूं। मेरा 25 लोगों का स्टॉफ है। मैं लंदन फैशन वीक और लैक्मे फैशन वीक में भी पार्टिसिपेट कर चुकी हूं।

रोशनी गुप्ता, फाउंडर, शिनोर ग्वालियर

विदेशों से भी मिल रहे डिजाइनिंग के ऑर्डर
मैंने छोटे स्तर से ड्रेस डिजाइनिंग की शुरुआत की, जो वर्तमान समय में ब्रांड के रूप में बड़े स्तर पर जा पहुंची हैं। 2013 में मैंने मॉडलिंग से इसकी शुरुआत की। साथ ही फैशन डिजाइनिंग का कोर्स भी किया। मैं मॉडलिंग के दौरान ज्यादातर अपने डिजाइन किए ड्रेस का इस्तेमाल करती थी। लोगों ने जब इसे पसंद किया तो बड़े स्तर पर काम करने की तैयारी की। इसके लिए मैंने टी शर्ट डिजाइनिंग में ब्लू ब्लड के नाम से काम शुरू किया। सोशल मीडिया इसका जरिया बना। अब देश ही नहीं विदेशों से भी ऑनलाइन डिजाइनिंग के ऑर्डर मिल रहे हैं।
अंशिका दास, ड्रेस डिजाइनर, भोपाल


दूसरे देशों के लोग भी कर रहे एप्रोच
पहले मेरा कटनी बस में दायरा था। आज देश के मुंबई, दिल्ली समेत अन्य शहरों से ऑर्डर मिलते हैं। मैं टिप्स के साथ उनकी मनचाही ड्रेस बनाने और डिलेवरी का काम कर रही हूं। अधिकतर लोग अब वर्क फ्रॉम होम के दौरान स्टाइल बरकरार रखने के लिए मेरी मदद ले रहे हैं। वीडियो कॉल से लोगों को च्वॉइस के अनुसार स्टाइलिश दिखने की टिप्स दे रही हूं। सोशल मीडिया की मदद से मुझसे दूसरे देश के लोग अप्रोच कर रहे हैं। कोविड के कारण हम दूसरे देशों में डिलेवरी नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए उन्हीं के घर पर वीडियो कॉल से फैशन टिप्स व गाइडेंस दे रहे हैं। इसके अलावा न्यू ब्राइड के लिए शादी से पहले और शादी व उसके बाद तक का फैशन स्टाइल हम डिजाइन व स्टाइल लुक बता रहे हैं। मैं सोशल मीडिया, बैचलर पार्टी से लेकर शादी तक की स्टाइलिंग प्रोवाइड कर रही हूं।
श्रेया चमडिय़ा, फैशन डिजाइन एंड स्टाइलिस्ट, कटनी

फैशन डिजाइनिंग में बनाना है कॅरियर तो प्रैक्टिकल पर करें फोकस
फैशन डिजाइनिंग में कॅरियर बनाने के स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल पर फोकस करना चाहिए। कई बार देखने में आता है कि पेन और पेपर पर तो डिजाइनिंग अच्छी कर लेते हैं, लेकिन जब कटिंग, फिटिंग या टेलर से काम कराते वक्त फैशन डिजाइनिंग के स्टूडेंट्स की फिनिशिंग अच्छी नहीं आ पाती। इसे लेकर काम करना चाहिए। मैंने खुद एक टेलरिंग शॉप पर काम किया, उसके बाद फैशन डिजाइनिंग कॉलेज में एडमिशन लिया।
यह करें
– थ्योरिटिकल नॉलेज के साथ-साथ प्रैक्टिकल नॉलेज जरूर लें।
– जितने भी ट्रेंड्स हैं, उससे खुद को अपडेट रखें।
– हर छह महीने में ट्रेंड बदलता है, तो उसकी जानकारी रखें।
– हर सीजन का कलर क्या है, कौन सा कट चलन में है, यह नॉलेज होना चाहिए।
– फैशन शोज को देखें और उस हिसाब से अपनी प्रिपरेशन करें।
मोहसीन हाशमी, फैशन डिजाइनर, इंदौर

Home / Gwalior / विदेशों में भी फैशन लवस्र को पसंद आ रहे प्रदेश के बने प्रोडक्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो