script जाड़े की जकडऩ से सीजन का सबसे सर्द अहसास, जानिए कब तक कंपाएगी सर्दी | The coldest feeling of the season due to the severity of winter, know | Patrika News

जाड़े की जकडऩ से सीजन का सबसे सर्द अहसास, जानिए कब तक कंपाएगी सर्दी

locationग्वालियरPublished: Jan 22, 2024 10:11:48 pm

Submitted by:

Balbir Rawat

जम्मू कश्मीर से आ रही बर्फीली हवा ने शहर का मौसम बदल दिया। अधिकतम तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई और 15.2 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। सामान्य से 8.2 डिग्री सेल्सियस (डिसे) कम रहा। इस कारण कोल्ड रहा और सर्दी से थर-थर कांपे। दिनभर धूप निकली, लेकिन सर्द हवा की वजह से धूप असरदार नहीं रही। सूर्य अस्त के बाद बाजारों में भीड़ घट गई। मौसम विभाग ने 23 जनवरी को कड़ाके की ठंड का अलर्ट जारी किया है। कोहरा छाएगा और हल्की धूप निकलेगी। कोल्ड डे रह सकता है।

जाड़े की जकडऩ से सीजन का सबसे सर्द अहसास, जानिए कब तक कंपाएगी सर्दी
जाड़े की जकडऩ से सीजन का सबसे सर्द अहसास, जानिए कब तक कंपाएगी सर्दी
समुद्र तल से 12 किमी ऊपर वायु मंडल में 150 किमी प्रतिघंटा की गति से जेट स्ट्रीम विंड चल रही है। हवा का रुख उत्तरी होने की वजह से दिन व रात के तापमान सामान्य से नीचे चल रहे हैं, जिससे वातावरण ठंडा हो गया है। इस कारण शहर में हाड़ कंपाने वाली सर्दी हो रही है। सुबह 9 बजे के बाद अचानक मौसम में बदलाव आया और सर्द हवा की वजह से धूप राहत नहीं पहुंचा पा रही थी। बीते दिनों की तुलना में सोमवार की सर्दी की चुभन अधिक रही और बोले कि आज सर्दी ज्यादा है। सूर्य अस्त के बाद कोहरे ने शहर को चपेट में ले लिया।
इस कारण बदला है मौसम

- न्यूनतम तापमान दूसरे दिन भी 4 से 5 डिसे के बीच दर्ज हुआ। इससे रात में कड़ाके की सर्दी हो रही है। दिन में उत्तरी हवा चलने की वजह से धूप तेज नहीं हो सकी। सर्द हवा की गति 4 से 6 किमी प्रतिघंटा रही।
- दिन व रात में सर्दी बढऩे से वातावरण ठंडा हो गया है। हवा के कारण सर्दी का अहसास बढ़ा है।

27 को आएगा नया पश्चिमी विक्षोभ, जिसेस बदल सकता है मौसम

जम्मू कश्मीर में दो पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं। पहला 25 जनवरी को आ रहा है। दूसरा 27 जनवरी को सक्रिय होगा। इसके सक्रिय होने से उत्तरी हवा थम जाएगी। साथ ही बंगाल की खाड़ी चक्रवातीय घेरा बन रहा है, जिससे नमी आना शुरू होगी। कोहरा व बादल छाने से रात के तापमान में उछाल आएगा और सर्दी से राहत मिलेगी, लेकिन दिन में सर्दी बरकरार रहेगी।
- 27 जनवरी को आ रहा पश्चिमी विक्षोभ मजबूत है, जिसके असर से बादल छाने के साथ-साथ बूदाबांदी हो सकती है।

अधिकतम तापमान-15.2 डिसे

न्यूनतम तापमान- 4.6 डिसे

रात में दृश्यता- 1500 मीटर
पारे की चाल

समय तापमान

05:30 6.2

08:30 6.2

11:30 9.6

14:30 14.0

17:30 12.6

ट्रेंडिंग वीडियो