scriptप्रदेश में कुप्रबंधन के कारण बिगड़े हालात, हुईं अधिक मौतें: कमलनाथ | The situation deteriorated due to mismanagement in the state | Patrika News
ग्वालियर

प्रदेश में कुप्रबंधन के कारण बिगड़े हालात, हुईं अधिक मौतें: कमलनाथ

पूर्व मुख्यमंत्री ने ऑक्सीजन, इंजेक्शन, दवाओं और टीके में देरी पर सरकार को घेरा

ग्वालियरMay 30, 2021 / 11:42 pm

Vikash Tripathi

प्रदेश में कुप्रबंधन के कारण बिगड़े हालात, हुईं अधिक मौतें: कमलनाथ

प्रदेश में कुप्रबंधन के कारण बिगड़े हालात, हुईं अधिक मौतें: कमलनाथ

मुरैना. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि कोरोना काल में मप्र में संक्रमण से 1.5 लाख मौतें हुई हैं। लेकिन सरकार कोरोना से मौतों के आंकड़े छिपाकर नियंत्रण की बातें कर रही है। यदि सभी कब्रिस्तान और श्मशान में होने वाले अंतिम संस्कार के आंकड़े लेकर जांच करा ली जाए तो हकीकत सामने आ जाएगी। मौतों का यह आंकड़ा बढऩे की वजह दवाओं और व्यवस्थाओं का टोटा रहा।
करहधाम परिसर में चर्चा करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार हर मोर्चे पर विफल रही है। मीडिया और विशेषज्ञों ने अक्टूबर में ही दूसरी लहर का संकेत दे दिया था, इसके बाद भी व्यवस्थाएं बनाने पर ध्यान नहीं दिया गया। जरूरी इंजेक्शन, ऑक्सीजन आदि मरीजों को समय पर और पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाए, जिससे मौतों का आंकड़ा बढ़ा। माफिया के खिलाफ कार्रवाई पर कांग्रेस और भाजपा की एक जैसी कार्यप्रणाली पर कमलनाथ ने कहा कि ऐसा नहीं है। किसी एसपी का तबादला कर देना माफिया पर कार्रवाई रोक देना नहीं है। एसपी तो दूसरा आ जाएगा लेकिन सरकार की इच्छाशक्ति होनी चाहिए। हमने शुद्ध के लिए युद्ध, किया और बड़ी कार्रवाइयां हुईं। मुरैना में ही उत्पादन से ज्यादा दूध की खपत हो रही थी, तो यह कहां से आ रहा था। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार देश को जीडीपी ग्रोथ के नाम पर गुमराह कर रही है। जब हमारी 70 प्रतिशत ग्रामीण अर्थव्यवस्था कïृषि पर निर्भर है तो उसके लिए क्या किया जा रहा है। गांव के बाजार तो किसान से ही चलते हैं। लोगों के पास रोजगार नहीं जिससे क्रय शक्ति घटी है और इसका असर आर्थिक गतिविधियों पर पड़ा है।
20 लाख करोड़ से नहीं सुधरी अर्थ व्यवस्था
कमलनाथ ने केंद्र सरकार पर भी तंज कसा। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा की गई। दुनिया के सबसे बड़े पैकेज में से एक था, लेकिन इससे किसी को कोई लाभ नहीं हुआ। किसान, रोज खाने-कमाने वाला आज भी अपने हाल पर है। बानमोर जैसे औद्योगिक क्षेत्र तबाह हो रहे हैं। हमने भी पेन ड्राइव या ई-टैंडर की राजनीति नहीं की। हमने अपने 15 माह के कार्यकाल में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के बावजूद बेहतर काम किया।
इनके यहां पहुंचे कमलनाथ
पूर्व मुख्यमंत्री करधाम से मुरैना आए और प्रदेश कांग्रेस के सचिव प्रबलप्रताप सिंह मावई के भाई सतेंद्र सिंह मावई की कोरोना से मौत पर परिजनों संवेदना व्यक्त करने उनके घर पहुंचे। इसके अलावा व्यावसायिक एवं औद्योगिक विकास बैंक के चेयरमेन केशवलाल अग्रवाल के निधन पर और कांग्रेस के नगर अध्यक्ष विक्रम मुदगल के घर पर भी परिजन के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त कीं।
सभी विधायक व कांग्रेस नेताओं ने किया स्वागत: कमलनाथ के साथ विधायक राकेश मावई, रविंद्र सिंह तोमर, बैजनाथ कुशवाह, अजब सिंह कुशवाह, पूर्व मंत्री लाखन सिंह यादव भी कार्यक्रम में शामिल हुए। सभी ने हेलीपेड पर पहुंचकर कमलनाथ का स्वागत किया। कार्यक्रम में प्रदेश् किसान कांग्रेस के अध्यक्ष दिनेश गुर्जर, पीसीसी सचिव वीरेंद्र हर्षाना, जिला प्रवक्ता राजेंद्र यादव, शहर अध्यक्ष दीपक शर्मा आदि शामिल रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो