scriptकर जमा कराने पुरुष रहे पीछे महिलाओं ने की पहल तो 5 हजार पार हुए करदाता | The women took the initiative of depositing the tax | Patrika News
ग्वालियर

कर जमा कराने पुरुष रहे पीछे महिलाओं ने की पहल तो 5 हजार पार हुए करदाता

-तीन महीने में 3 लाख 78 हजार रुपए पहुंचे खजाने में

ग्वालियरNov 16, 2019 / 11:11 pm

Dharmendra Trivedi

The women took the initiative of depositing the tax

The men took the initiative of depositing the tax, the women took the initiative, the taxpayers crossed 5 thousand

ग्वालियर। तीन महीने पहले ऑनलाइन एप के जरिए पंचायतों में स्वच्छता और जल कर वसूल करने वाला पहला जिला बनने के बाद महिलाओं ने जागरुकता के लिए अच्छी पहल की है। पहले चरण के लिए शुरुआती प्रयास के बाद जब लोगों ने कर जमा करने को लेकर उत्साह नहीं दिखाया तो जिपं सीईओ शिवम वर्मा ने जागरुकता के लिए ग्रामीण क्षेत्र की शिक्षित महिलाओं के जरिए जागरुकता संदेश पहुंचाने की पहल की।इसके बाद से लेकर 10 नवंबर तक जिले की 56 पंचायतों में नलजल योजना के 10 हजार 521 उपभोक्ताओं द्वारा ऑनलाइन बिल के जरिए 3 लाख 78 हजार 408 रुपए जमा कराए हैंं। जबकि अक्टूबर से लेकर अभी तक 5 हजार 150 लोगों ने 6 हजार 591 रुपए स्वच्छताकर जमा कराया है।
इनका होगा सम्मान
-अमरोल पंचायत की लक्ष्मी धानुक, गुड्डी बाई जाटव, मीरा किरार और रेखा किरार ने स्वच्छता कर जमा कराने में पहल की है।

-एराया पंचायत की सरपंच पार्वती देवी ने विमला शर्मा, वर्षा भार्गव, स्वाति शर्मा और रमादेवी शर्मा के साथ मिलकर गांव में शुरुआत की तो अब स्वच्छता कर जमा होने लगा है।
-मुरार और घाटीगांव क्षेत्र में भी जागरुकता के लिए काम कर रही महिलाओं का सम्मान किया जाएगा।
ऑनलाइन एप का हो रहा इस्तेमाल
पंचायतों में करारोपण को लेकर प्रदेश में सबसे पहले नवाचार करने वाले जिले के रूप में ग्वालियर में ऑनलाइन कर जमा करने की पहल की थी। इस पहल के दो महीने की अवधि में ही 56 पंचायतों में ऑनलाइन कर जमा करने का काम चल पड़ा है। यहां के लोगों ने शुरुआत में अरुचि दिखाई थी लेकिन अब पंचायतों के 25 से 40 फीसदी लोग स्वच्छता और जल कर जमा करने के लिए रोजगार सहायक के पास पहुंच रहे हैं।
यहां शुरू हुई है कर वसूली
-घाटीगांव जनपद की बरई,मोहना,बन्हरी,मिलावली,तिघरा, घाटीगांव,महारामपुर,कैथा,जगसौली,ओढपुरा,सिरसा सहित अन्य पंचायतों में कर वसूली शुरू हुई है।

-भितरवार जनपद की चीनोर,करहिया, घरसोंदी,गधौटा,एराया,गोहिंदा, भोरी,बनवार कर वसूली शुरू हुई है।
-डबरा जनपद की लखनौती, सालबाई,भगेह,लिधौरा,लदेरा,रजियावर,किटोरा,सरनागत,सिरसा सहित अन्य पंचायतों में कर वसूली शुरू हुई है।
-मुरार जनपद की बड़ेराफुटकर,बंधौली,हस्तिनापुर,बेहट,बेरजा,बहादुरपुर सहित अन्य पंचायतों में कर वसूली शुरू हुई है।

-जिले की सभी 256 पंचायतों में ऑनलाइन एप के जरिए करारोपण का प्रयास शुरू किया गया है। पहले चरण में हमने उन पंचायतों को लिया था, जो जनपद मुख्यालय से नजदीक हैं। इनमें कर जमा कराने के लिए जागरुक लोगों की मदद ली गई है। जिन पंचायतों में महिलाओं ने आगे बढकऱ इनीशियेटिव लिया है, उनको सम्मानित किया जाएगा।
शिवम वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी-जिला पंचायत

Home / Gwalior / कर जमा कराने पुरुष रहे पीछे महिलाओं ने की पहल तो 5 हजार पार हुए करदाता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो