scriptआगे अफसर पीछे जाम, ट्रैफिक कंट्रोल के लिए बाजारों में ३ घंटे पैदल परेड | traffic jams, 3 hours walking parade in the markets for traffic contro | Patrika News
ग्वालियर

आगे अफसर पीछे जाम, ट्रैफिक कंट्रोल के लिए बाजारों में ३ घंटे पैदल परेड

रैफिक कंट्रोल के लिए बाजारों में ३ घंटे पैदल परेड

ग्वालियरJan 21, 2019 / 12:05 am

Puneet Shriwastav

gain the administration, deposited on Shinde's camp, the police officer

traffic jams, 3 hours walking parade in the markets for traffic control

पुनीत श्रीवास्तव.ग्वालियर। 16 दिन बाद फिर प्रशासन और पुलिस अधिकारियों ने शहर की सड़कों से जाम हटाने के लिए तीन घंटे पैदल चलकर देखा कि जाम कहां और क्यों लगता है। इस बार भी पुलिस ग्राउंड लेबल पर जाम से निजात का सटीक तरीका नहीं ढूंढ पाई। कई बाजार में तो हालात यह रही कि अफसरों की टीम आगे चलती रही पीछे जाम लगता गया। कुछ जगहों पर पुलिस ने रास्तों को वन वे का प्रयोग किया है, कई जगह पर लोगों ने उन पर एतराज किया। रॉक्सी टॉकीज पर पहुंचकर विधायक प्रवीण पाठक को भी बुला लिया। यहां से गश्त का ताजिया तक करीब चार किलोमीटर की पैदल परेड में बाडा और सराफा में यातायात बदतर मिला । बाडे पर सुभाष मार्केट और नजरबाग बाजार के दुकानदार इस इंतजार में बैठे रहे कि अफसर आए हैं तो उनकी परेशानी भी दूर करेंगे, लेकिन बाडे की सड़क पर फुटपाथी कारोबारियों का बेजा कब्जा देखकर टीम चुपचाप सराफा में घुस गई।
प्रशासन और पुलिस को एक बार फिर रविवार को शहर के बिगडैल यातायात को सुधारने की सुध आई। दोपहर तीन बजे कलेक्टर भरत यादव, नगरनिगम कमिश्नर विनोद शर्मा, एसपी नवनीत भसीन, स्मार्ट सिटी सीईओ महीप तेजस्वी सहित यातायात पुलिस के अधिकारियों की टीम शिंदे की छावनी चौराहे पर फिर इक्टठा हुई। दोबार इसी प्वाइंट से यातायात को परखने के पीछे पिछले निरीक्षण में कलेक्टर यादव का शामिल नहीं होना रहा था। यहां फिर वहीं बातें दोहराई गई जो ४ जनवरी को तय किया गया था। फिर टीम छप्परवाला होकर रॉक्सी टॉकीज पहुंची। यहां आकर विधायक प्रवीण पाठक को भी बुला लिया। क्योंकि दो दिन पहले विधायक पाठक ने रॉक्सी से शिंदे की छावनी तक बाइक से घूमकर यातायात की खामियां गिनाईं थीं। रॉक्सी तिराहे पर अमले को देखकर बाजार के लोग आ गए। उनका कहना था कि चिटनिस की गोठ को वन वे करने का फैसला गलत है, इससे तो जाम की हालत और बढ़ गई है। क्योंकि बाजार की सड़क सकरी है दोपहर को स्कूल बसें निकलती हैं तो रास्ता जाम हो जाता है, इससे कारोबार ठप हो रहा है। पब्लिक के साथ बच्चे भी उसमें फंसते हैं। रॉक्सी से स्काऊट गेट तक सड़क को वन वे किया जाए तो समस्या सुधर जाएगी। कई साल पहले भी इसी तरह ट्रैफिक चलता था।
लिकर फ्री करो, अतिक्रमण तोड़ो, रास्ता चलेगा

विधायक पाठक ने अफसरों से कहा कि प्रशासन बाडे को हैरीटेज जोन बनाना चाहता है तो इसे लिकर फ्री जोन (शराब बंद इलाका) क्यों नहींं किया जाता। यहां शराब की जितनी दुकानें उन्हें उठाकर बाहर किया जाए। इससे बाजार से नशा दूर होगा तो क्राइम कंट्रोल होगा यह पुलिस के लिए भी फायदेमंद है। इसके अलावा उन्हें लगता है कि चिटनिस की गोठ से रॉक्सी होकर स्काऊट गेट तक जाम की वजह यहां कई अतिक्रमण हैं। उन्हें तोड़ो तो चलने को रास्ता मिल सकता है। इसके अलावा सड़क पार्किंग के लिए मार्किंग करो। लेकिन चिटनिस की गोठ की सड़क सकरी होने की वजह से मार्किंग पर सहमति नहीं हुई। दुकानदारों का कहना था कि बाजार में पार्किंग नहीं है, ऐसे में वह वाहन कहां ले जाएं। नगरनिगम कमिश्नर विनोद शर्मा का कहना था कि बाजार में सड़क किनारे वाहन खड़ा नहीं होने देंगे।
बाडे से चुपचाप निकल गई टीम

प्रशासन और पुलिस अफसरों की टीम बाडे पर आएगी, निरीक्षण शुरु होने से पहले ही कोतवाली पुलिस को पता था। इसलिए सुबह से बाडे का फोर्स अलर्ट था। दौलतगंज, चिटनिस की गोठ सहित बाजार में दूसरे प्वाइंट पर जाम नहीं लगे इसलिए वहां पुलिसकर्मी तैनात थे। इसके बावजूद बाजार में जाम की स्थिति थी। अफसरों की टीम पैदल चल रही थी उनके पीछे वाहनों की कतारें थीं। बाडे पर टीम आ रही है पता चलने पर सुभाष मार्केट और नजरबाग के दुकानदार इस उम्मीद में थे कि अफसर उनकी परेशानी सुनकर बाजार के रास्ते पर बैठे फुटपाथी कारोबारियों को हटाने के लिए कहेंंगे, लेकिन बाडे पर पहुंचकर टीम चुपचाप सब कुछ देखते हुए सराफा बाजार में आ गई।
पार्किंग तो मत घेरो

टीम सराफा बाजार में शाम करीब पांच बजे पहुंची तो यहां पैदल चलने लायक भी जगह नहीं थी। सुरक्षाकर्मियों ने ट्रैफिक को सरकार चलन ेलायक रास्ता बनाया। यहां बर्तन कारोबारी ने दुकान से करीब ८ फीट आगे पार्किंग में बर्तन सजाकर रखे थे। एसपी नवनीत भसीन ने दुकानदार से कहा कि यह तो गलत है ऐसा मत करो, पार्किंग में बर्तन रखोगे तो वाहन कहां खड़े होंगे। यहां मार्किंग लाइन के बाहर तमाम चार पहिया और दो पहिया वाहन खड़े मिले। लोगों ने टीम को बताया कि बाजार में पार्किंग का इंतजाम नहीं है। इसलिए सराफा बाजार की चौडी सड़क पर सुबह से शाम तक चलने लायक जगह नहीं रहती।
यह दिए फरमान

– नौगजा रोड़ पर खाली जमीन किसकी पता करो, अगर सरकारी है तो इसका इस्तेमाल किया जाएगा। जमीन का कोई मालिक है तो जितना हिस्सा सरकारी है उसे सड़क चौडीकरण में लिया जाए।
-बडी स्कूल बसें बाजारों में जाम नहीं लगाएं इसलिए उनका रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा रहा है।

– सराफा बाजार में दुकानदार बेजा कब्जे नहीं करें, उनकी दुकान के सामने बनी नाली तक सीमित रहे। उसके आगे की जगह पार्किंग की है।
निरीक्षण के दौरान कलक्टर भरत यादव ने हालात देखकर दिए आदेश

इन मुद्दों पर मंथन

– शिंदे की छावनी में पुलिस चौकी पीछे हटेगी, इससे लक्ष्मण तलैया की तरफ से आने वाले यातायात के लिए लेफ्ट टर्न फ्री रहेगा। चौकी के ठीक सामने गुमटी को तत्काल हटाया जाए जिससे चौराहे पर भीड़ जमा नहीं हो।
– नदीगेट चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल लगा है। रेड लाइट की वजह से इंदरगंज से आकर शिंदे की छावनी की तरफ जाने वाले वाहनों को बिना वजह रेड लाइट पर रुकना पड़ता है, क्योंकि यहां सड़क सकरी है। फुटपाथ को छोटा कर सड़क में बडे गडढे को भरा जाए। तो लेफ्ट से वाहन बिना रुके निकल सकेंगे।
– रॉक्सी के पास सड़क किनारे खड़े वाहन रास्ता रोकते हैं। जो वाहन लंबे समय से खड़े हैं उन पर पुलिस कार्रवाई करेगी।

– रॉक्सी से स्काऊट गेट तक रास्ते को वन वे किया जाता है तो रंगरेज की गली पर स्थाई बेरीकेडस ठोके जाएंगे जिससे गली से चार पहिया वाहन निकल कर रॉंग साइड नहीं जा सकें।
– रॉक्सी रोड पर शॉपिंग माल में पार्किंग के बावजूद उसमें आने वालों के वाहन सड़क पर खड़े नहीं होंगे। ऐसा करने पर दुकान मालिकों पर भी कार्रवाई होगी।

– गोरखी परिसर में वाहन पार्किंग बनाई जाएगी, प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। इससे बाडे पर वाहनों का प्रेशर कम होगा।
– सराफा बाजार में मार्किंग लाइन और फुटपाथ पर कारोबारियों को दुकान का सामान नहीं रखने दिया जाएगा।

– स्कूल टाइम में फालका बाजार में जाम रहता है, इसलिए कार्मल कॉंवेंट के सामने का रास्ता वन वे किया जाए। लेकिन इस पर सहमति नहीं बनी क्योंकि नाले का पुल और आगे रास्ता सकरा होने की वजह से यह संभव नहीं माना गया।

Home / Gwalior / आगे अफसर पीछे जाम, ट्रैफिक कंट्रोल के लिए बाजारों में ३ घंटे पैदल परेड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो