ट्रेन का टिकट लेना अब हुआ और आसान, ये है नया तरीका

ट्रेन का टिकट लेना अब हुआ और आसान, ये है नया तरीका

monu sahu | Updated: 24 Jul 2019, 05:22:59 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

यूटीएस एप डाउनलोड कर रहे हैं शहरवासी, लाइन में लगने के झंझट से मिलेगी मुक्ति

ग्वालियर। ट्रेन से सफर करने वाले लोगों के लिए यह अच्छी खबर है कि अब उन्हें रेलवे स्टेशन पर टिकट के लिए लाइन में लगकर धक्के नहीं खाने पड़ेंगे, क्योंकि अब ट्रेन का टिकट मोबाइल से ही बुक करा सकेंगे। इसके लिए रेलवे ने यूटीएस ऐप बनाया है, जिसे डाउनलोड करने के बाद यात्री कहीं से भी टिकट की बुकिंग करके यात्रा कर पाएंगे। इस एप की जानकारी देने के लिए रेलवे के वाणिज्य निरीक्षक बीते सात दिन से शिवपुरी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को एप के बारे में बता रहे हैं।

इसे भी पढ़ें : नौकरानी को देख गाड़ी रोकी तो मालकिन रह गईं सन्न, देखी ऐसी चीज कि भागे-भागे पहुंची घर

यूटीएस ऐप के माध्यम से टिकट बुक करने के लिए रेलवे स्टेशन से कम से कम 30 मीटर की दूरी पर यानि अपने घर से उसकी बुकिंग कर सकते हैं। यदि स्टेशन पर आकर इस एप से टिकट बुक करेेंगे तो वो नहीं होगा। ऐप को गूगल प्ले स्टोर, विंडोस स्टोर व एप्पल स्टोर से डाउनलोड करने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए साइन अप कर सकते हैं। एप डाउनलोड करने के बाद उसमें टिकट बुकिंग ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसमें दो ऑप्शन होंगे पेपरलेस टिकट व प्रिंट टिकट।

इसे भी पढ़ें : दुबई से इस युवक ने सीखा साइबर ठगी का ऐसा तरीका, हर कोई रह गया दंग

अपनी पसंद का ऑप्शन क्लिक करने के बाद उसमें जहां से यात्रा शुरू कर रहे हैं तथा जहां तक जाना है, उन स्टेशन के नाम टाइप करें। फिर उक्त टिकट की राशि यात्री के एकाउंट से कट जाएगी तथा राशि कटते ही मोबाइल पर 3 अंकों का पासवर्ड आएगा। इस पासवर्ड व मोबाइल नंबर टिकट काउंटर पर बैठे रेलवे अधिकारी को बताना होगा। जैसे ही वो दोनों नंबर डालेगा तो संबंधित व्यक्ति का टिकट प्रिंट होकर आ जाएगा।

इसे भी पढ़ें : Breaking : शहर के कई मैरिज गार्डन सील, मैरिज गार्डन संचालकों में हडक़ंप

पेपरलेस टिकट के लिए भी यही प्रक्रिया है, लेकिन उसमें तीन नंबर का पासवर्ड नहीं आएगा, क्योंकि यह पेपरलेस टिकट है, इसलिए वो मोबाइल में ही सेव हो जाएगा। जब टे्रन में टिकट चेक हो तो संबंधित अपने मोबाइल पर वो टिकट दिखा सकता है। पेपरलेस टिकट का यह फायदा है कि उसके न तो फटने का न गुम होने का डर।

इसे भी पढ़ें : पहाड़ों में सुरंग से होकर मंदिर आते है भक्त, ऐसी है बाबा भोलेनाथ की महिमा

 

Train ticket

लोगों को जागरुक कर रहे हैं

मंडल वाणिज्य निरीक्षक राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि मोबाइल से टिकट बुक कराने के लिए शुरू किए गए इस एप का हम पिछले सात दिन से शिवपुरी स्टेशन पर लोगों को जागरुक कर रहे हैं। साथ ही उन्हें बता रहे हैं कि किस तरह से वे बिना लाइन में लगे हुए अपना टिकट फायनल कर सकते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned