scriptझांसी-मानिकपुर के बीच अब तेजी से दौड़ेगी ट्रेन | trains will run faster between jhansi-manikpur, know what the railways | Patrika News
ग्वालियर

झांसी-मानिकपुर के बीच अब तेजी से दौड़ेगी ट्रेन

झांसी-मानिकपुर खंड पर अभी तक झांसी-बांदा पैसेंजर ही विद्युत इंजन से संचालित हो रही है, अन्य ट्रेनें डीजल इंजन से ही चल रही हैं।

ग्वालियरOct 07, 2019 / 12:48 am

Rahul rai

झांसी-मानिकपुर के बीच अब तेजी से दौड़ेगी ट्रेन

झांसी-मानिकपुर के बीच अब तेजी से दौड़ेगी ट्रेन

ग्वालियर। झांसी-मानिकपुर रेल खंड पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो गया है। अब इस रूट पर चलने वाली निजामुद्दीन-मानिकपुर उत्तरप्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (12448) का संचालन 7 अक्टूबर से इलेक्ट्रिक इंजन से होगा। 12447 मानिकपुर- निजामुद्दीन उत्तर प्रदेश संपर्क क्रंाति एक्सप्रेस 8 अक्टूबर से इलेक्ट्रिक इंजन से चलेगी। इसके अलावा सप्ताह में तीन दिन चलने वाली 12175 हावड़ा-ग्वालियर चंबल एक्सप्रेस हावड़ा से 8 अक्टूबर से और 12176 ग्वालियर-हावड़ा चंबल एक्सप्रेस 10 अक्टूबर से एवं साप्ताहिक 12177 हावड़ा-मथुरा एक्सप्रेस 11 अक्टूबर से और 12178 मथुरा-हावड़ा एक्सप्रेस 14 अक्टूबर से इलेक्ट्रिक इंजन से संचालित होंगी।
इससे ट्रेनों की गति बढ़ेगी, वहीं रेलवे का मेंटेनेंस व्यय भी कम होगा, साथ ही यात्रा भी सुगम होगी। झांसी-मानिकपुर खंड पर अभी तक झांसी-बांदा पैसेंजर ही विद्युत इंजन से संचालित हो रही है, अन्य ट्रेनें डीजल इंजन से ही चल रही हैं। विद्युत ऊर्जा पर्यावरण संरक्षण में सहायक होती है, इसके उपयोग से कार्बन के उत्सर्जन में कमी के साथ अन्य प्रदूषण भी कम होते हैं।
बुंदेलखंड एक्सप्रेस भी होगी शुरू
ग्वालियर से चलने वाली बुंदेलखंड एक्सप्रेस इसी मार्ग से चलती है, इसमें डीजल इंजन ही लगता है, लेकिन इलाहाबाद और बनारस के बीच अभी विद्युतीकरण नहीं होने से इस रूट पर अभी विद्युत का इंजन नहीं चल सकता है। इसके लिए रेलवे ने भविष्य में विद्युतीकरण के प्रयास शुरू कर दिए हैं, जिससे बुंदेलखंड एक्सप्रेस भी इलेक्ट्रिक इंजन से चल सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो