scriptसरकारी जमीन बेचकर मुनाफा कमाने वाले भू-माफियाओं पर दो एफआईआर | Two FIR on land mafias who make profits by selling government land | Patrika News
ग्वालियर

सरकारी जमीन बेचकर मुनाफा कमाने वाले भू-माफियाओं पर दो एफआईआर

ग्वालियर. सरकारी जमीन बेचकर लोगों से पैसा ठगने वाले भू-माफियाओं पर सिरोल थाना पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। शुक्रवार को दो एफआईआर हुई…

ग्वालियरJul 22, 2017 / 02:05 am

avdesh shrivastava

People did protest

People did protest

ग्वालियर. सरकारी जमीन बेचकर लोगों से पैसा ठगने वाले भूमाफियाओं पर सिरोल थाना पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। शुक्रवार को दो एफआईआर हुई, जिसमें रामनरेश जाटव की शिकायत पर हुरावली निवासी रामवली यादव और राजेन्द्र जाटव पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज हुआ, जबकि दूसरी एफआईआर सिद्धेश्वर नगर निवासी पवन शर्मा की शिकायत पर जितेन्द्र सगर, रामहेत गुर्जर, जसवंत, कोक सिंह, डोगी बाबा, रमेश कुशवाह, बलवीर, कोशलेन्द्र, लक्ष्मण, नरेश जाटव सहित अन्य के खिलाफ एफआईआर हुई। इन लोगों ने करीब 60 से ज्यादा लोगों के साथ धोखाधड़ी की है। गुरुवार को सिरोल रोड स्थित सरकारी भूमि पर बने 20 से ज्यादा मकान प्रशासन द्वारा तोड़े गए थे।
फूटी कॉलोनी के बेघर लोगों ने मोती महल में किया प्रदर्शन

हुरावली क्षेत्र से भीगते हुए आए रहवासियों ने मोतीमहल पर प्रदर्शन के दौरान कहापैसे देकर खरीदी हुई जमीन पर भी हमें रहने नहीं दे रहे, हमने किसी की जमीन पर कब्जा नहीं किया। मकान बनाए तब कोई अफसर नियम बताने नहीं आया, जब मेहनक की कमाई खर्च कर सिर छुपाने के छत बना ली तो यह अधिकारी निगम बताकर हमारे मकान तोड़े जा रहे हैं। अफसरों को कार्रवाई के लिए सिर्फ गरीब ही मिलते हैं, अमीरों ने सरकारी जगह कब्जा रखीं हैं उन पर कार्रवाई में दम निकलता है। एक ओर सीएम कहते हैं वर्षों से रह रहे लोगों को भूअधिकार दिया जाएगा, वहीं दूसरी ओर अधिकारी बुलडोजर चलाकर गरीबों को बेघर कर रहे हैं।
दरअसल, गुरुवार को निगम और प्रशासन की टीम ने हुरावली फूटी कॉलोनी में अतिक्रमण हटाने के लिए कार्रवाई की थी। इसमें 20 से अधिक मकान धराशाई किए थे। इस दौरान लगभग सभी लोगों ने अधिकारियों को बताया था कि उन्होंने यह जमीन पैसे देकर खरीदी है, लोगों ने नोटरी भी दिखाई, लेकिन नोटरी विधि मान्य न होने से प्रशासनिक कार्रवाई चलती रही। शुक्रवार को बेघर हुए लोगों ने संभागायुक्त एसएन रूपला, कलेक्टर राहुल जैन, निगमायुक्त विनोद शर्मा को ज्ञापन देने के लिए प्रदर्शन किया था। बाद में कलेक्टर और निगम मुख्यालय की बजाय मोती महल स्थित संभागीय आयुक्त कार्यालय पर पहुंचे, यहां सभी ने जमकर प्रदर्शन किया। बारिश के बावजूद आधा सैकड़ा से अधिक लोग मांग पर अड़े रहे।
कलेक्टर ने लोगों को दिया आश्वासन: कलेक्टर जब लोगों के बीच पहुंचे तो सभी ने एक स्वर में मांग की कि अब मकान तोडऩे की कार्रवाई नहीं होना चाहिए। हंगामे के बीच आम जन को शांत करते हुए कलेक्टर ने भी विधि सम्मत कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।
ज्योतिरादित्य सिंधिया को दिया ज्ञापन: राजमाता सिंधिया नगर, महलगांव, हुरावली कॉलोनी में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर निर्माण करने पर नगर निगम द्वारा दिए गए नोटिस पर यहां रहने वाले लोग शुक्रवार को जयविलास पहुंच गए। इन लोगों ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को ज्ञापन सौंपकर कहा प्रशासन उन्हें उजाडऩे का प्रयास कर रहा है। इन लोगों के साथ मुन्नालाल गोयल, विद्यादेवी कौरव सहित अन्य लोग उपस्थित थे।
माकपा ने किया विरोध: अतिक्रमण की कार्रवाई के दौरान बेघर हुए पीडि़तों को न्याय दिलाने के लिए माक्र्सवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा फूलबाग चौराहे से जुलूस निकाला और नारेबाजी करते हुए संभागीय आयुक्त कार्यालय पहुंचे, जहां कार्यालय के बाहर ही सभा का आयोजन किया गया। सभा को पार्टी के राज्य सचिव मंडल सदस्य रामविलास गोस्वामी ने संबोधित किया। इस मौके पर भगवानदास सैनी, शैलेष परमार, रमेश सविता सहित काफी संख्या में महिलाएं और बच्चे शामिल थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो