scriptवसुन्धरा राजे होम्योपैथिक कॉलेज सहित 8 की मान्यता निरस्त, अवैध हो गए छात्रों के प्रवेश, जानिए क्या है कारण | vasundhara Raje Homeopathic college, 8 including recognition, abrogati | Patrika News
ग्वालियर

वसुन्धरा राजे होम्योपैथिक कॉलेज सहित 8 की मान्यता निरस्त, अवैध हो गए छात्रों के प्रवेश, जानिए क्या है कारण

हां बीएचएमएस कोर्स में सत्र 2016-17 और 2017-18 में छात्र-छात्राओं को दिए गए प्रवेश को अवैध माना गया है। आयुष मंत्रालय ने अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि प्रदेश के आठ कॉलेज निर्धारित मापदंड पूरे नहीं कर रहे थे, इस वजह से दोनों सत्रों की मान्यता नहीं दी थी

ग्वालियरFeb 04, 2019 / 07:22 pm

Rahul rai

vasundhara raje, homeopathic,college

वसुन्धरा राजे होम्योपैथिक कॉलेज सहित 8 की मान्यता निरस्त, अवैध हो गए छात्रों के प्रवेश, जानिए क्या है कारण

ग्वालियर। आयुष मंत्रालय ने प्रदेश के आठ होम्योपैथिक चिकित्सा महाविद्यालयों की मान्यता निरस्त कर दी है, इनमें ग्वालियर का वसुन्धरा राजे होम्योपैथिक चिकित्सा कॉलेज भी है। यहां बीएचएमएस कोर्स में सत्र 2016-17 और 2017-18 में छात्र-छात्राओं को दिए गए प्रवेश को अवैध माना गया है। आयुष मंत्रालय ने अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि प्रदेश के आठ कॉलेज निर्धारित मापदंड पूरे नहीं कर रहे थे, इस वजह से दोनों सत्रों की मान्यता नहीं दी थी। उधर वसुन्धरा राजे होम्योपैथिक कॉलेज का स्टाफ प्रबंधन की मनमानी के विरोध में हड़ताल की तैयारी कर रहा है।
सूत्रों ने बताया कि बिना मान्यता वाले होम्योपैथिक कॉलेजों के छात्रों की मेडिकल यूनिवर्सिटी जबलपुर के अफसरों द्वारा लगातार परीक्षा कराई जा रही है। इस कॉलेज ने हाईकोर्ट में झूठी जानकारी प्रस्तुत कर छात्रों को गुमराह कर एडमिशन कर लिए, बाद में कोर्ट का फैसला कॉलेज के खिलाफ आया, जिससे सभी प्रवेश अवैध हो गए। बताया गया है कि बगैर मान्यता के परीक्षा कराने और प्रवेश देने की शिकायतें आयुष मंत्रालय पहुंची, जिसे गंभीरता से लेकर मंत्रालय के अंडर सेक्रेटरी कुंदन बी.सिन्हा ने विगत दिवस वसुन्धरा राजे होम्योपैथिक कॉलेज समेत 8 कॉलेजों की मान्यता निरस्त करने का आदेश निकाला, इनमेंं भिंड जिले का रामनाथ सिंह होम्योपैथिक कॉलेज गोरमी भी शामिल है।
यह है आदेश
आयुष मंत्रालय के अंडर सेके्रटरी कुंदन बी.सिन्हा ने आदेश में कहा है कि सत्र 2016-17 और 2017-18 की मान्यता इन कॉलेजों को नहीं है, इनमें छात्रों के प्रवेश पूरी तरह अवैध हैं। इन छात्रों की डिग्री का पंजीयन नहीं किया जाएगा। मेडिकल यूनिवर्सिटी जबलपुर के कुलसचिव को भी आदेश की प्रति भेजी है, ताकि इन छात्रों की परीक्षा नहीं कराई जाए।
लामबंद हो रहे कर्मचारी
उधर वसुन्धरा राजे होम्योपैथिक चिकित्सा कॉलेज प्रबंधन की मनमानी और अनियमितताओं के विरुद्ध स्टाफ लामबंद हो गया है। अपनी नौ सूत्रीय मांगों को लेकर शिक्षक एवं गैर शिक्षक कर्मचारी संघ के बैनर तले आज-कल में हड़ताल शुरू हो सकती है।
आंदोलन का निर्णय गलत
शिक्षक एवं गैर शिक्षक कर्मचारी संघ के बैनर तले आंदोलन का निर्णय को गलत है। निलंबित शिक्षक डॉ.एसएस चौहान के खिलाफ कलक्टर व एसपी को कॉलेज प्रबंधन की ओर से एक पत्र देकर कार्रवाई की मांग की है। हमने नियमानुसार ही छात्रों को प्रवेश दिया था और परीक्षा करा रहे हैं।
डॉ.दिलीप कुमार शर्मा, प्रभारी प्राचार्य वसुन्धरा राजे होम्योपैथिक चिकित्सा कॉलेज

Home / Gwalior / वसुन्धरा राजे होम्योपैथिक कॉलेज सहित 8 की मान्यता निरस्त, अवैध हो गए छात्रों के प्रवेश, जानिए क्या है कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो