scriptट्रेनों में वैंडर वसूलते हैं मनमाना दाम | Wander charges arbitrary price in trains | Patrika News
ग्वालियर

ट्रेनों में वैंडर वसूलते हैं मनमाना दाम

ट्रेनों में यात्रियों के साथ वैंडर मनमाने किराए वसूलने करते हंै। ट्रेनों के अंदर यात्रा करने वाले यात्रियों को हर चीज के ओने पौने दाम में सामान मिल रहा है

ग्वालियरJan 01, 2020 / 08:22 pm

राजेश श्रीवास्तव

ट्रेनों में वैंडर वसूलते हैं मनमाना दाम

ट्रेनों में वैंडर वसूलते हैं मनमाना दाम

ग्वालियर. रेलवे प्रशासन द्वारा ट्रेनों में जहरखुरानी व यात्रियों से लूटखसोट करने वाले आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों से सुरक्षा दिलाने के लिए खास इंतजाम किए । लेकिन इसके बावजूद भी ट्रेनों में यात्री अपने आप को असुरक्षित महसूस करते हैं। इसके साथ ही ट्रेनों में यात्रियों के साथ वैंडर मनमाने किराए वसूलने करते हंै। ट्रेनों के अंदर यात्रा करने वाले यात्रियों को हर चीज के ओने पौने दाम में सामान मिल रहा है। यात्रियों द्वारा कई बार शिकायतें की गई, लेकिन कोई विशेष कार्रवाई नहीं की गई।
इस संबंध में आरपीएफ के कंमाडेंट उमाशंकर तिवारी का ने पत्रिका को बताया कि जल्द ही इन वेंडरों पर अुकुश लगाने के लिए एक विशेष ड्राइव आरपीएफ चलाने जा रही है। इससे यात्रियों को काफी फायदा मिलेगा।
ट्रेनों में वेंडरों की मनमर्जी चल रही है?
ट्रेनों में वेंडरों पर अंकुश के लिए ड्राइव चलाकर ऐसे वेंडरों को चिहिन्त किया जाएगा। जो ट्रेनों में कीमत से ज्यादा रेट वसूल रहे है। इसके लिए हमारे जबाने ऐसे लोगों पर भविष्य में भी कार्रवाई करक सके।
छोटे- छोटे स्टेशनों पर कोई नहीं देखता ?
झांसी मंडल के कई स्टेशनों पर तो हमारे जबान तैनात रहते है, लेकिन उसके बावजूद भी कुछ वेंडर मौका पाकर अपने सामान को ज्यादा दामों में बेचते है। इसकी हमको भी शिकायतें मिली है। जल्द ही ऐसे वेंडरों को हम पकड़ेंगे।
महिला और विकलांग कोचों में भी होता है कब्जा?
महिला और विकलांग कोचों में कब्जों को लेकर हमने अभी हाल ही में झांसी मंडल के सभी स्टेशनों पर ड्राइव चलाई थी। जिसमें कई लोगों को पक डकऱ प्रकरण दर्ज किए थे। लेकिन कई बार महिलाओं और विकलांग यात्रियों के साथ ही इन कोचों में बैठने से नहीं मानते है।
स्टेशन पर स्टाफ की कमी है?
आरपीएफ में कुछ स्टाफ की कमी सामने आ रही है। इसके लिए भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। अब हमारे कुछ जबान कुंभ में जाने के लिए तैयार है। उस समय कुछ पोस्टों पर कमी आ सकती है। उसके लिए भी हमने बंदोबस्त करने की प्लानिंग कर ली है।

Home / Gwalior / ट्रेनों में वैंडर वसूलते हैं मनमाना दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो