scriptबिना एक्सपर्ट सलाह के प्लांटेशन से मर जाते हैं हजारों पौधे | Without expert advice, thousands of plants die from plantation | Patrika News
ग्वालियर

बिना एक्सपर्ट सलाह के प्लांटेशन से मर जाते हैं हजारों पौधे

बिना एक्सपर्ट की सलाह लिए हुए कहीं भी किसी भी तापमान पर प्लांटेशन शुरू कर देते हैं । इसी के चलते हर बार हजारों पौधे बिना पनपे ही मर जाते हैं।

ग्वालियरJul 04, 2019 / 07:06 pm

राजेश श्रीवास्तव

Plantation

बिना एक्सपर्ट सलाह के प्लांटेशन से मर जाते हैं हजारों पौधे

ग्वालियर. हर बार कि तरह गर्मियों में लोगों को अफसरों को जिम्मेदारों को हरियाली की याद आती है और गर्मियां जितनी तेज होती जाती है। उसी अनुसार प्लांटेशन करने के लिए दवाब में आ जाते हैं। कुछ भी करो या जादू करके वह शहर को भरा भरा करने की योजना में जुट जाते हैं। इसी के चलते हर बार हजारों पौधे बिना पनपे ही मर जाते हैं। क्योंकि वह बिना एक्सपर्ट की सलाह लिए हुए कहीं भी किसी भी तापमान पर प्लांटेशन शुरू कर देते हैं और उनके अधीनस्थ अधिकारी और एंजीओ भी सत्य कहने की हिमाकत नहीं कर पाते। अगर असल में शहर को और उसके हरियाली को बढ़ावा देना है तो फिर सही समय का इंतजार करने के बाद ही शहर में प्लांटेशन करना होगा। इसके लिए जरूरी है कि शहर में मानसून दस्तक दे और जमीन जो कि कुछ माह से तेज गर्म हो चुकी है उसकी तपिश कम हो जाए तब तक प्रशासन को पौधे लगाने के लिए गड्डे खुदवाकर उसमें खाद डलवाकर उसमें पानी डलवा देना चाहिए ताकि मानसून के आने तक गड्ढा पौधों के लिए पूरी तरह से तैयार हो सके और लगाए गए पौधों को बचाने का प्रतिशत 80 से अधिक हो सके। यह बात कृषि वैज्ञानिक ने पत्रिका एक्सपोज से शहर में प्लांटेशन पर चर्चा करते हुए इंटरव्यूह में कही।
? शहर में प्लांटेशन के लिए तैयारियां हो रही हें, पौधे रोपने का सही समय क्या है
– जिले के अफसरों के ओदशों का पालन करना छोटे अफसरों की जिम्मेदारी बन जाती है और वह आनन फानन में बिना समय देखे ही प्लांटेशन शुरू कर देते हैं। जबकि अंचल की जमीन बहुत तप चुकी है। छोटी मोटी बरसात से उस पर कोई असर नहीं होने वाला। अभी जो पौधे लगाए जा रहे हैं वह जमीन में से निकल रही तपिश से मर जाएंगे। इसलिए मानसून के आने तक पौधे लगाने के लिए सभी तैयारियां करनी चाहिए। विगत वर्षों में शहर में सजावटी पौधे रोपे गए हैं।
? किन प्रजाति के पौधों को रोकना शहर के हित में होगा?
– शहर और उसके आस पास जहां भी पौधरोपण का कार्यक्रम किया जाना है। वहां पर पौधे लगाने से पूर्व मिट्टी की टेस्टिंग जरूर करवाना चाहिए। इसके लिए कृषि विद्यालय की मदद ली जा सकती है। इसके बाद वहां लगाए जाने वाले पौधों की प्रजाति तय होना चाहिए। इसके अलावा पीपल, बरगद, पाखर, नीम, गूलर, शीसम आदि प्रजाति के पौधे बहुतायात में लगाना चाहिए।

Home / Gwalior / बिना एक्सपर्ट सलाह के प्लांटेशन से मर जाते हैं हजारों पौधे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो