scriptWorld Population Day : तेजी से बढ़ रही है जनसंख्या, आज नहीं जागे तो कब | world population day 2019 theme | Patrika News
ग्वालियर

World Population Day : तेजी से बढ़ रही है जनसंख्या, आज नहीं जागे तो कब

11 जुलाई यानी विश्व जनसंख्या दिवस। हर साल इसी दिन पूरी दुनिया में इसे खास तौर पर यादा किया जाता है

ग्वालियरJul 11, 2019 / 03:17 pm

monu sahu

world population day

World Population Day

ग्वालियर। आज विश्व जनसंख्या दिवस है,ऐसे में विश्व की बढ़ती जनसंख्या और उसके दुष्परिणामों के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के तौर पर मनाया जाता है। भारत में आबादी किस तेजी से बढ़ रही है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि आज 121 करोड़ देश की आबादी हो गई है। ऐसे में आने वाले दिनों में कई परेशानियों का सामना लोगों को करना पड़ सकता है। ऐसे में जनसंख्या पर रोक लगाना ही सबसे बड़ा कदम होगा। वहीं इस समय ग्वालियर की आबादी करीब 21 लाख पर पहुंच गई है। जबकि 2011 में करीब 16 लाख थी।
इसे भी पढ़ें : सोना-चांदी खरीदने से पहले जरूर पढ़ लें यह खबर, कहीं आप तो नहीं हो रहे ठगी के शिकार

भारत सरकार ने जनसंख्या के प्रति जागरूकता के कदम उठाए
भारत ने इस दिशा में सबसे पहले 1951 में कदम उठाए। उस साल भारत ने नेशनल फैमिली प्लानिंग प्रोग्राम की शुरुआत की। विकासशील देशों में भारत फैमिली प्लानिंग चलाने वाला पहला देश बना। इस प्रोग्राम का मकसद था कि भारत की जनता आबादी और उससे होने वाले दुष्परिणामों को समझें। लोग खुद फैसला करें कि उन्हें कितने बच्चे चाहिए ताकि वो उन पर पूरा ध्यान दे सकें और उनके प्रति अपनी जिम्मेदारियां निभा सकें। इसमें सबसे बड़ी सफलता परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता से आई।
इसे भी पढ़ें : Breaking : दिनदहाड़े प्रॉपर्टी कारोबारी पर बरसाई ताबड़तोड़ गोलियां, मौके पर ही मौत

21 लाख पहुंची जिले की आबादी
जिले की आबादी करीब 21 लाख पार पहुंच चुकी है। जबकि 2011 में जिले की जनसंख्या 16,65,697 थी, जिनमें पुरुष 8,89,027 व महिला 7,89,671 थी। वहीं 2019 में जिले की आबादी करीब 16 है। इनमें पुरुष 10,92,210 व महिला 09,30,731 हो गई यानी आठ साल में जिले की आबादी में पांच लाख लोगों की वृद्धि हुई।

Home / Gwalior / World Population Day : तेजी से बढ़ रही है जनसंख्या, आज नहीं जागे तो कब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो