scriptखनन घोटाला: सीबीआई ने तेज की जांच, रडार पर आए 88 पट्टाधारक, 11 के खिलाफ एफआईआर दर्ज | hamirpur mining scam case latest update | Patrika News
हमीरपुर

खनन घोटाला: सीबीआई ने तेज की जांच, रडार पर आए 88 पट्टाधारक, 11 के खिलाफ एफआईआर दर्ज

अवैध खनन मामले में सीबीआई ने 88 पट्टाधारकों को नोटिस भेज पेश होने का आदेश दिया

हमीरपुरNov 27, 2019 / 07:51 pm

Abhishek Gupta

हमीरपुर. जिले में अवैध खनन (Mining Scam)की जांच के लिए सीबीआई ने छापा मारा है। मामले में 88 पट्टाधारकों को नोटिस भेज पेश होने का आदेश दिया गया। सीबीआई ने खनिज विभाग के अलावा भी कई जगह की छापे मारी। मौदहा बांध के डाक बंगले में कैंप कर रही सीबीआई की तीन सदस्य टीम के सामने दूसरे दिन एकमात्र पट्टा धारक ने हाजरी लगाई। बसपा नेता के चाचा इस पट्टा धारक के नाम भी मौरंग खदान के कई खंडे रहे हैं।
जुलाई 2016 से हाईकोर्ट के आदेश के बाद शुरू हुई सीबीआई की जांच तीन सालों से चल रही है। मामले में अब तक सीबीआई की ओर से दिल्ली में पूर्व जिलाधिकारी समेत 11 लोगों के खिलाफ अवैध खनन की एफआईआर दर्ज कराई गई है। संभावना जताई जा रही है कि सीबीआई दर्ज रिपोर्ट पर चार्जशीट तैयार करने के साथ ही दूसरे चरण में भी कुछ अवैध खननकर्ताओं के खिलाफ एफआईआर की तैयारी में है। इसलिए सीबीआई ने इस बार जांच का दायरा भी बढ़ा दिया है। अब सीबीआई बसपा शासनकाल में हुए 14 मौरंग खनन के पट्टों की परतें उधड़ रही है।
88 पट्टधरकों को नोटिस

बुधवार सुबह सबीआई के एक अधिकारी प्रधान डाक बांटने वाले राजेशवर पांडे को अपने साथ ले गई।
माना जा रहा है कि इस कर्मचारी से सीबीआई ने दिल्ली से भेजे जाने वाली डाक संबंधित पट्टाधारकों और फर्मो तक न पहुंचने का कारण पूछा। इस कार्यवाही से डाक विभाग में भी सनसनी बनी रही। बसपा के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष संजय दीक्षित के चाचा राकेश कुमार दीक्षित के नाम इछोरा, जिटकरी के मौरंग के पट्टे थे जहां अवैध खनन की जांच सीबीआई कर रही है। बुधवार को राकेश भी सीबीआई के समक्ष पत्रवलियो के साथ हाजिर हुए और बयान दर्ज कराए। इसके बाद सीबीआई के समक्ष मुनीम जयकरण और फोटोकॉपी की दुकान चलाने वाले नीरज हाजिर हुए। जिनसे सीबीआई की टीम ने अलग-अलग पूछताछ की इसके बाद कैम्प से बाहर निकली टीम शाम चार से पांच तक खनिज विभाग डीएम और एडीएम कार्यालय भी पहुंची। 88 पट्टाधरकों को नोटिस जारी हुई। अवैध खनन के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर करने वाले विजय द्विवेदी ने बताया कि सीबीआई ने 88 पट्टधरकों को नोटिस जारी किया है। इन सभी को तय तिथियों सीबीआई के समक्ष हाजिर होकर अपना बयान दर्ज कराने होंगे।

Home / Hamirpur / खनन घोटाला: सीबीआई ने तेज की जांच, रडार पर आए 88 पट्टाधारक, 11 के खिलाफ एफआईआर दर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो