बुंदेलखंड के हमीरपुर समेत कई जिलोंं में पहुंचा पाकिस्तानी टिड्डियों का दल, किसानों की फसलें हो रहीं चौपट

यूपी के महोबा ओर हमीरपुर जिले में पाकिस्तानी टिड्डियों का दल अभी भी बुंदेलखंड के कई जिलों में किसानों के लिए खौफ का कारण बना हुआ है।

By: Neeraj Patel

Published: 22 Jun 2020, 01:32 PM IST

हमीरपुर. यूपी के महोबा ओर हमीरपुर जिले में पाकिस्तानी टिड्डियों का दल अभी भी बुंदेलखंड के कई जिलों में किसानों के लिए खौफ का कारण बना हुआ है, ये टिड्डी दल किसी दिन झांसी तो कभी ललितपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, जालौन और हमीरपुर में पहुंचकर किसानों की फसलों को चट करने की कोशिश करता है।

पाक टिड्डियों का दल हमीरपुर और महोबा में धावा बोला दिया है। महोबा में पांच दिनों से टिड्डी दल ने डेरा जमा रखा है। यहां कृषि विभाग ने रासायनिक दवाओं का छिड़काव कर हजारों टिड्डियों को मार डाला। हमीरपुर में भी ग्रामीणों ने थाली, ढोल बजाकर और शोरशराबा कर टिड्डियों को मध्यप्रदेश की ओर भगा दिया है। यह तो गनीमत है कि फिलहाल 90 फीसदी खेत खाली पड़े हैं, वरना जिस प्रकार से लाखों की संख्या में टिड्डियां आसमान में मंडराती हैं, उससे किसानों का बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता था। महोबा में पाकिस्तानी टिड्डियों का दल पिछले पांच दिनों से लाखों की संख्या में डेरा जमाए हुए हैं।

टिड्डियों के रोजाना एक गांव से दूसरे गांव में पहुंचने के चलते वन विभाग और कृषि विभाग के अधिकारी खासे परेशान हैं। टिड्डी दल ने शनिवार को चरखारी कोतवाली क्षेत्र के ग्राम स्वासामाफ, इटवा और सालट गांव में पेड़ों पर डेरा जमाया। टिड्डियों के पहुंचने की सूचना पर ग्रामीण खेतों में बोई गई सब्जी की फसल समेत मूंग-उर्द को बचाने को थाली, तसले संग पहुंचे और शोरशराबा कर भगाने की कोशिश करने लगे। वहीं जिला हमीरपुर प्रशासन टिड्डीयों को लेकर अलर्ट है टिड्डीयों से निपटने के लिए जिला प्रशासन अपनी कमर कस चुकी है।

Show More
Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned