scriptगांवों में अमृत सरोवर बनाकर सहेजेंगे बरसाती पानी | Amrit Sarovar Yojana | Patrika News
हनुमानगढ़

गांवों में अमृत सरोवर बनाकर सहेजेंगे बरसाती पानी

गांवों में अमृत सरोवर बनाकर सहेजेंगे बरसाती पानी जिले के सभी सरकारी कार्यालयों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने पर दिया जोर
 

हनुमानगढ़Jul 06, 2022 / 11:45 am

Manoj

गांवों में अमृत सरोवर बनाकर सहेजेंगे बरसाती पानी

गांवों में अमृत सरोवर बनाकर सहेजेंगे बरसाती पानी

हनुमानगढ़. मानसून सीजन शुरू होने के साथ ही बरसाती पानी को सहेजने की तैयारी भी सरकार स्तर पर शुरू कर दी गई है। केंद्र सरकार के जल शक्ति अभियान के हनुमानगढ़ जिले में सफल क्रियान्वयन को लेकर नियुक्त नोडल अधिकारी मनीषा मीणा ने कलक्ट्रेट सभागार में अभियान को लेकर समीक्षा बैठक ली। भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग विभाग की उप सचिव मनीषा मीणा ने जल शक्ति अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में सभी सरकारी कार्यालयों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम हो। साथ ही उन्होने जिले में जल शक्ति केन्द्र की स्थापना और डिस्ट्रिक्ट वाटर कंजर्वेशन प्लान बनाने को लेकर निर्देशित किया। आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में जिले में 75 अमृत सरोवर की स्थापना का लक्ष्य भी जल्द पूरा करने को लेकर निर्देशित किया। बैठक में पुणे से आए साइंटिस्ट एस सेलवन ने भी जल शक्ति अभियान अंतर्गत जल संरक्षण के बारे में विस्तार से बताया। जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने बैठक में मीणा को आश्वस्त किया कि जिला मुख्यालय पर जिला परिषद में जल शक्ति केन्द्र की स्थापना जल्द कर दी जाएगी।
इसके साथ ही कहा कि आगामी 10-15 दिन में डिस्ट्रिक्ट वाटर कंजर्वेशन प्लान भी तैयार कर लिया जाएगा। डिडेल ने बैठक में सीईओ जिला परिषद को निर्देशित किया कि सभी विकास अधिकारी सरपंचों को, जिला परिषद सदस्यों, पंचायत समिति सदस्यों को उनके घर में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने को प्रेरित करें। ताकि जल संरक्षण को लेकर कम्युनिटी मोबिलाइजेशन को बढ़ावा मिल सके। बैठक में सीईओ जिला परिषद ने जल शक्ति अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही 75 अमृत सरोवर बनाए जाने को लेकर कहा कि करीब 43 जोहड़ चिन्हित कर लिए गए हैं। जल संसाधन विभाग के कार्यवाहक मुख्य अभियंता शिवचरण रैगर, आरडब्ल्यूएसआरपीडी परियोजना के कंसल्टेंट कुलदीप बिश्नोई ने बताया कि आईजीएनपी, भाखड़ा की नहरों में रिलाइनिंग का कार्य करवाया जा रहा है। आईजीएनपी के अंतर्गत पिछले दो साल से पंजाब व राजस्थान राज्य में भी यह कार्य किया जा रहा है। कार्य पूरे होने पर पश्चिमी राजस्थान के 10 जिलों को फायदा होगा। इससे करीब 2500 करोड़ की सालाना बचत और करीब 1200 क्यूसेक पानी की बचत होगी।

जल जीवन मिशन को लेकर सांसद लेंगे बैठक
भादरा. नगर पालिका परिसर के टाउन हाल में सांसद राहुल कस्वां बुधवार को प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन योजना से संबंधित मिल रही शिकायतों व कमियों आदि के संदर्भ में जनसुनवाई करेंगे। इस अवसर पर पूर्व विधायक संजीव बेनीवाल भी जनसुनवाई में सहभागी होंगे। जन सुनवाई के दौरान सभी संबंधित विभागों के अधिकारी कर्मचारियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए
गए हैं।

अब नहीं मिल रहा पैसा
कृषि विभाग के उपनिदेशक दानाराम गोदारा ने बैठक में कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अंतर्गत पहले जिले में करीब 3 से 4 हजार डिग्गियां बनती थी। वहां से अब पैसा नहीं मिल रहा। अब 1100 डिग्गियां का टार्गेट दिया जा रहा है। जबकि फार्म करीब 11 हजार पेंडिंग है। अगर प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अंतर्गत डिग्गियों का पैसा मिल जाए तो ना केवल जल संरक्षण होगा बल्कि फसल बिजाई का रकबा भी बढ़ सकेगा।

Home / Hanumangarh / गांवों में अमृत सरोवर बनाकर सहेजेंगे बरसाती पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो