scriptबीबीएमबी आज करेगा प्रदेश के शेयर की समीक्षा | BBMB will review state share today | Patrika News
हनुमानगढ़

बीबीएमबी आज करेगा प्रदेश के शेयर की समीक्षा

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. इंदिरागांधी नहर के रेग्यूलेशन को लेकर मंगलवार को स्थिति साफ हो सकेगी। बांधों में आवक की ताजा स्थिति की समीक्षा करने को लेकर बीबीएमबी की आपात बैठक मंगलवार को चंडीगढ़ में बुलाई गई है।
 

हनुमानगढ़Dec 17, 2019 / 10:39 am

Purushottam Jha

बीबीएमबी आज करेगा प्रदेश के शेयर की समीक्षा

बीबीएमबी आज करेगा प्रदेश के शेयर की समीक्षा

बीबीएमबी आज करेगा प्रदेश के शेयर की समीक्षा
-इंदिरागांधी नहर के रेग्यूलेशन की स्थिति होगी साफ
-गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष भी बांधों के लेवल में कोई ज्यादा सुधार नहीं
…….फोटो………
हनुमानगढ़. इंदिरागांधी नहर के रेग्यूलेशन को लेकर मंगलवार को स्थिति साफ हो सकेगी। बांधों में आवक की ताजा स्थिति की समीक्षा करने को लेकर बीबीएमबी की आपात बैठक मंगलवार को चंडीगढ़ में बुलाई गई है। इसमें बांधों के जल स्तर के आधार पर आगे का शेयर निर्धारित किया जाएगा। बैठक में राजस्थान का प्रतिनिधित्व जल संसाधन उत्तर संभाग हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता विनोद कुमार मित्तल करेंगे। उन्होंने बताया कि बैठक में किसान संगठन जिस रेग्यूलेशन की मांग कर रहे हैं, उससे बीबीएमबी को अवगत करवा देंगे। तय शेयर के अनुसार जितना पानी प्रदेश को मिलेगा, उसी हिसाब से नहरों में चलाएंगे। वहीं किसान संघ के तत्वावधान में सोमवार को भी हनुमानगढ़ में मुख्य अभियंता कार्यालय के समक्ष क्रमिक धरना जारी रहा। किसानों ने नारेबाजी कर मुख्य अभियंता के खिलाफ रोष जाहिर किया। किसान नेता विनोद धारिणयां व प्रगट सिंह बराड़ ने बताया कि बांधों में पर्याप्त पानी होने के बावजूद मुख्य अभियंता के रवैये के कारण नहर का उचित रेग्यूलेशन तैयार नहीं हो पा रहा है। इससे किसान आंदोलन करने को मजबूर हो रहे हैं। गौरतलब है कि किसान आंदोलन के बाद केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह ने राजस्थान के उच्चाधिकारियों से इस मामले में चर्चा कर इंदिरागांधी नहर के रेग्यूलेशन को लेकर निर्देशित किया था। बीबीएमबी की ओर से १७ दिसम्बर को अब शेयर रिवाइज करने के बाद रेग्यूलेशन की स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता विनोद मित्तल ने बताया कि गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष भी बांधों के जल स्तर में कोई विशेष इजाफा नहीं हुआ है। आवक की स्थिति भी काफी कमजोर है। इस स्थिति में बरसात का इंतजार तो करना ही पड़ेगा। उन्होंने बताया कि किसान संगठनों की मांगों से हम बीबीएमबी को अवगत करवा देंगे।
जल स्तर पर नजर
भाखड़ा बांध का १६ दिसम्बर २०१८ को लेवल १६६३.७६ फीट था। वर्ष २०१९ में इसका जल स्तर १६५१.०९ फीट रह गया है। इसी तरह पौंग का जल स्तर वर्ष २०१८ में १३६९.७४ फीट था, जबकि इस वर्ष १३७२.१० फीट हो गया है। रणजीत सागर बांध का जल स्तर गत वर्ष ५१८.४५ मीटर था, इस वर्ष भी इसके जल स्तर में कोई विशेष इजाफा नहीं हुआ है।
बनाएंगे आगे की रणनीति
किसान प्रतिनिधि मांगें माने जाने तक आंदोलन पर डटे रहने की बात कह रहे हैं। ठिठुरन के बीच एक सप्ताह से किसान मुख्य अभियंता कार्यालय के समक्ष क्रमिक धरना लगाकर बैठे हुए हैं। किसान नेता विनोद धारणियां ने बताया कि १७ दिसम्बर को बीबीएमबी की बैठक में शेयर को लेकर क्या बातें होती है, इसके बाद हम आंदोलन की आगामी रणनीति बनाएंगे। किसान संगठन इंदिरागांधी नहर को वर्तमान में चार में दो समूह में चलाने की मांग कर रहे हैं। जबकि विभाग तीन में एक समूह का रेग्यूलेशन लागू कर नहरों को चला रहा है।

Home / Hanumangarh / बीबीएमबी आज करेगा प्रदेश के शेयर की समीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो