छठ महोत्सव की धूम, हनुमानगढ़ में खुंजा नहर से प्रचार रथ रवाना

Purushotam Jha | Publish: Nov, 10 2018 06:58:34 PM (IST) Hanumangarh, Hanumangarh, Rajasthan, India

छठ घाट पर प्रतिभावान बच्चों को ‘पूर्वांचल गौरव’ सम्मान देकर करेंगे सम्मानित
हनुमानगढ़. चार दिवसीय छठ महोत्सव का आगाज रविवार को नहाय-खाय के साथ होगा। इसके बाद सोमवार को खरना होगा। मंगलवार को पूर्वांचलवासी अस्ताचल सूर्य को अघ्र्य देंगे। बुधवार को उदीयमान सूर्य को अघ्र्य देने के साथ ही चार दिवसीय छठ महोत्सव का समापन होगा। सार्वजनिक छठ महोत्सव प्रबंध समिति की ओर से मनाए जाने वाले छठ महोत्सव को लेकर शनिवार को खुंजा नहर से प्रचार रथ को रवानगी दी गई। जंक्शन में श्रीगंगानगर मार्ग पर स्थित खुंजा नहर से प्रचार रथ को रवाना किया गया। प्रचार रथ को उपसभापति नगीना बाई, बेबी हेप्पी कॉलेज के निदेशक तरुण विजय, समाज सेवी बलराज सिंह दानेवालिया, समिति अध्यक्ष मुद्रिका यादव, महासचिव विजय सिंह चौहान आदि ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रथ शहर के विभिन्न वार्डों में जाकर लोगों को छठ महोत्सव की जानकारी देगा। समिति अध्यक्ष मुद्रिका यादव ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी छठ महोत्सव समारोह पूर्वक मनाया जाएगा। इस बार नई पहल करते हुए समाज की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धि दर्ज करने वाले बच्चों को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि चार दिवसीय छठ पूजा महोत्सव कार्यक्रम के दौरान 13 नवम्बर को छठ मईया के जागरण में कक्षा 10-12 वीं में 80 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित करने वाले पूर्वांचल समाज के प्रतिभावान विद्यार्थियों को ‘पूर्वांचल गौरव’ सम्मान देकर सम्मानित किया जाएगा। जिससे कि बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में और अच्छे अंक अर्जित करते हुए समाज का नाम रोशन करने की प्रेरणा मिले। समिति महासचिव विजयसिंह चौहान ने बताया कि छठ पूजा महोत्सव का शुभारंभ 11 नवम्बर को नहाय-खाय से होगा। इसी दिन से कठिन छठ व्रत शुरू हो जाएगा। इसी तरह 12 नवम्बर को खरना, 13 नवम्बर को अस्ताचल सूर्य को अघ्र्य, रात्रि को आयोजन स्थल पर छठ मईया का जागरण होगा। छठ पूजा महोत्सव का समापन 14 नवम्बर को उदय होते हुए सूर्यदेव को अघ्र्य देने के साथ होगा। प्रचार रथ को रवाना करते समय डॉ. बख्शीश सिंह, केशवपाल, अनिल गुप्ता,मुकेश गुप्ता, महिपाल, संजयसिंह कौशिक, संतोष, राजेन्द्र सहारण, राजेश साहनी, राधेश्याम गुप्ता, नंदलाल, अमित मंडल, धीरज आदि उपस्थित थे।

अतिथियों ने किया अवलोकन
खुंजा नहर पर छठ घाट का निर्माण चल रहा है। कुछ क्षेत्र में घाट बनकर तैयार हो गए हैं। जिसका अवलोकन शनिवार को अतिथियों ने किया। उपसभापति नगीना बाई सहित अन्य अतिथियों ने छठ घाट का अवलोकन कर कहा कि इससे अब छठ व्रत करने वाले लोगों को नहर में उतरने में दिक्कत नहीं होगी। लाखों की लागत से नहर को पक्का करने के साथ ही छठ घाट का निर्माण होने से पूर्वांचल समाज के लोगों को अब राहत मिल सकेगी।
्र
लगेगा विशेष बाजार
छठ महोत्सव को लेकर टाउन में विशेष बाजार भी लगाया जाता है। इस वर्ष भी टाउन सब्जी मंडी के पास अस्थाई दुकानें लगाई जाएगी। जिसमें सूप, ढाकी, नारियल, गन्ना सहित अन्य की दुकानें लगाई जाएगी। इन दुकानों पर छठ पर्व से जुड़ी वस्तुएं उपलब्ध हो सकेगी। छठ पर्व के दिन कोहला व खुंजा नहर पर रोशनी की व्यवस्था की जाएगी। तेरह नवम्बर को कलाकार भजनों से छठि मइया को रिझाएंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned