scriptएकल सब्जी मंडी की चारदीवारी का निर्माण पूरा, 4 करोड़ 86 लाख का सरकार से मांगा बजट | Construction of boundary wall of single vegetable market completed | Patrika News
हनुमानगढ़

एकल सब्जी मंडी की चारदीवारी का निर्माण पूरा, 4 करोड़ 86 लाख का सरकार से मांगा बजट

एकल सब्जी मंडी की चारदीवारी का निर्माण पूरा, 4 करोड़ 86 लाख का सरकार से मांगा बजटहनुमानगढ़. अबोहर-नवां बाइपास पर निर्माणाधीन एकल सब्जी मंडी की चारदीवारी का निर्माण पूरा हो चुका है।

हनुमानगढ़Oct 16, 2021 / 09:30 pm

adrish khan

एकल सब्जी मंडी की चारदीवारी का निर्माण पूरा, 4 करोड़ 86 लाख का सरकार से मांगा बजट

एकल सब्जी मंडी की चारदीवारी का निर्माण पूरा, 4 करोड़ 86 लाख का सरकार से मांगा बजट

एकल सब्जी मंडी की चारदीवारी का निर्माण पूरा, 4 करोड़ 86 लाख का सरकार से मांगा बजट
– बजट मिलने के बाद सड़कें, कैंटीन, विद्युत कनेक्शन पर होगा काम
हनुमानगढ़. अबोहर-नवां बाइपास पर निर्माणाधीन एकल सब्जी मंडी की चारदीवारी का निर्माण पूरा हो चुका है। अब कियोस्क, कैंटीन, पेयजल व सड़कों के निर्माण के लिए बजट का इंतजार है। कृषि विपणन बोर्ड ने मूलभूत सुविधाओं के लिए 4 करोड़ 86 लाख रुपए की डिमांड भेजी है। यह डिमांड जून के पहले सप्ताह में भेजी गई थी। हालांकि अभी तक राज्य सरकार की ओर से बजट की स्वीकृति नहीं मिली है। बजट की स्वीकृति मिलने के बाद यह विकास कार्य करवाए जाएंगे और इसके बाद ही दुकानों के आवंटन की कार्यवाही होगी। जानकारी के अनुसार एकल सब्जी मंडी में 40 सीमेंट सड़कों का निर्माण किया जाएगा। सब्जी मंडी में सब्जी व फलों को धोने के लिए पानी की खपत अधिक होती है। अगर मंडी में डामर सड़क का निर्माण किया जाए तो जल्दी क्षतिग्रस्त होने की आशंका है। इसलिए सीमेंट सड़क का प्रस्ताव तैयार कर भेजा गया है। मुख्य मार्ग पर कियोस्क का निर्माण कर आवंटन किया जाएगा। दो शोचालय का निर्माण भी किया जाना है। इसके अलावा दो प्याऊ का निर्माण कर वाटर कूलर लगाने का भी प्रस्ताव तैयार कर राज्यसरकार को भेजा गया है। इन सभी कार्यों की कुल लागत 3 करोड़ 86 लाख रुपए प्रस्तावित है। विद्युत व्यवस्था के तौर पर एकल सब्जी मंडी का मिनी जीएसएस, विद्युत टावर, सरकारी भवन में विद्युत कनेक्शन, स्ट्रीट लाइट आदि कार्य का प्रस्ताव भी अलग से तैयार किया गया है। इस पर करीब एक करोड़ खर्च होने का आंकलन किया गया है। इसकी स्वीकृति के लिए भी फाइल अलग से भेजी गई है। करीब पांच करोड़ रुपए बजट मिलने के बाद इन कार्यों को कराने की कवायद शुरू होगी।
इतनी हैं भूमि
नवां बाइपास पर मंडी समिति की ओर से 20 बीघा भूमि पर एकल सब्जी मंडी योजना के अंतर्गत एक करोड़ की लागत से चारदीवारी का निर्माण किया गया है। इस मार्ग पर स्थित चक दो एनडब्ल्यूएनयू में बीस बीघा यानि की 60500 वर्ग गज पचास प्रतिशत आरक्षित दर व अरबन असेसमेंट पर नगर परिषद ने आवंटन किया था। 4 करोड़ 86 लाख रुपए का बजट मिलने के बाद छोटे व बड़े व्यापारियों को 154 दुकानों का आवंटन होगा। गौरतलब है कि टाउन व जंक्शन के सब्जी मंडी के व्यापारी कई वर्षों से एकल सब्जी मंडी की मांग कर रहे हैं।
यह होगा लाभ
जंक्शन की सब्जी मंडी के पास सुबह से लेकर शाम तक यातायात की भारी समस्या रहती है। सुबह के वक्त
भारी वाहनों की आवाजाही के कारण जाम की स्थिति रहने के कारण शहर के नागरिकों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी तरह टाउन के भारत माता चौक स्थित सब्जी मंडी स्थापित हुए 35 वर्ष बीत चुके हैं। लेकिन विकास व चारदीवारी नहीं होने के कारण अक्सर निराश्रित पशुओं का झुंड रहने से हादसे की आशंका बनी रहती है। अबोहर- नवां बाइपास पर एकल सब्जी मंडी होने से भारी वाहनों का प्रवेश शहर में नहीं होने से यातायात का भार कम होगा और एक ही जगह पर सभी व्यापारियों के प्रतिष्ठान होने से सहुलियत मिलेगी।
बजट का इंतजार है
विकास कार्य व विद्युत व्यवस्था के लिए करीब 4 करोड़ 86 लाख रुपए का प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भिजवाया जा चुका है। बजट की स्वीकृति मिलने के बाद एकल सब्जी मंडी में कार्य करवाए जाएंगे।
सीएल वर्मा, सचिव, कृषि उपज मंडी समिति जंक्शन
*****************************

Home / Hanumangarh / एकल सब्जी मंडी की चारदीवारी का निर्माण पूरा, 4 करोड़ 86 लाख का सरकार से मांगा बजट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो