scriptवैक्सीन लगाने के बाद बोले कोरोना वॉरियर्स, अब पहले से और बेहतर करेंगे इलाज | Corona Warriors said after applying vaccine, now treatment will be be | Patrika News
हनुमानगढ़

वैक्सीन लगाने के बाद बोले कोरोना वॉरियर्स, अब पहले से और बेहतर करेंगे इलाज

वैक्सीन लगाने के बाद बोले कोरोना वॉरियर्स, अब पहले से और बेहतर करेंगे इलाज पहले दिन 500 जनों को जिले में कोरोना वैक्सीन लगाने का था लक्ष्य, आंकड़ा 285 तक पहुंचा- 28 दिन बाद लगवानी होगी दूसरी डोज

हनुमानगढ़Jan 16, 2021 / 08:11 pm

adrish khan

वैक्सीन लगाने के बाद बोले कोरोना वॉरियर्स, अब पहले से और बेहतर करेंगे इलाज

वैक्सीन लगाने के बाद बोले कोरोना वॉरियर्स, अब पहले से और बेहतर करेंगे इलाज


वैक्सीन लगाने के बाद बोले कोरोना वॉरियर्स, अब पहले से और बेहतर करेंगे इलाज
पहले दिन 500 जनों को जिले में कोरोना वैक्सीन लगाने का था लक्ष्य, आंकड़ा 285 तक पहुंचा
– 28 दिन बाद लगवानी होगी दूसरी डोज

हनुमानगढ़. आखिरकार आठ माह बाद कोरोना वायरस के बीच रहकर इलाज करने वाले कोरोना वॉरियर्स ने शनिवार को पहले दिन वैक्सीन लगवाया और राहत की सांस ली। वैक्सीन लगाने के बाद कोरोना वॉरियर्स बोले अब पहले से और बेहतर रोगी का इलाज करेंगे। जिले में पहले दिन स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को कोरोना वायरस के बचाव के लिए वैक्सीन लगाया गया। इसके लिए जिले में पांच सेंटर निर्धारित किए गए थे। प्रत्येक सेंटर में सौ जनों के वैक्सीन लगाने का लक्ष्य था। जबकि देर शाम पांच बजे तक आंकड़ा 285 तक पहुंचा। अब इन्हें 28 दिन बाद दूसरी डोज लगवानी होगी। वैक्सीनेशन का मुख्य सेंटर जिला अस्पताल में स्थापित किया गया था। जहां पूरे दिन में 100 में से 55 स्वास्थ्य कर्मियों ने ही वैक्सीन लगवाया। पीलीबंगा में सीएचसी डबलीराठान में 71 स्वास्थ्यकर्मियों, सीएचसी गोलूवाला में 65 स्वास्थ्यकर्मियों, हनुमानगढ़ की सीएचसी धोलीपाल में 65 स्वास्थ्यकर्मी, रावतसर सीएचसी में केवल 29 चिकित्साकर्मियों ने वैक्सीन लगवाया। माना जा रहा है कि वैक्सीनेशन की आशंका के कारण आंकड़ा 500 के करीब नहीं पहुंचा। जिला अस्पताल वैक्सीन की शुरूआत सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा व पीएमओ डॉ. एमपी शर्मा से हुई। इसके बाद आईएमए जिलाअध्यक्ष डॉ. निशांत बतरा, डॉ. पारस जैन, डॉ. ओपी बैनीवाल आदि ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई। इन चिकित्सकों का ऑफलाइन रजिस्ट्रशन किया गया था। जबकि स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से यहां के सभी कर्मचारियों की सयुंक्त रूप से सूची राज्य सरकार को भिजवाई गई। रेंडमली प्रत्येक सेंटर पर सौ जनों का चयन किया गया था। दोपहर को करीब दो बजे जिला कलक्टर जाकिर हुसैन व एसपी प्रीति जैन ने जिला अस्पताल के वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं जांची। इसके अलावा डॉ. गौरीशंकर अग्रवाल व डॉ. शंकर सोनी ने कोरोना की वैक्सीन लगवाई। इसके बाद फ्रंटलाइन में रहे सभी चिकित्सा कर्मियों एवं डॉक्टरों को टीके लगाए गए।
सेंटर में यह है व्यवस्था
जिला अस्पताल की प्रथम मंजिल पर सेंटर स्थापित किया गया है। वैक्सीन लगवाने से पहले गार्ड से रजिस्ट्रशन होने का वैरीफिकेशन करवाना होगा। इसके बाद अंदर जाने की अनुमति होगी। वैक्सीनेशन कक्ष में जाते वक्त दोबारा रजिस्ट्रशन का वैरीफिकेशन किया जाएगा और कोविड एप की सूची में दर्ज नाम से भी मिलान किया जाएगा। वैक्सीन की पहली डोज लगवाने के बाद आधे घंटे के लिए वैंटिंग हॉल में बैठना होगा। इस बीच मोबाइल पर वैक्सीन लगाने से संबंधित एक मैसिज आएगा और अगले 28 दिन में दूसरी डोज लगवाने के निर्देश भी उस मैसेज में होंगे। इसी बीच किसी भी तरह की तबीयत खराब होने पर एईएफआई कक्ष में डयूटी पर तैनात चिकित्सक आपकी देखभाल करेंगे। हालांकि पहले दिन इस तरह का कोई भी मामला सामने नहीं आया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान का शुभारंभ हो चुका है। इसे लेकर चिकित्साकर्मियों में काफी उत्साह देखा गया। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष मार्च माह से खौफ के साए में जी रहे हनुमानगढ़वासियों को कोरोना महामारी से निजात मिलेगी। इस मौके पर आरसीएचओ डॉ. विक्रम सिंह, एसीएमएचओ डॉ. पवन कुमार, डॉ. गौरीशंकर अग्रवाल, डॉ. शंकर सोनी, डॉ. एसएल आसेरी, डीपीएम जितेन्द्रसिंह राठौड़, डीएनओ सुदेश जांगिड़, सीओ-आईईसी मनीष शर्मा आदि मौजूद रहे।
सप्ताह में चार दिन होगा वैक्सीनेशन
सरकार की गाइडलाइन के अनुसान कोविड वैक्सीनेशन सप्ताह में केवल चार दिन ही आयोजित किया जायेगा। जनवरी माह में इसके लिए 16 जनवरी के बाद अब टीकाकरण के लिए 18 जनवरी, 19, 22, 23, 25, 27, 29 व 30 जनवरी को सत्र आयोजित किए जाएंगे।

फ्लैश बैक कोरोना वायरस
जिले में आठ माह में 3469 कोरोना वायरस के पॉजिटिव रोगी आए थे सामने, करीब 50 से अधिक लोगों की हो चुकी है मौत। जिले में पहले मामला 11 अप्रेल को आया था।
माह रोगी
अप्रेल 11
मई 19
जून 36
जुलाई 147
अगस्त 257
सितंबर 737
अक्टूबर 1019
नवंबर 959
दिसंबर 275
कुल 3469
*******************************

Home / Hanumangarh / वैक्सीन लगाने के बाद बोले कोरोना वॉरियर्स, अब पहले से और बेहतर करेंगे इलाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो