scriptविदेश में रोजगार में बाधा नहीं बनेगी कोवैक्सीन, 28 दिन बाद लगेगी कोविशील्ड | Covaccine will not hinder employment abroad, will be implemented after | Patrika News
हनुमानगढ़

विदेश में रोजगार में बाधा नहीं बनेगी कोवैक्सीन, 28 दिन बाद लगेगी कोविशील्ड

हनुमानगढ़. विदेशों में रोजगार या अध्ययन के लिए जाने वालों की राह अब वैक्सीन नहीं रोकेगी। निर्धारित प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद उनको कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी।

हनुमानगढ़Jun 17, 2021 / 10:24 pm

adrish khan

विदेश में रोजगार में बाधा नहीं बनेगी कोवैक्सीन, 28 दिन बाद लगेगी कोविशील्ड

विदेश में रोजगार में बाधा नहीं बनेगी कोवैक्सीन, 28 दिन बाद लगेगी कोविशील्ड

विदेश में रोजगार में बाधा नहीं बनेगी कोवैक्सीन, 28 दिन बाद लगेगी कोविशील्ड
– पत्रिका ने प्रमुखता से उठाया था विदेश में नौकरी करने वालों का वैक्सीन मुद्दा
– अब 31 अगस्त तक विदेश जाने वालों को लगेगा कोविशील्ड का टीका
हनुमानगढ़. विदेशों में रोजगार या अध्ययन के लिए जाने वालों की राह अब वैक्सीन नहीं रोकेगी। निर्धारित प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद उनको कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी। दूसरी डोज 84 दिन की बजाय 28 दिन ही बाद ही लगेगी। इससे जिले एवं प्रदेश के ही लाखों लोगों को राहत मिल सकेगी। क्योंकि खाड़ी देशों, कनाडा, यूरोपीय देशों आदि में काम करने वाले प्रदेश के हजारों लोग वीजा खत्म होने से पहले वापस नौकरी पर जाने के प्रयास में हैं। वहीं अध्ययन के लिए जाने वाले भी हजारों की संख्या में प्रतीक्षारत हैं। इस संबंध में सरकार के निर्देश पर चिकित्सा निदेशालय ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इस समस्या को राजस्थान पत्रिका ने पांच जून को ‘देशी बेरोजगारों के विदेशी रोजगार पर वैक्सीन संकटÓ शीर्षक से प्रमुखता से समाचार प्रकाशित कर उठाया था। इसके बाद पीएमओ एवं सीएमओ तक सोशल मीडिया आदि के माध्यम से यह पीड़ा पहुंचाई गई।
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से पहले विदेशी नौकरी से छुट्टी पर आए लोग अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा शुरू होने के बाद वापस जाने की तैयारी कर रहे हैं। मगर कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर उनको दिक्कतें आ रही थी। क्योंकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई देशों में कोवैक्सीन को मान्यता नहीं है। जबकि कोविशील्ड की पहली एवं दूसरी डोज के बीच 84 दिन का अंतर है। इसलिए निरंतर यह मांग उठ रही थी कि विदेशों में नौकरी के लिए जाने वालों को कोवैक्सीन की बजाय कोविशील्ड लगाई जाए। साथ ही दूसरी डोज भी 84 दिन की बजाय 28 दिन बाद ही लगाई जाए।
मिल सकेगा लाभ
सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि जिले में जो व्यक्ति आवश्यक कारणों से विदेश जाना चाहते हैं, उनका टीकाकरण किया जाएगा। 31 अगस्त से पहले विदेश जाने वाले ऐसे व्यक्ति, जिन्हें कोविशील्ड वैक्सीन कर प्रथम डोज लिए हुए 28 दिन पूर्ण हो गए हैं एवं 84 दिन की अवधि में अभी समय शेष है तो वे दूसरी डोज लगवा सकते हैं। उनके लिए दूसरी डोज के वास्ते 84 दिन पूरे होने की कोई बाध्यता नहीं है। इसके लिए भारत सरकार ने जो गाइडलाइन जारी की थी, वह निदेशालय को मिल चुकी है।
यूं करना होगा आवेदन
वैक्सीन लगवाने के लिए आवेदक को https://ssoapps.rajasthan.gov.in/foreigntravel/Registration लिंक पर जाकर अपनी विदेश जाने संबंधी विस्तृत जानकारी एवं आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर आवेदन करना होगा। आवश्यक दस्तावेज जैसे पासपोर्ट, कोविशील्ड का पहली डोज का सर्टीफिकेट एवं यूनिवर्सिटी, कम्पनी तथा खेल अथॉरिटी का कॉल लेटर या इंवीटेशन लेटर अपलोड करना होगा। इसके बाद लाभार्थी की रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी अथवा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस से एकनॉलेजमेंट प्राप्त होगा। इसके बाद जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से आवेदक के दस्तावेजों को सत्यापित कर स्वीकार या निरस्त किया जा सकेगा। यदि जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से अप्रूव किया जाता है तो लाभार्थी के पास निर्धारित दिनांक को कोविशील्ड लगवाने के लिए रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी अथवा रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एसएमएस जाएगा। अगर स्वास्थ्य अधिकारी आवेदन निरस्त करता तो भी लाभार्थी के पास एसएमएस जाएगा कि वो सही जानकारी के साथ कारण बताते हुए पुन: आवेदन करे। आमजन कोविड वैक्सीनेशन संबंधित हर तरह की जानकारी एवं अपडेट विभागीय फेसबुक पेज आईईसी हेल्थ डिपार्टमेंट, हनुमानगढ़ (https://www.facebook.com/NHMhanumangarh) से प्राप्त कर सकते हैं।
वैक्सीन सर्टीफिकेट में गलती का होगा सुधार
हनुमानगढ़. कोरोना वैक्सीन लगवा चुके नागरिक अपने कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टीफिकेट में हुई गलतियों को कोविन पोर्टल पर अब खुद ही ठीक कर सकते हैं। सरकार ने एक नए अपडेट की घोषणा की है जो आवेदक को वैक्सीनेशन सर्टीफिकेट में प्रिंट हुए नाम, जन्म तिथि, ***** और आईडी नम्बर में अनजाने में हुई गलती को सुधारने की सुविधा देगा। उपयोगकर्ता कोविन वेबसाइट के जरिए यह सुधार कर सकते हैं।
आरसीएचओ डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि अगर कोविन वैक्सीनेशन सर्टीफिकेट में अनजाने में आपके नाम, जन्म तिथि, ***** और आईडी नम्बर में कोई गलती हुई है, तो आप उसे स्वयं ठीक कर सकते हैं। कोविन की वेबसाइट पर जाएं और इस संबंध में अपनी समस्या को दुरुस्त करें। कोविड वैक्सीनेशन सर्टीफिकेट यात्रा के वक्त और कई अन्य परिसरों तक जाने-आने में हमारे काम आते हैं। आप इस लिंक https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर जाकर अपना मोबाइल नम्बर एवं ओटीपी से अपना अकाउंट ओपन कर सकते हैं। अकाउंट ओपन होते ही ‘रेज ऐन इश्यूÓ ऑप्शन को ओपन करें। ‘रेज ऐन इश्यूÓ ऑप्शन ओपन होने पर आप नाम, जन्म तिथि, ***** और आईडी नम्बर में से कोई दो गलतियां सुधार सकते हैं। इसके बाद आप उसमें कोई बदलाव नहीं कर पाएंगे। यह सुविधा सरकार की ओर से केवल एक बार दी जाएगी। डाटा अपडेट करने के बाद यह बदलाव आपके दूसरे वैक्सीनेशन के बाद डाउनलोड होने वाले सर्टीफिकेट में दिखाई देगा।

Home / Hanumangarh / विदेश में रोजगार में बाधा नहीं बनेगी कोवैक्सीन, 28 दिन बाद लगेगी कोविशील्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो