scriptमहात्मा गांधी की याद में तीन दिन होंगी प्रतियोगिताएं, अब तक स्कूलों को नहीं बताए विषय | Do not tell the subjects to schools, Collector expressed concern | Patrika News
हनुमानगढ़

महात्मा गांधी की याद में तीन दिन होंगी प्रतियोगिताएं, अब तक स्कूलों को नहीं बताए विषय

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की डेढ़ सौवीं जयंती को विशेष ढंग से मनाने के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर जिले में तीन दिवसीय कार्यक्रम चार सितम्बर से शुरू होगा। इसके तहत निबंध, भाषण व चित्रकला प्रतियोगिताओं तथा विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। मगर अब तक विद्यालयों में प्रतियोगिता के विषयों की जानकारी नहीं भेजी गई है। जिला स्तरीय निष्पादक समिति की बैठक में इस पर चिंता जताई गई।

हनुमानगढ़Aug 30, 2019 / 11:35 am

adrish khan

महात्मा गांधी की याद में तीन दिन होंगी प्रतियोगिताएं, अब तक स्कूलों को नहीं बताए विषय

महात्मा गांधी की याद में तीन दिन होंगी प्रतियोगिताएं, अब तक स्कूलों को नहीं बताए विषय

महात्मा गांधी की याद में तीन दिन होंगी प्रतियोगिताएं, अब तक स्कूलों को नहीं बताए विषय
– स्कूलों में समारोह के विषय नहीं भेजने पर कलक्टर ने जताई चिंता
– गांधी संदेश यात्रा के लिए जुटाए जाएंगे 15 हजार लोग
– निबंध, भाषण व चित्रकला के जरिए किया जाएगा बापू को याद
हनुमानगढ़. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की डेढ़ सौवीं जयंती को विशेष ढंग से मनाने के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर जिले में तीन दिवसीय कार्यक्रम चार सितम्बर से शुरू होगा। इसके तहत निबंध, भाषण व चित्रकला प्रतियोगिताओं तथा विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। मगर अब तक विद्यालयों में प्रतियोगिता के विषयों की जानकारी नहीं भेजी गई है। जिला स्तरीय निष्पादक समिति की बैठक में इस पर चिंता जताई गई। कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिला कलक्टर जाकिर हुसैन तथा समारोह के लिए राज्य सरकार की ओर से मनोनीत सह संयोजक तरूण विजय ने इसे गंभीर माना। सभी शिक्षा अधिकारियों को सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में प्रतियोगिता के विषयों की जानकारी शीघ्र पहुंचाने को कहा ताकि अधिकाधिक विद्यार्थी भाग ले सके।
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी तेजाङ्क्षसह गदराना ने कहा कि जिला स्तरीय तीन दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन गांधी संदेश यात्रा निकलेगी। इसमें 15 हजार लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए शिक्षा अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। संदेश यात्रा के बाद महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का उद्घाटन होगा। हनुमानगढ़ में चार से छह सितम्बर तक जंक्शन स्थित बेबी हैप्पी मॉर्डन पीजी कॉलेज में यह कार्यक्रम होंगे। इस दौरान जिला प्रभारी मंत्री तथा शिक्षा मंत्री गोविन्द डोटासरा मौजूद रहेंगे। तीन दिवसीय कार्यक्रम जहां जिला मुख्यालय पर एक ही जगह होंगे, वहीं गांधी संदेश यात्रा सभी ब्लॉक में निकाली जाएगी। बैठक में डीईओ प्रारंभिक प्रवीण भूषण, एडीईओ रणवीर शर्मा, एडीपीसी कुलविन्द्र सिंह, पीओ हरलाल ढाका, सहायक एडीपीसी जितेन्द्र बठला, वीरसिंह धानिया आदि मौजूद रहे।

यह रहेंगे विषय
कार्यक्रम के दूसरे दिन ‘गांधी अतीत ही नहीं भविष्य भी हैÓ विषय पर निबंध, ‘गांधी के सपनों का भारतÓ विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता तथा ‘सद्भावना व विकासÓ विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के अंतिम दिन ‘गांधी एवं सतत विकासÓ विषय पर संगोष्ठी होगी। इसके साथ ही तीन दिवसीय कार्यक्रम का समापन हो जाएगा। कलक्टर ने कहा कि गांधी संदेश यात्रा को छोड़कर अन्य सभी कार्यक्रम जंक्शन स्थित बेबी हैप्पी कॉलेज परिसर में होंगे। जिला स्तरीय कार्यक्रम के बाद एक दिवसीय कार्यक्रम सभी तहसील मुख्यालयों पर भी आयोजित किए जाएंगे। इसको लेकर कोर कमेटी का गठन किया गया है।

बच्चों से सफाई नहीं, करो श्रमदान
बैठक के दौरान एक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि सरकारी विद्यालयो में सफाईकर्मी नियुक्त नहीं है। साफ-सफाई के लिए ज्यादा बजट भी नहीं मिलता। जब बच्चों से सफाई कराते हैं तो मीडिया मुद्दा बना देता है। इसलिए मनरेगा के जरिए यह कार्य करवा दिए जाए तो बेहतर होगा। इस पर कलक्टर ने कहा कि बच्चों से नियमित तौर पर साफ-सफाई आदि कार्य नहीं करवाने हैं। रही बात मनरेगा की तो गाइडलाइन का परीक्षण करने के बाद ही इस पर निर्णय होगा। विद्यालय के शिक्षक भी अगर महीने में एक-दो बार श्रमदान करे तो साफ-सफाई की समस्या हल हो सकती है।

Home / Hanumangarh / महात्मा गांधी की याद में तीन दिन होंगी प्रतियोगिताएं, अब तक स्कूलों को नहीं बताए विषय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो