scriptपत्रिका की मुहिम से जगी बालिका स्कूल का ताला खुलने की उम्मीद | Early lock of girl school can open, Rajasthan patrika campaign | Patrika News
हनुमानगढ़

पत्रिका की मुहिम से जगी बालिका स्कूल का ताला खुलने की उम्मीद

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

हनुमानगढ़Jun 18, 2019 / 11:49 am

adrish khan

Rajasthan patrika campaign betiya maang rahi shiksha ka adhikar

पत्रिका की मुहिम से जगी बालिका स्कूल का ताला खुलने की उम्मीद

पत्रिका की मुहिम से जगी बालिका स्कूल का ताला खुलने की उम्मीद
– जंक्शन का राजकीय बालिका उमावि को बंद कर अंग्रेजी माध्यम का स्कूल खोलने का मामला
– प्रशासन जुटा अन्य विकल्प तलाशने में
– शिक्षक संगठन ने सौंपा ज्ञापन
हनुमानगढ़. जंक्शन स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय को बंद कर वहां राजकीय महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम का विद्यालय खोलने का विरोध तेज हो गया है। कई संगठन इस संबंध में ज्ञापन सौंप चुके हैं, वहीं राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील ने जिला कलक्टर को सीएम के नाम ज्ञापन देकर सरकार के इस निर्णय पर आपत्ति जताई। सरकार के इस निर्णय की निरंतर हो रही आलोचना के बीच जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग ने बीच की संभावनाएं तलाशनी शुरू कर दी है। जिला कलक्टर जाकिर हुसैन की अगुवाई में यह प्रयास किया जा रहा है कि बालिका स्कूल को बंद नहीं करना पड़े तथा अंग्रेजी माध्यम के स्कूल संचालन के लिए भी सुविधा सम्पन्न भवन मिल जाए। इसके लिए शिक्षा विभाग के स्थानीय अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है। प्रयास किया जा रहा है कि बालिका स्कूल में ही अंग्रेजी माध्यम का विद्यालय चले। मगर दोनों को अलग-अलग पारियों में चलाया जाए ताकि एक विद्यालय बंद नहीं करना पड़े। इसके अलावा यह भी कोशिश की जा रही है कि किसी ऐसे विद्यालय भवन में अंग्रेजी माध्यम का स्कूल चलाया जाए जहां अधिक परेशानी ना हो। यद्यपि इस संबंध में अंतिम निर्णय जयपुर स्तर पर होगा। मगर प्रस्ताव स्थानीय स्तर से ही भेजा जाएगा।
उधर, राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील ने सीएम के नाम कलक्टर को ज्ञापन सौंपा। इसमें बताया गया कि 500 से अधिक नामांकन वाले बालिका विद्यालय को बंद कर वहां अंग्रेजी माध्यम का स्कूल खोलना सही निर्णय नहीं है। क्योंकि वर्तमान में चल रही बालिका विद्यालय की बालिकाओं को अंग्रेजी माध्यम स्कूल खुलने के बाद अन्य विद्यालय में जाना पड़ेगा। जबकि जंक्शन क्षेत्र में चार-पांच किलोमीटर के दायरे में उच्च माध्यमिक स्तर का राजकीय बालिका स्कूल ही नहीं है। ऐसे में विद्यालय में पड़ रही जरूरतमंद परिवारों की बालिकाओं को विद्यालय छोडऩा पड़ेगा। राज्य सरकार अगर पहले जमीनी पड़ताल कर निर्णय लेती तो बालिकाओं के साथ यह स्थिति नहीं होती। ज्ञापन देने वालों में संगठन के प्रदेश महामंत्री रामलुभाया तिन्ना, प्रदेश कोषाध्यक्ष बेगराज खोथ, बलवंत पूनिया, दिनेश कुमार, बलविन्द्र सिंह, वेदप्रकाश, पवन कासनिया आदि शामिल थे।
बेटियां मांग रही अधिकार
गौरतलब है कि बालिका विद्यालय को बंद कर वहां अंग्रेजी माध्यम का स्कूल खोलने से होने वाली समस्याओं को लेकर पत्रिका लगातार ‘बेटियां मांग रही शिक्षा का अधिकार’ अभियान के तहत खबरें प्रकाशित कर रहा है। इसमें यह बताया जा रहा है कि शहर में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक दर्जनों विद्यालय समायोजन के तहत बंद किए गए थे। उनके खाली भवन बेकार पड़े हैं। वहां पर अंग्रेजी माध्यम का स्कूल खोला जा सकता था। इसके बावजूद सैकड़ों की संख्या वाले बालिका स्कूल का चयन कर सरकार ने ही बालिका शिक्षा में पलीता लगा दिया है। इसलिए लगातार विरोध हो रहा है। शनिवार को जिले के दौरे पर आए शिक्षा एवं जिला प्रभारी मंत्री गोविंद डोटासरा ने भी इस निर्णय की समीक्षा करने का भरोसा दिलाया था।

Home / Hanumangarh / पत्रिका की मुहिम से जगी बालिका स्कूल का ताला खुलने की उम्मीद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो