ईंट भट्ठा श्रमिकों का कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन

Purushotam Jha | Publish: Apr, 10 2019 06:06:34 PM (IST) Hanumangarh, Hanumangarh, Rajasthan, India


-आठ सूत्री मांगों को लेकर किया संघर्ष का आगाज

हनुमानगढ़. ईंट भट्ठा लेबर यूनियन सीटू ने आठ सूत्री मांगों को लेकर बुधवार को कलक्ट्रेट के समक्ष प्रदर्शन किया। साथ ही मौके पर मौजूद अधिकारियों को मांगों का ज्ञापन भी सौंपा। ज्ञापन में बताया कि ईंट भट्टों पर हजारों श्रमिक प्रदेश व बाहर से आकर अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए काम कर रहे हैं। हालत यह है कि भट्ठों पर श्रमिक अमानवीय परिस्थितियों में काम करने को मजबूर हैं। वहां पर भट्टा मालिकों द्वारा तमाम श्रम कानूनों का उल्लंघन किया जा रहा है। हनुमानगढ़ में हर वर्ष श्रमिक यूनियन व ईंट भट्टा मालिक एसोसिएशन के मध्य श्रम विभाग की मध्यस्थता में मजदूरी की दरें तय होती रही है। इस वर्ष भी 30 जनवरी को लेबर यूनियन द्वारा श्रम विभाग को मांग पत्र सौंपा गया था। श्रम विभाग द्वारा 28 फरवरी को वार्ता रखी थी। जिसमें यूनियन के पदाधिकारी तो पहुचे परंतु कोई भी भट्टा मालिक नहीं पहुंचे। इस पर श्रमिक यूनियन ने 11 मार्च को भी ज्ञापन दिया व श्रम विभाग ने 15 मार्च को पुन: वार्ता बुलाई।
मगर भट्ठा मालिक वार्ता में शामिल होने के लिए गंभीर नहीं हो रहे। भट्टों पर पीएफ लागू करने, भट्टों पर स्वास्थ्य जांच व मुफ्त दवा की व्यवस्था करने, खाद्य सुरक्षा के तहत सस्ता राशन भट्टों पर देने, बच्चों के लिए शिक्षा की व्यवस्था करने, भट्टा श्रमिकों को खाद्य सुरक्षा से जोडऩे, भट्टों पर हाजरी रजिस्टर लगाने, मजदूरों के आवासीय मकानों की हालात सुधारने, कार्यस्थल पर बिजली की व्यवस्था करने, भट्टा श्रमिकों की मजदूरी में बढ़ोतरी करने सहित अन्य मांगों का उल्लेख ज्ञापन में किया गया है। ज्ञापन देने वालों में शेर सिंह शाक्य, बलदेव मक्कासर, मलकीत सिंह, आत्मा सिंह, बसंत सिंह, बहादुर सिंह, रामेश्वर वर्मा, शिव कुमार व अन्य श्रमिक मौजूद थे। मांगों पर शीघ्र गौर नहीं होने की स्थिति में आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned