scriptधरतीपुत्रों ने कलक्ट्रेट को घेरकर जताया रोष | farmers expressed anger by encircling Collectorate | Patrika News
हनुमानगढ़

धरतीपुत्रों ने कलक्ट्रेट को घेरकर जताया रोष

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. समर्थन मूल्य पर कपास खरीद की मांग को लेकर किसानों ने मंगलवार को कलक्ट्रेट का घेराव किया। इस दौरान किसानों ने सुबह ग्यारह बजे कलक्ट्रेट के आगे ट्रेक्टर-ट्रॉली खड़ी कर दी और माकपा नेताओं की अगुवाई में सडक़ पर धरना लगाकर बैठ गए।
 

हनुमानगढ़Oct 22, 2019 / 09:29 pm

Purushottam Jha

धरतीपुत्रों ने कलक्ट्रेट को घेरकर जताया रोष

धरतीपुत्रों ने कलक्ट्रेट को घेरकर जताया रोष


समर्थन मूल्य पर कपास खरीद की मांग
हनुमानगढ़. समर्थन मूल्य पर कपास खरीद की मांग को लेकर किसानों ने मंगलवार को कलक्ट्रेट का घेराव किया। इस दौरान किसानों ने सुबह ग्यारह बजे कलक्ट्रेट के आगे ट्रेक्टर-ट्रॉली खड़ी कर दी और माकपा नेताओं की अगुवाई में सडक़ पर धरना लगाकर बैठ गए। इस मौके पर हुई सभा में वक्ताओं ने कहा कि सीसीआई जानबूझकर किसानों को परेशान कर रही है और नमी का बहाना बनाकर कपास खरीदने में बहानेबाजी कर रही है। हालत यह है कि सीसीआई को फैक्ट्री अभी तक मिली नहीं है जबकि वह पहले कह रही थी कि हमने फैक्ट्री ले रखी है। लेकिन अब जो स्थिति सामने आ रही है, वह अधिकारियों की असल मंशा को उजागर कर रही है। कपास खरीद में आनाकानी करने के चलते किसान एक पखवाड़े से अधिक समय से सडक़ों पर उतरकर आंदोलन करने को मजबूर हो रहे हैं। वक्ताओं ने कहा कि सीसीआई व जिला प्रशासन की नाकामियों का नतीजा है कि आज किसान दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है। दोपहर करीब दो बजे एसडीएम कपिल यादव ने कलक्टर के साथ वार्ता करने के लिए किसानों को आमंत्रित किया। वार्ता में प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया गया कि किसान को सरकारी खरीद का नरमा अब फैक्ट्रियों में नहीं ले जाना पड़ेगा। हनुमानगढ़ जंक्शन की धानमंडी में ही शैड के नीचे खाली किया जाएगा। इसके अलावा सीसीआई द्वारा नमी जांचने की मशीन को पूर्व में किसान प्रतिनिधियों ने मानने से इनकार कर दिया था। इसमें 15 तारीख को यह सहमति बनी थी कि कृषि उपज मंडी समिति अपने स्तर पर खुद मशीन मंगवाकर नमी जांचेंगी। इसके आधार पर सरकारी खरीद शुरू करने पर पूर्व में सहमति बन चुकी थी। लेकिन सीसीआई की आनाकानी के चलते ऐसा नहीं हो पाया। वार्ता में प्रशासनिक अधिकारियों ने किसान हितों का ध्यान रखते हुए सीसीआई का खरीद केंद्र हनुमानगढ़ जंक्शन की धानमंडी में ही स्थापित करने की जानकारी किसान प्रतिनिधियों को दी। इसके अलावा गोलूवाला व अन्य मंडियों में सीसीआई के कर्मचारियों की बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव बनाकर सरकार को भिजवाने की बात कही गई। इस मौके पर माकपा नेता रामेश्वर वर्मा, ओम स्वामी, रघुवीर वर्मा, बहादुर सिंह चौहान, जगजीत सिंह जग्गी, सुरेंद्र शर्मा, विक्रम नैन, विजय रिणवा, जगदीश सारस्वत, गोपाल बिश्नोई, छात्रसंघ उपाध्यक्ष कांता वर्मा, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष महेंद्र शर्मा, पार्षद देवेंद्र पारीक, अवतार सिंह आदि मौजूद रहे।
पुलिस से झड़प
कलक्ट्रेट घेराव के दौरान जब छात्र नेता महेंद्र शर्मा कलक्ट्रेट में जाने लगे तो कुछ पुलिसकर्मियों ने उन्हें रोकने का प्रयास किया। झड़प के चलते कुछ देर क लिए धरना स्थल पर माहौल गरमा गया। मौके पर मौजूद दूसरे पुलिसकर्मी महेंद्र शर्मा को साइड में लेकर गए। इसके बाद माहौल शांत हुआ।
२४ को करेंगे घोषणा
वार्ता समाप्त होने के बाद माकपा नेता रघुवीर वर्मा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि बुधवार सुबह धानमंडी में सीसीआई द्वारा नई मशीन से खरीद करने पर सहमति बनी है। खरीद के मौके पर किसान प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। यदि मशीन में पूर्व की तरह गड़बड़ी रही तो 24 अक्टूबर को किसान प्रतिनिधि आगे की आंदोलन की घोषणा करेंगे।
बंद रहेगी बोली
संगरिया. स्थानीय व्यापार मंडल द्वारा दीपावली पर्व के तहत 25 से 28 अक्टूबर तक चार दिन कृषि जिंसों की बोली बंद रहेगी। इस दौरान नरमा की खरीद तीन दिन के लिए 26 से 28 अक्टूबर तक बंद रहेगी। व्यापार मंडल ने दीपावली से पूर्व या पश्चात माल लेकर आने की अपील की है जिससे परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।(नसं.)

Home / Hanumangarh / धरतीपुत्रों ने कलक्ट्रेट को घेरकर जताया रोष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो