scriptFigures released at 5 pm, Hanumangarh district ranked second in the st | शाम पांच बजे के आंकड़े जारी, मतदान करने में हनुमानगढ़ जिला प्रदेश में दूसरे स्थान पर | Patrika News

शाम पांच बजे के आंकड़े जारी, मतदान करने में हनुमानगढ़ जिला प्रदेश में दूसरे स्थान पर

locationहनुमानगढ़Published: Nov 25, 2023 06:55:29 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. विधानसभा चुनाव में 25 नवम्बर यानी शनिवार को मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। पहले मॉकपाल तथा बाद में नियमानुसार मतदान की प्रक्रिया शुरू की गई। कुछ बूथों पर समय पर तो कुछ पर देरी से मतदान शुरू हुआ। इस वजह से मतदाताओं में रोष भी नजर आया। जंक्शन में एनपीएस स्कूल में बने बूथ पर मतदान दस मिनट की देरी से शुरू हुआ। वहीं भादरा विधानसभा क्षेत्र में एक बूथ पर बिजली की दिक्कत आने की सूचना है।

 

शाम पांच बजे के आंकड़े जारी, मतदान करने में हनुमानगढ़ जिला प्रदेश में दूसरे स्थान पर
शाम पांच बजे के आंकड़े जारी, मतदान करने में हनुमानगढ़ जिला प्रदेश में दूसरे स्थान पर
शाम पांच बजे के आंकड़े जारी, मतदान करने में हनुमानगढ़ जिला प्रदेश में दूसरे स्थान पर
-हनुमानगढ़ में देरी से मतदान शुरू होने पर मतदाताओं में नजर आया रोष, अफसरों ने बूथ पर जाकर जांची व्यवस्था
-हनुमानगढ़ जिले में कुछ बूथों पर समय तो कुछ पर देरी से शुरू हुआ मतदान, जिले के 51 प्रत्याशियों के भाग्य मतदाता करेंगे फैसला
-लोकतंत्र के उत्सव में मतदाता उत्साह से हुए शामिल
हनुमानगढ़. विधानसभा चुनाव में 25 नवम्बर यानी शनिवार को मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। पहले मॉकपाल तथा बाद में नियमानुसार मतदान की प्रक्रिया शुरू की गई। कुछ बूथों पर समय पर तो कुछ पर देरी से मतदान शुरू हुआ। इस वजह से मतदाताओं में रोष भी नजर आया। जंक्शन में एनपीएस स्कूल में बने बूथ पर मतदान दस मिनट की देरी से शुरू हुआ। वहीं भादरा विधानसभा क्षेत्र में एक बूथ पर बिजली की दिक्कत आने की सूचना है। ऐसे में वहां पर देरी से मतदान शुरू हुआ। बूथों पर अव्यवस्था की सूचना मिलने पर जिला निर्वाचन अधिकारी रुकमणि रियार व एसपी राजीव पचार ने पोलिंग बूथों पर जाकर निरीक्षण किया। आवश्यक व्यवस्थाओं को चाक चौबंद करने का निर्देश दिया। हनुमानगढ़ जिले में शाम 5.00 बजे तक 75.75 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें संगरिया विधानसभा में 74.06 फीसदी, हनुमानगढ़ विधानसभा में 74.20 फीसदी, पीलीबंगा विधानसभा में 76.47 फ़ीसदी, नोहर विधानसभा में 78.34 फीसदी और भादरा विधानसभा में 75.52 फ़ीसदी मतदान होने की सूचना है। शाम पांच बजे तक हुए मतदान के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में हनुमानगढ़ जिला दूसरे स्थान पर रहा है।
इससे पहले अल सुबह करीब छह बजे से पोलिंग बूथों पर मतदान करने को मतदाता पहुंचने लगे थे। पोलिंग शुरू होने पर मतदाताओं ने उत्साह पूर्वक कतारों में लगकर मतदान किया। इस बार चुनाव में पांचों विधानसभा क्षेत्र में कुल 51 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है। चुनाव के दृष्टिगत जिले की 1297 पोलिंग बूथों पर मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। हनुमानगढ़ जिले में 13 लाख 98 हजार मतदाता इस बार विधानसभा चुनाव में हिस्सा ले रहे हैं। वोटिंग खत्म होने के तत्काल बाद शाम को ईवीएम को जिला मुख्यालय पर स्थित निर्वाचन टीम के समक्ष जमा करवाना होगा। वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में हनुमानगढ़ जिले में 84.33 प्रतिशत मतदान हुआ था। इससे पहले हुए चुनाव में भी करीब इतना ही मतदान हुआ था। इस बार सबकी नजरें फिर से मतदान प्रतिशत पर टिकी हुई है। बीते कुछ चुनावों में मतदान के मामले में जिला टॉप जिलों में शुमार रहा है।
मतदाताओं को पौधे भी बांटे
जिले में मतदान करने पर ग्रीन बूथों पर मतदाताओं को पौधे भी बांटे गए। जेडओ नरेश गुप्ता व बीएलओ महिपाल के अनुसार ग्रीन बूथ पहली बार बनाया गया है। लोकतंत्र हमेशा हराभरा रहे, इसी थीम पर मतदाताओं को बूथों पर पौधे बांटे जा रहे हैं। इस दौरान मतदान करने पहुंचे पूर्व मंत्री डॉ. रामप्रताप को भी पौधे भेंट किए गए। एसपी राजीव पचार ने भी वोटर्स को पौधे बांटे। पोलिंग बूथों पर 80 वर्ष से अधिक मतदाताओं को बिना कतार में लगे मतदान करने की व्यवस्था की गई।
इन्होंने पहले ही दिखा दिया अपना जोश
बीते सप्ताह निर्वाचन विभाग के ऐतिहासिक फैसले का सम्मान करते हुए हनुमानगढ़ जिले में बजुर्गों व दिव्यांगों ने काफी जोश के साथ मतदान किया। जिले की बात करें तो 1389 वोटर्स को होम वोटिंग की सुविधा दी गई थी। इसमें 1338 वोटर्स ने मतदान में हिस्सा लिया। यानी जिले में 96.32 प्रतिशत वोटर्स ने होम वोटिंग सुविधा का लाभ लिया। बताया जा रहा है कि होम वोटिंग के लिए पंजीकरण के बाद जिले में 28 बुजुर्ग मतदाताओं की मौत हो गई। इस वजह से शत-प्रतिशत मतदान नहीं हो सका। यदि इनकी मौत नहीं होती तो संभवतया जिले मे होम वोटिंग का प्रतिशत 99 से 100 तक पहुंच सकता था।
.................

ट्रेंडिंग वीडियो