scriptपहले लड़की बनकर सोशल मीडिया पर दोस्ती, फिर अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल | First friendship on social media by becoming a girl, then blackmailing | Patrika News
हनुमानगढ़

पहले लड़की बनकर सोशल मीडिया पर दोस्ती, फिर अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल

हनुमानगढ़. फर्जी आईडी से दोस्ती कर ब्लैकमेल करने के उद्देश्य से अश्लील वीडियो बनाकर ठगी करने व रुपए ऐंठने के आरोपी को गोलूवाला पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार आरोपी का नाम डींग भरतपुर जिलान्तर्गत गांव डेहर खोह निवासी राहुल उर्फ हुला (22) पुत्र कासम मेव है।

हनुमानगढ़Nov 12, 2021 / 10:14 pm

adrish khan

पहले लड़की बनकर सोशल मीडिया पर दोस्ती, फिर अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल

पहले लड़की बनकर सोशल मीडिया पर दोस्ती, फिर अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल

पहले लड़की बनकर सोशल मीडिया पर दोस्ती, फिर अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल
– गच्चा देने के लिए डीपी पर लगा लेते हैं पुलिस अफसरों की फोटो
– फर्जी आईडी का इस्तेमाल
– अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देकर ऐंठते पैसा
हनुमानगढ़. फर्जी आईडी से दोस्ती कर ब्लैकमेल करने के उद्देश्य से अश्लील वीडियो बनाकर ठगी करने व रुपए ऐंठने के आरोपी को गोलूवाला पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार आरोपी का नाम डींग भरतपुर जिलान्तर्गत गांव डेहर खोह निवासी राहुल उर्फ हुला (22) पुत्र कासम मेव है। प्रकरण के अनुसार गोलूवाला के परिवादी ने 14 अक्टूबर को रिपोर्ट दी कि उसे फेसबुक आईडी पर किसी महिला के नाम से रिक्वेस्ट भेजी गई। उसने रिक्वेस्ट स्वीकार कर चैट करना शुरू कर दिया। थोड़ी देर बाद उसे वीडियो कॉल की गई। इसमें अश्लील वीडियो चह रही थी तथा वह जिस स्थिति में था तो सामने वाले ने उसकी वीडियो क्लीप बना ली। उस वीडियो को किसी अन्य के साथ एडिट कर उसकी अश्लील वीडियो बना ली तथा उसे भेजकर ब्लैकमेल करने लगा। ब्लैकमेलर ने उससे रुपए मांगने शुरू कर दिए तथा इंकार करने पर अश्लील वीडियो को वायरल करने की धमकी दी। उसने प्रकरण को लेकर स्थानीय गोलूवाला थाने में मामला दर्ज कराया। बड़ी बात यह है कि इस तरह के ठगी के मामले में यह पहली गिरफ्तारी है। एक तरह से यह ऑनलाइन हनीट्रैप का मामला है।
तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर आरोपी तक पहुंची पुलिस
प्रकरण दर्ज होने के बाद एसएचओ ओमप्रकाश सुथार के नेेतृत्व में अनुसंधान को लेकर पुलिस की एक टीम गठित की गई। टीम ने अनुसंधान में तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर जांच करते हुए कड़ी से कड़ी जोड़ी तो आरोपी भरतपुर के आसपास क्षेत्र का पाया गया। तीन दिन की कड़ी मशक्कत के बाद टीम ने आरोपी की निशानदेही पर दबिश देकर उसे पकड़ा व पूछताछ की तो उसने अपना नाम राहुल उर्फ हुला बताया। पुलिस ने अश्लील वीडियो बनाकर वायरल करने की धमकी देने तथा रुपए ऐंठने के प्रयास के आरोप में उक्त आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। कार्रवाई में कांस्टेबल सरजीत सिंह, महमूद, हुक्माराम, सुलेन्द्र, साइबर टीम के वाहेगुरु, रिछपाल सिंह, कर्मजीत सिंह, हर्षवद्र्धन, केन्द्रप्रताप सिंह आदि शामिल रहे। उक्त प्रकरण में विशेष भूमिका सुलेन्द्र कुमार की रही।
चला रहे गैंग
एसएचओ ओमप्रकाश सुथार ने बताया कि आरोपी राहुल की एक गैंग है जो बाइक व अन्य वाहन की फोटो दिखाकर बेचने की बात कहते हैं। फिर ग्राहक से फर्जी खाते में पैसे डलवा लेते हैं। फेसबुक पर लड़की के नाम से फेक फेसबुक आईडी बनाकर लोगों को फ्रेन्ड बनने की रिक्वेस्ट भेजते हैं। रिक्वेस्ट स्वीकार करने के बाद उसके साथ चैटिंग कर उसको झांसे में लेकर अश्लील वीडियो बना लेते हैं तथा आपतिजनक वीडियो बनाकर उसको वायरल करने की धमकी देकर रुपए की मांग करते हैं।
कई सिम व मोबाइल का उपयोग
एसएचओ ओमप्रकाश सुथार ने बताया कि आरोपी राहुल शातिर अपराधी है। आरोपी राहुल ने तीन सिम का 53 मोबाइल फोन में उपयोग किया। आरोपी राहुल वारदात के समय फर्जी सिम प्राप्त कर उसको उपयोग में लेता था। प्रकरण की जांच हनुमानगढ़ थाना प्रभारी नरेश गेरा कर रहे हैं।
डराने के लिए डीपी का इस्तेमाल
खास बात यह कि शिकार को फंसाने के बाद आरोपी व उसके साथी उसे डराने के लिए पुलिस अधिकारियों के नाम का भी इस्तेमाल करते हैं। एसपी, डीजीपी जैसे पुलिस के बड़े अफसरों की फोटो डीपी पर लगा लेते हैं। फिर उस नम्बर पर इंटरनेट कॉल करते हैं। शिकार जब देखता है कि उसे कोई पुलिस का अफसर फोन कर रहा है तो उसकी सिट्टी-पिट्टी गुम हो जाती है। वह आरोपियों के चंगुल में फंसकर उनको पैसे दे बैठता है। (पसं)

Home / Hanumangarh / पहले लड़की बनकर सोशल मीडिया पर दोस्ती, फिर अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो