scriptमरहम लगाने पर बढ़ रहा रुझान | Growing trend on applying ointment | Patrika News
हनुमानगढ़

मरहम लगाने पर बढ़ रहा रुझान

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. कृषि प्रधान हनुमानगढ़ जिले में फसल बीमा योजना के प्रति किसानों का मोह बढ़ रहा है। विपरीत मौसम में खराबे के बाद क्लेम मिलने से किसानों को राहत मिल रही है। खरीफ वर्ष २०२१ में जिले में एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड को फसल बीमा करने का कार्य दिया गया था।
 

हनुमानगढ़Oct 21, 2021 / 08:14 pm

Purushottam Jha

मरहम लगाने पर बढ़ रहा रुझान

मरहम लगाने पर बढ़ रहा रुझान

मरहम लगाने पर बढ़ रहा रुझान
-खराबे के बाद किसानों को अब फसल बीमा क्लेम मिलने की आस
-गत बरसों में क्लेम मिलने से किसानों को मिला सहारा

हनुमानगढ़. कृषि प्रधान हनुमानगढ़ जिले में फसल बीमा योजना के प्रति किसानों का मोह बढ़ रहा है। विपरीत मौसम में खराबे के बाद क्लेम मिलने से किसानों को राहत मिल रही है। खरीफ वर्ष २०२१ में जिले में एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड को फसल बीमा करने का कार्य दिया गया था। इसमें करीब एक लाख ५७ हजार किसानों ने बीमा करवाया है। खराबे के अनुपात में अब फसल कटाई प्रयोग कार्य पूर्ण होने पर नुकसान का आंकलन करके बीमा कंपनी क्लेम का निर्धारण करेगी। वहीं रबी वर्ष २०२०-२१ में जिले के २२१२३४ किसानों ने बीमा करवाया था। इसमें हनुमानगढ़, पीलीबंगा, संगरिया व टिब्बी तहसील में हुए खराबे के अनुपात में करीब दस हजार किसानों को १८ करोड़ ५७ लाख रुपए का क्लेम जारी कर दिया गया है। जबकि नोहर, भादरा व रावतसर तहसील का क्लेम रोक लिया गया है। बीमा कंपनी स्तर पर फसल बीमा संबंधी आवेदनों की दोबारा जांच की जा रही है। क्योंकि इन तहसीलों में गत बरसों में फसल बीमा में गड़बड़ी की शिकायतें आती रही है। इसलिए बीमा कंपनी इस बार क्लेम जारी करने से पहले दोबारा जांच करने में लगी हुई है। बीते दिनों जिले में कई जगह हुई अचानक बरसात के कारण खरीफ फसलों को काफी नुकसान हुआ है। इस हालात में किसानों को अब फसल बीमा योजना को लेकर काफी उम्मीदे हैं। बीते बरसों में खराबे के अनुपात में जारी बीमा क्लेम ने किसानों के जख्मों पर मरहम का काम किया है। यही कारण है कि साल-दर-साल किसानों का रुझान फसल बीमा योजना के प्रति बढ़ रहा है।
जागरूक होने का नतीजा
वर्तमान में जिले में फसल कटाई प्रयोग का कार्य चल रहा है। तय लक्ष्यों के अनुसार टीमें कटाई प्रयोग कर रही हैं। इसमें उत्पादन व खराबे की जानकारी जुटाने के बाद इसकी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसके आधार पर आगे क्लेम का सेटलमेंट किया जाएगा। जिले में फसल बीमा योजना के प्रति किसान लगातार जागरूक हो रहे हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन को लेकर गांवों में प्रचार रथ भी चलाए जा रहे हैं। इसके कारण प्रति वर्ष बीमा पॉलिसी की संख्या बढ़ रही है।
वर्ष बीमित किसान बीमा क्लेम जारी
रबी २०१८-१९ १७३१४० ६५.९६
खरीफ २०१९ १९९९१३ ६६८.४८
रबी २०१९-२० २०९५८५ ३६४.४०
खरीफ २०२०-२१ २९७७४४ ४०२.४४
(नोट: हनुमानगढ़ जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जारी क्लेम को करोड़ में समझें।)

….वर्जन…
रबी २०२०-२१ में हुए खराबे के अनुपात में जिले की चार तहसीलों का क्लेम जारी कर दिया गया है। तीन तहसीलों में जांच चल रही है। इन तहसील के किसानों का क्लेम भी जल्द जारी होने की उम्मीद है।
-दानाराम गोदारा, उप निदेशक, कृषि विभाग हनुमानगढ़

Home / Hanumangarh / मरहम लगाने पर बढ़ रहा रुझान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो