scriptहनुमानगढ़ जिले में खेतों में गिरे ओले, रबी फसलों को नुकसान | Hail fell in fields in Hanumangarh district, causing damage to Rabi cr | Patrika News
हनुमानगढ़

हनुमानगढ़ जिले में खेतों में गिरे ओले, रबी फसलों को नुकसान

हनुमानगढ़. जिले में सोमवार को मौसम के कई रंग देखने को मिले। सुबह के वक्त बादलवाही रही। बाद में तेज धूप निकली। दिनभर तेज हवाओं के चलने का दौर जारी रहा। शाम करीब छह बजे जिले में कुछ जगहों पर हल्की बारिश के साथ चने व बेर के आकार के ओले गिरने की सूचना है।
 

हनुमानगढ़Feb 19, 2024 / 10:14 pm

Purushottam Jha

हनुमानगढ़ जिले में खेतों में गिरे ओले, रबी फसलों को नुकसान

हनुमानगढ़ जिले में खेतों में गिरे ओले, रबी फसलों को नुकसान

हनुमानगढ़ जिले में खेतों में गिरे ओले, रबी फसलों को नुकसान
-ओलावृष्टि व बरसात से किसानों के अरमानों पर फिरा पानी

हनुमानगढ़. जिले में सोमवार को मौसम के कई रंग देखने को मिले। सुबह के वक्त बादलवाही रही। बाद में तेज धूप निकली। दिनभर तेज हवाओं के चलने का दौर जारी रहा। शाम करीब छह बजे जिले में कुछ जगहों पर हल्की बारिश के साथ चने व बेर के आकार के ओले गिरने की सूचना है। इससे रबी फसलों को नुकसान होने की आशंका है। अचानक बिगड़े मौसम से किसान बेचैन नजर आए। गेहूं व सरसों की फसल में नुकसान की आशंका है। हालांकि कितना नुकसान हुआ है, इसकी असल रिपोर्ट का पता तो फसल खराबे का सर्वे करने के बाद ही चल सकेगा। मौसम विभाग ने पहले ही ओले गिरने व बारिश की चेतावनी दी थी। मौसम में उतार-चढ़ाव की भविष्यवाणी पूर्व में की गई थी। इसके तहत सोमवार शाम को अचानक बादल गर्जने लगे। हनुमानगढ़ जिले की भादरा तहसील के गांव बेर, झांसल सहित आसपास में बारिश के साथ ओले गिरने से फसलों को नुकसान हुआ है। जिले में चालू रबी सीजन में करीब पांच लाख हेक्टैयर में फसलों की बिजाई की गई है। मार्च के दूसरे पखवाड़े में कुछ फसलों की कटाई होने वाली थी। ऐसे में अचानक खेतों में ओलावृष्टि से किसानों के अरमान पर पानी फिर गया है। रात करीब सवा दस बजे भादरा तहसील मुख्यालय पर भी हल्की बारिश शुरू हो गई। इससे वातावरण में सर्दी का असर बढ़ गया। बरसात व ओलावृष्टि से हुए फसलों के नुकसान का सर्वे का करवाकर उचित मुआवजा दिलाने की मांग किसानों ने सरकार से की है। गत वर्ष में रबी फसलोंं को हुए नुकसान के बाद बीमा क्लेम के लिए किसान भटक रहे हैं। आंदोलन भी कर रहे हैं। इस स्थिति में फिर से ओलावृष्टि से किसानों में बेचैनी बढ़ गई है।

Home / Hanumangarh / हनुमानगढ़ जिले में खेतों में गिरे ओले, रबी फसलों को नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो