scriptहनुमानगढ़ में वाशिंग लाइन का प्रस्ताव | hanumangarh | Patrika News
हनुमानगढ़

हनुमानगढ़ में वाशिंग लाइन का प्रस्ताव

रेलवे बोर्ड ने मांगा मंडल कार्यालय से ले-आऊट तैयारियों में जुटे मंडल स्तरीय अधिकारी जुटे

हनुमानगढ़Mar 16, 2019 / 11:51 am

Manoj

hmh

hmh

रिपोर्ट- मनोज कुमार गोयल

हनुमानगढ़. यदि सब कुछ योजनाबद्ध हुआ और कोई तकनीकी बाधा नहीं आई तो क्षेत्र के लोगों की वर्षों से चली आ रही एक डिमाण्ड पूरी हो जाएगी। हनुमानगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर वाशिंग लाइन बनाने के लिए रेलवे बोर्ड ने मंडल कार्यालय से प्रस्ताव मांगा है।
इसको लेकर मंडल स्तरीय अधिकारी और यहां स्थित सहायक मंडल रेल इंजीनियर कार्यालय के अभियंता सक्रिय हो गए हैं। लगभग एक पखवाड़े से रेलवे के अभियंता वाशिंग लाइन को लेकर ले-आऊट (डिजाइन) बनाने में जुटे हुए हैं। रेलवे के अधिकारियों ने वाशिंग लाइन को लेकर प्राथमिक स्तर का एक डिजाइन तैयार किया है। इसे मंडल कार्यालय को भिजवाया जाएगा, जहां से आगामी प्रक्रिया चलेगी।
अतिक्रमण बन सकते हैं बाधा
रेलवे अभियंताओं ने लगभग एक पखवाड़े की मशक्कत के बाद वाशिंग लाइन के लिए एक ले आऊट तैयार किया है। ले आऊट बनाने में इंजीनियरिंग शाखा के अभियंताओं के साथ साथ कैरिज एण्ड वैगन शाखा के अधिकारियों का भी सहयोग लिया गया है।
रेलवे अभियंताओं के अनुसार वाशिंग लाइन सहायक मंडल रेल इंजीनियरिंग कार्यालय के सामने और रेलवे सुरक्षा बल थाना के पास गांधी नगर कालोनी की तरफ प्रस्तावित की गई है। प्रथम चरण में छह सौ मीटर की वाशिंग लाइन और पम्प हाउस प्रस्तावित किया गया है। रेलवे अभियंताओं के अनुसार रेलगाडिय़ों के आवागमन और भविष्य की आवश्यकताओं के अनुसार जिस रेलवे ट्रैक पर वाशिंग लाइन सर्वाधिक उपयुक्त बन सकेगी, उस रेलवे ट्रेक के आसपास गांधी नगर की तरफ से कुछ अतिक्रमण हैं, जिन्हें हटाना पड़ेगा।
फिर खुलेगी विकास की राह
हनुमानगढ़ जंक्शन में मीटर गेज रेल गाइन की वाशिंग लाइन थी। लगभग एक दशक पहले हुए आमान परिवर्तन के दौरान यहां की वाशिंग लाइन बंद कर दी गई और ब्रॉडगेज रेल लाइन की वाशिंग लाइन श्रीगंगानगर एवं सूरतगढ़ में बना दी गई। हनुमानगढ़ में वाशिंग लाइन बनने से यहां कर्मचारियों की संख्या में बढ़ोतरी होगी और क्षेत्र को लम्बी दूरी की रेलगाडिय़ां उपलब्ध होंगी। बताया जा रहा है कि हनुमानगढ़ में वाशिंग लाइन बनने से भठिण्डा में सुबह के समय आ कर शाम को चलने वाली लम्बी दूरी की दो से तीन गाडिय़ों का फैरा हनुमानगढ़ तक बढ़ सकता है।
क्या है वाशिंग लाइन
रेलगाडिय़ों की साफ-सफाई, शौचालय-मूत्रालय और वाशबेशिन में पानी की आपूर्ति वाशिंग लाइन पर की जाती है। रेलगाड़ी का प्राथमिक रखरखाव भी वाशिंग लाइन पर ही किया जाता है। वाशिंग लाइन पर लगभग छह सौ मीटर का प्लेटफार्म बनाया जाता है और पानी की पाइप लाइन बिछाई जाती है। इसके अलावा बिजली की लाइन भी बिछाई जाती है।
प्लेटफार्म पर बनेगा आरपीएफ थाना
रेल अधिकारियों के अनुसार वाशिंग लाइन के लिए प्रस्तावित स्थल पर अतिक्रमणों के साथ साथ आरपीएफ पुलिस थाना का कुछ हिस्सा भी आ रहा है। रेलवे ने आरपीएफ थाना एक नम्बर प्लेटफार्म पर प्रस्तावित किया है। नए भवन के निर्माण के लिए निविदाएं भी कर दी गई हैं और जल्द ही भवन भी बनना आरंभ हो जाएगा।
विकास के लिए जरूरी
क्षेत्र के लिए स्थानीय रेलवे स्टेशन पर वाशिंग लाइन का बनना बहुत जरूरी है। वाशिंग लाइन बनने के बाद ही लम्बी दूरी की रेलगाडिय़ों का यहां से आवागमन हो सकेगा। विकास के लिए वाशिंग लाइन जरूरी है।
प्यारे लाल बंसल, अध्यक्ष, व्यापार मंडल, हनुमानगढ़।
बना रहे हैं प्रस्ताव
मुख्यालय से वाशिंग लाइन बनाने के लिए ले आउट और फिजीबिल्टी मांगी गई है। इसके लिए मंडल स्तरीय अधिकारियों के मार्गदर्शन में ले आऊट बनाने का कार्य चल रहा है।
संदीप कुमार, सहायक मंडल रेल अभियंता, हनुमानगढ़।

Home / Hanumangarh / हनुमानगढ़ में वाशिंग लाइन का प्रस्ताव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो