scriptहनुमानगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर बनेगा द्वितीय प्रवेश द्वार | hanumangarh | Patrika News
हनुमानगढ़

हनुमानगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर बनेगा द्वितीय प्रवेश द्वार

शहर की आधी आबादी को मिलेगी राहत
रेलवे ने बनाई डिजाइन, प्रथम चरण में एक करोड़ मंजूर
 

हनुमानगढ़Mar 24, 2019 / 08:59 pm

Manoj

hmh

hmh

हनुमानगढ़. शहर के लोगों के लिए एक बड़ी खबर है। जंक्शन रेलवे स्टेशन पर उत्तर पश्चिम रेलवे जोन (एनडब्ल्यूआर) ने द्वितीय प्रवेश द्वार बनाने का निर्णय किया है। इसके लिए बीकानेर स्थित मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय (डीआरएम) ने निविदिा प्रक्रिया भी आरंभ कर दी है। यदि सब कुछ तय समयानुसार चला तो अगले छह से आठ माह में द्वितीय प्रवेश द्वार बन कर तैयार हो जाएगा। इससे जिला मुख्यालय के जंक्शन शहर की आधी से ज्यादा आबादी को राहत मिलेगी। शहर की सड़कों पर यातायात का बोझ कम होगा और नागरिकों को ट्रैफिक जाम से होने वाली समस्या से छुटकारा मिलेगा।

… यू बनेगा द्वितीय प्रवेश द्वार
रेलवे ने जंक्शन में द्वितीय प्रवेश द्वार बनाने के लिए दो चरणों में ले-आउट तैयार किया है। प्रथम चरण में करीब एक करोड़ रुपए के निर्माण कार्य होंगे। द्वितीय चरण में फुट ओवरब्रिज के लिए निविदा प्रक्रिया होगी। द्वितीय प्रवेश द्वार जंक्शन रेलवे स्टेशन पर मुख्य प्रवेशद्वार के ठीक सामने कैरिज एण्ड वैगन शाखा के बंद ऑफिस के स्थान पर बनेगा। द्वितीय प्रवेश द्वार के भवन को इस तरह बनाया जाएगा कि कैरिज एण्ड वैगन शाखा के विशाल और अनुपयोगी शैड का भी उपयोग किया जा सके। शैड को नया स्वरूप देकर यात्रियों के लिए वेटिंग रूम बनाया जाएगा। द्वितीय प्रवेश द्वार पर टिकटघर, वेटिंग रूम और पार्किंग बनाई जाएगी। इसके अलावा पूरे क्षेत्र को आकर्षक लाइटिंग से सजाया जाएगा।

फिर लौटेगी रौनक
द्वितीय प्रवेश द्वार बनने से पुराने लोकोघर और रेलवे मनोरंजन क्लब के आसपास फिर से रौनक लौट आएगी। वर्तमान में इस क्षेत्र में विरानगी छाई हुई है और बड़ी-बड़ी झाडिय़ां उगी हुई हैं। रात्रि में तो यह क्षेत्र सूनसान हो जाता है और लोग आवागमन से भी कतराते हैं।

दो दशक पुरानी है मांग
जिला मुख्यालय पर द्वितीय प्रवेशद्वार बनाने की मांग करीब दो दशक पुरानी है। व्यापार मंडल, व्यापार संघ सहित विभिन्न संगठन वर्षों से द्वितीय प्रवेशद्वार की मांग कर रहे थे। इसको लेकर रेलमंत्री तक प्रतिनिधि मंडल जा कर मुलाकात कर चुके हैं।
दो तरफ से रहेगा आवागमन
द्वितीय प्रवेश द्वार को दो तरफ से मुख्य सड़कों से जोड़ा जाएगा। मुख्य रास्ता रोडवेज डिपो के आगे से रेलवे ओवरब्रिज के नीचे से होते हुए बाबा रामदेव मंदिर, जीआरपी थाना, रेलवे होस्पीटल के सामने से द्वितीय प्रवेशद्वार तक पहुंचा जा सकेगा। दूसरा रास्ता कोर्ट रोड पर जाट धर्मशाला के साथ से गांधी नगर जा रही सड़क से होते हुए पुराने लोकोघर के सामने से द्वितीय प्रवेश द्वार तक पहुंचा जा सकेगा।

यातायात व्यवस्था में होगा सुधार
द्वितीय प्रवेश द्वार बनने से शहर की यातायात व्यवस्था में काफी सुधार होने की उम्मीद है। शहर की आधी से ज्यादा आबादी शहर में रेलवे स्टेशन के दूसरी तरफ निवास करती है। सेक्टर बारह, सैक्टर नौ, सैक्टर छह, सिविल लाइंस, आवासन मंडल कालोनी, अनाज मंडी, गांधीनगर, भट्टा कालोनी, सुरेशिया, नई खुंजा, पुरानी खुंजा, सिंचाई कालोनी सहित कई निजी कॉलोानियां रेलवे स्टेशन के दूसरी तरफ हैं। ऐसे में रेलवे स्टेशन आने वालों को मुख्य बाजार आना पड़ता है। इससे शहर में रेल गाडिय़ों के आवागमन के समय भगतसिंह चौक के आसपास ट्रैफिक जाम की स्थिति बन जाती है। इससे समय भी अतिरिक्त लगता है। द्वितीय प्रवेश द्वार बनने से भीड़-भाड़ में आने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

छह माह में होगा तैयार
जंक्शन रेलवे स्टेशन पर द्वितीय प्रवेशद्वार का प्रस्ताव तैयार हो चुका है। स्वीकृति मिल गई है। निविदा प्रक्रिया मंडल स्तर पर चल रही है। उम्मीद है आगामी छह से आठ माह में द्वितीय प्रवेशद्वार तैयार हो जाएगा। – संजीव कुमार, सहायक मंडल अभियंता, रेलवे, हनुमानगढ़।

Home / Hanumangarh / हनुमानगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर बनेगा द्वितीय प्रवेश द्वार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो