scriptभ्रूण की जेंडर जांच को लेकर यूं दिए धोखे, बोले गर्भ में लडक़ा होगा तो रिपोर्ट मिलेगी ओके | If you talk about fetal gender checkup, then you will get it in the wo | Patrika News
हनुमानगढ़

भ्रूण की जेंडर जांच को लेकर यूं दिए धोखे, बोले गर्भ में लडक़ा होगा तो रिपोर्ट मिलेगी ओके

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

हनुमानगढ़Nov 03, 2018 / 01:20 pm

adrish khan

hanumangarh pcpndt karwai

भ्रूण की जेंडर जांच को लेकर यूं दिए धोखे, बोले गर्भ में लडक़ा होगा तो रिपोर्ट मिलेगी ओके

भ्रूण की जेंडर जांच को लेकर यूं दिए धोखे, बोले गर्भ में लडक़ा होगा तो रिपोर्ट मिलेगी ओके
– भ्रूण की जेंडर जांच में पति-पत्नी सहित तीन जने गिरफ्तार
– आरोपितों को कोर्ट ने भिजवाया जेल
– पीसीपीएनडीटी सैल जयपुर तथा चिकित्सा विभाग हनुमानगढ़ की संयुक्त कार्रवाई
हनुमानगढ़. भ्रूण की ***** जांच के नाम पर ठगी के आरोप में डिकॉय (बोगस ग्राहक) ऑपरेशन के तहत गिरफ्तार तीनों आरोपितों को शनिवार को यहां कोर्ट में पेश किया गया। तीनों को कोर्ट ने न्यायिक अभिरक्षा में जेल भिजवा दिया। महिला सहित तीन दलालों को शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था। पीबीआई जयपुर, पीसीपीएनडीटी सैल तथा चिकित्सा विभाग हनुमानगढ़ की संयुक्त कार्रवाई में पंजाब के मुक्तसर से तीनों को दबोचा गया। उनके कब्जे से डिकॉय के तहत दी गई नकदी जब्त की गई। तीनों आरोपितों को शुक्रवार शाम हनुमानगढ़ लाया गया। उनको शनिवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार चिकित्सा विभाग को संगरिया क्षेत्र से महिलाओं को ले जाकर पंजाब में भ्रूण की ***** जांच कराने की शिकायतें मिल रही थी। मुखबिर की सूचना के आधार पर डिकॉय ऑपरेशन का ताना-बाना बुना गया। इसके बाद संगरिया में निजी अस्पताल में कार्य कर चुके दलाल केवल सिंह (28) पुत्र गुरुदेव सिंह निवासी शाहपीनी से भ्रूण की ***** जांच को लेकर संपर्क साधा गया। इसके लिए उसने 53 हजार रुपए मांगे। पहले दलाल ने जांच कराने के लिए संगरिया बुलाया। फिर मोबाइल फोन पर लोकेशन बदलकर सिंहपुरा बुलाया।
वहां से मलोट होते हुए पंजाब के मुक्तसर ले गए। वहां धालीवाल अस्पताल ले गए। वहां उनको कुलदीप कौर (40) पत्नी जगसीर सिंह तथा जगसीर सिंह (45) पुत्र बूटा सिंह दोनों गांव वजीदपुर तहसील अबोहर, पंजाब से मिलवाते हुए उनको नर्सिंगकर्मी बताया। अस्पताल में डॉ. पीएस भंडारी से गर्भवती की साधारण सोनोग्राफी कराई। इसके बाद दलाल कुलदीप कौर ने कहा कि डॉक्टर ने गर्भ में लडक़ा बताया है। इसके बाद इशारा मिलते ही पीबीआई, पीसीपीएनडीटी सैल तथा चिकित्सा विभाग की टीम ने तीनों दलालों को दबोच लिया। जगसीर सिंह के कब्जे से 12 हजार, कुलदीप कौर से 20 तथा केवल सिंह से 20 हजार रुपए की नकदी बरामद की। यह नकदी टीम ने ही दलालों को दी थी। इनमें से एक हजार रुपए चिकित्सक को सोनोग्राफी जांच की एवज में भुगतान कर दिया। कार्रवाई दल में चिकित्सा विभाग हनुमानगढ़ के आईईसी कॉर्डिनेटर मनीष शर्मा, डीएनओ सुदेश जांगिड़, प्रदीप कुमार, डॉ. सुरेश चौधरी, बीपीएम राकेश जोशी व मनोहर जोशी, डीईओ पीसीपीएनडीटी सैल सुनील सैनी, जयपुर पीबीआई के सीआई श्रीराम बड़सरा व पूर्णमल यादव, कांस्टेबल आत्माराम, देवेन्द्र सिंह, सुमित्रा आदि शामिल रहे।
पति को बताया भाई
चिकित्सा विभाग हनुमानगढ़ के महामारी नियंत्रक डॉ. सुरेश चौधरी ने बताया कि शाहपीनी निवासी दलाल केवल सिंह ने कुलदीप व जगसीर को भाई-बहन बताते हुए मिलवाया। जबकि दोनों पति-पत्नी हैं। कुलदीप कौर स्वयं को एएनएम बता रही थी। मगर वह भी झूठ निकला। वह अनपढ़ है। मगर ***** जांच के नाम पर ठगी का धंधा पति के साथ मिलकर जोर-शोर से कर रही थी। पड़ताल में सोनोग्राफी करने वाले चिकित्सक की भूमिका सामने नहीं आई। तीनों दलाल मनमर्जी से बच्चे का ***** बताकर ठगी कर रहे थे।
फंसाया ओके के चक्कर में
आरोपित दलाल कुलदीप कौर ने बोगस ग्राहक बनी गर्भवती व परिजन बने टीम सदस्यों को बताया कि उसकी चिकित्सक से बहुत जानकारी है। जब वह ओके रिपोर्ट कहेंगे तो मतलब होगा कि गर्भ में लडक़ा है। रिपोर्ट सही नहीं होने का अर्थ है कि लडक़ी है। मगर गर्भवती को जब चिकित्सक ने ऐसा कुछ नहीं कहा तो दलाल कुलदीप अकेले पुन: सोनोग्राफी कक्ष में गई। फिर लौटकर बोली कि डॉक्टर ने रिपोर्ट ओके बताई है। गर्भ में लडक़ा है। उल्लेखनीय है कि अब तक प्रदेश में कुल 137 तथा अंतरराज्यीय 42 डिकॉय ऑपरेशन किए जा चुके हैं। जिले में छह ऑपरेशन हो चुके हैं।

Home / Hanumangarh / भ्रूण की जेंडर जांच को लेकर यूं दिए धोखे, बोले गर्भ में लडक़ा होगा तो रिपोर्ट मिलेगी ओके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो