scriptइंदिरा गांधी नहर में बहकर आया रसायनयुक्त गंदा पानी | ignp | Patrika News
हनुमानगढ़

इंदिरा गांधी नहर में बहकर आया रसायनयुक्त गंदा पानी

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

हनुमानगढ़Apr 30, 2019 / 10:01 pm

Purushottam Jha

ignp

इंदिरा गांधी नहर में बहकर आया रसायनयुक्त गंदा पानी

इंदिरा गांधी नहर में बहकर आया रसायनयुक्त गंदा पानी
टिब्बी. प्रदेश के कई जिलों के करोड़ों लोगों को पेयजल उपलब्ध कराने वाली जीवनदायिनी इंदिरा गांधी नहर में सोमवार देर शाम से रसायनयुक्त गंदा पानी प्रवाहित हो रहा है। एक माह की नहरबंदी के बाद नहर में छोडे जा रहे पानी को जलदाय विभाग पेयजल के लिए भण्डारित कर रहा है लेकिन यह रसायनयुक्त, गंदा व बदबूदार पानी किसी भी सूरत में पीने लायक नही है। मंगलवार सुबह गंदे पानी की आवक की जानकारी मिलने पर उपखण्ड के जलदाय विभाग ने विभिन्न गावों में पेयजल के लिए भण्डारित किए जा रहे इंदिरा गांधी नहर के पानी को भण्डारित करना बंद कर दिया। ग्रामीणों के मुताबिक नहरबंदी के बाद से सोमवार शाम तक नहर में साफ पानी प्रवाहित हो रहा था लेकिन देर शाम को रसायन युक्त गंदा पानी नहर में आने लग गया। इस गंदे पानी में मरे हुए जलीय जीव तक तैर रहे थे। इसकी सूचना मंगलवार सुबह मिलने के बाद जलदाय विभाग ने डिग्गियों में पेयजल संग्रह बंद कर दिया।
जलदाय विभाग के सहायक अभियंंता धर्मपाल चाहर के अनुसार नहर में गंदा पानी आने की सूचना मिलते ही डिग्गियों में पानी भरवाना बंद कर दिया तथा पानी का सैंपल लेकर इसकी जांच कर उच्चाधिकारियों को भिजवा दी गई है।
ग्रामीणों का कहना है कि गंदे पानी से बीमारियां फैलने का खतरा बना हुआ है। उल्लेखनीय है कि इंदिरा गांधी नहर में रसायनयुक्त पानी डालने का मामला एनजीटी में भी चल रहा है। लेकिन इसके बावजूद नहर में गंदे पानी की रोकथाम नही हो पाई है।

Home / Hanumangarh / इंदिरा गांधी नहर में बहकर आया रसायनयुक्त गंदा पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो