scriptपढ़ाई पूरी होने से पहले ही अवैध काम शुरू | Illegal work started before the completion of studies | Patrika News
हनुमानगढ़

पढ़ाई पूरी होने से पहले ही अवैध काम शुरू

-नर्सिंग छात्रा को अवैध रूप से गर्भ समापन करते पकड़ा, मुखबिर के जरिए कार्रवाई-हनुमानगढ़ के सुरेशिया इलाके में आरोपित को गर्भपात संबंधी औजार व दवा सहित दबोचा

हनुमानगढ़Jul 13, 2018 / 10:03 am

pawan uppal

crime

पढ़ाई पूरी होने से पहले ही अवैध काम शुरू

हनुमानगढ़.

अवैध रूप से गर्भ समापन करने के धंधे का चिकित्सा विभाग की टीम ने गुरुवार शाम भंडाफोड़ किया। मुखबिर के जरिए दिन-भर की भागदौड़ व कई दिनों की प्लानिंग के बाद कार्रवाई को अंजाम दिया गया। अवैध रूप से गर्भ समापन के आरोप में पकड़ी गई आरोपित नर्सिंग छात्रा है। अभी तक उसका कोर्स भी पूरा नहीं हुआ है। लेकिन पैसा कमाने के फेर में अवैध रूप से गर्भ समापन का धंधा शुरू कर दिया। मौके से चिकित्सा विभाग की टीम ने एमटीपी किट में आने वाली दवाई, औजार, इंजेक्शन आदि जब्त किए। साथ ही मुखबिर को दिए गए विशेष नम्बर के नोट भी आरोपितों से जब्त कर लिए गए।

चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के अनुसार विभाग को हनुमानगढ़ के खुंजा व सुरेशिया इलाके में अवैध रूप से गर्भ समापन कराने का रैकेट चलाने की शिकायतें मिल रही थी। इसके आधार पर मुख्यालय से मिले निर्देशों के बाद सीएमएचओ डॉ. अरुण चमडिय़ा ने टीम का गठन किया। टीम में एसीएमएचओ डॉ. योगेन्द्र तनेजा, डॉ. सुरेश चौधरी, पीसीपीएनडीटी सैल जयपुर से एसआई विमल कुमार, कांस्टेबल विजय कुमार, पीसीपीएनडीटी श्रीगंगानगर के जिला संयोजक रणदीप सिंह, आईईसी कॉर्डिनेटर मनीष शर्मा आदि को शामिल कर अवैध रूप से गर्भपात करने वालों का भंडाफोड़ करने के लिए जाल बुना गया। इसमें मुखबिर की मदद ली गई।
चिकित्सा विभाग की टीम को मुखबिर ने सूचना दी कि गुरुनानक क्लिनिक खुंजा पर अवैध रूप से गर्भ समापन के लिए महिला आई हुई है। झोला छाप क्लिनिक संचालक वकील सिंह निवासी डबलीराठान ने गर्भपात कराने के लिए तीन हजार रुपए मांगे। सौदा तय होने के बाद वकील सिंह ने गर्भपात के लिए आई महिला को अपनी पत्नी लक्ष्मी देवी के पास सुरेशिया भिजवा दिया। सुरेशिया में लक्ष्मी देवी का पीहर है। वहां एक नोहरे में उसने टेबल वगैरह लगा रखी थी। महिला के पहुंचने पर लक्ष्मी देवी व अन्य आरोपितों ने गर्भपात का रेट बढ़ाकर पांच हजार कर दिया।
थोड़ा मोल-भाव के बाद पांच हजार रुपए देने के लिए महिला तैयार हो गई। मुखबिर के जरिए लक्ष्मी देवी व उसके पति ने पांच हजार रुपए लिए तथा गर्भपात की तैयारी शुरू कर दी। औजार व दवाई वगैरह निकाल ली। तभी चिकित्सा विभाग की टीम ने धावा बोला। आरोपितों के कब्जे से नम्बर लिखकर दिए गए पांच हजार रुपए बरामद कर लिए। आरोपितों को गिरफ्तार कर औजार आदि जब्त कर लिए। समाचार लिखे जाने तक पुलिस कार्रवाई जारी थी।
कोर्स अभी अधूरा
चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आरोपित लक्ष्मी देवी पत्नी वकील सिंह अभी जीएनएम का कोर्स कर रही है। उसने सिरसा स्थित नर्सिंग कॉलेज में एडमिशन ले रखा है। हाल ही वह प्रथम वर्ष की परीक्षा देकर आई है। उसका पति वकील सिंह खुंजा में क्लिनिक चलाता है। उसके पास एलोपैथी में प्रेक्टिस के लिए कोई दस्तावेज कार्रवाई के दौरान नहीं मिला।
डिकॉय का डर
गौरतलब है कि पिछले दो-तीन बरस में डिकॉय ऑपरेशन के चलते ***** जांच व अवैध रूप से गर्भ समापन पर एक हद तक रोक लगी है। लेकिन दबे-छिपे अभी भी यह जारी है। जिले में अब तक पांच डिकॉय ऑपरेशन हो चुके हैं। इनमें दो चिकित्सकों सहित आधा दर्जन से अधिक दलाल गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

Home / Hanumangarh / पढ़ाई पूरी होने से पहले ही अवैध काम शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो