scriptहनुमानगढ़ जिले में सवा लाख परिवारों को नि:शुल्क मिलेंगे गैस सिलेंडर | In Hanumangarh district, 1.25 lakh families will get free gas cylinder | Patrika News
हनुमानगढ़

हनुमानगढ़ जिले में सवा लाख परिवारों को नि:शुल्क मिलेंगे गैस सिलेंडर

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. लॉकडाउन में आर्थिक दिक्कतें झेल रहे उज्जवला गैस कनेक्शनधारी जरूतरमंद परिवारों के लिए राहत भरी खबर है। साथ ही कोरोना संक्रमण के इस संकटपूर्ण समय में गैस सिलेंडर की आपूर्ति में कर्मचारियों को भी सम्बल प्रदान किया गया है। उज्जवला गैस कनेक्शनधारी परिवारों को जहां अगले तीन माह तक उनको नि:शुल्क गैस सिलेंडर दिए जाएंगे मतलब अप्रेल, मई व जून माह तक गैस सिलेंडर के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

हनुमानगढ़Apr 02, 2020 / 10:50 pm

adrish khan

गैस सिलेंडर

गैस सिलेंडर

हनुमानगढ़ जिले में सवा लाख परिवारों को नि:शुल्क मिलेंगे गैस सिलेंडर
– उज्जवला कनेक्शनधारियों को राहत, तीन माह तक नि:शुल्क मिलेंगे सिलेंडर
– सिलेंडर वितरण करने वालों का पांच लाख तक का बीमा
हनुमानगढ़. लॉकडाउन में आर्थिक दिक्कतें झेल रहे उज्जवला गैस कनेक्शनधारी जरूतरमंद परिवारों के लिए राहत भरी खबर है। साथ ही कोरोना संक्रमण के इस संकटपूर्ण समय में गैस सिलेंडर की आपूर्ति में कर्मचारियों को भी सम्बल प्रदान किया गया है। उज्जवला गैस कनेक्शनधारी परिवारों को जहां अगले तीन माह तक उनको नि:शुल्क गैस सिलेंडर दिए जाएंगे मतलब अप्रेल, मई व जून माह तक गैस सिलेंडर के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। वहीं गैस सिलेंडर की आपूर्ति में लगे कर्मचारियों का पांच लाख रुपए तक का बीमा कराया गया है। गैस सिलेंडर की आपूर्ति लेने से पहले ही सरकार खाते में राशि जमा करवा देगी। जब कर्मचारी सिलेंडर की आपूर्ति देने आएगा तो कनेक्शन धारी को नकद भुगतान करना होगा।
इस संबंध में गैस सिलेंडर आपूर्ति करने वाली कंपनियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। एलपीजी इंडेन हनुमानगढ़ के डीएनओ आनंद अवस्थी ने बताया कि हिन्दुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन व भारत पेट्रोलियम से जुड़े उज्जवला योजना के लाभार्थियों के लिए यह छूट दी गई है। पात्र उपभोक्ता अप्रेल से जून तक तीन सिलेंडर नि:शुल्क ले सकेंगे। पहला सिलेंडर लेने से पहले ही सरकार कनेक्शनधारी के खाते में राशि जमा करवा देगी। फिर दूसरे सिलेंडर की राशि भी उसके खाते में तय समय सीमा में जमा करवा दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि जिले में उज्जवला योजना के तहत 125198 गैस कनेक्शन हैं।
महामारी में कार्मिक का बीमा
कोरोना वायरस संक्रमण के इस संकटपूर्ण समय में डोर टू डोर गैस सिलेंडर की आपूर्ति करने वाले कर्मचारियों की आर्थिक सुरक्षा के लिए उनका बीमा कराया गया है। डीएनओ अवस्थी ने बताया कि एलपीजी इंडेन से जुड़े संचालक, हॉकर, चालक आदि का पांच लाख रुपए का बीमा कराया गया है। क्योंकि इनकी सिलेंडर वितरण में मुख्य भूमिका है। कर्मचारी के साथ अनहोनी की स्थिति में उनके आश्रितों को यह राशि दी जाएगी। लॉकडाउन में आम उपभोक्ता ऑनलाइन बुकिंग के साथ ही पैसे का भुगतान भी ऑनलाइन कर सकते हैं। जिले में गैस सिलेंडर वितरण की व्यवस्था सुचारू है।
मोबाइल नम्बर हो अपडेट
तीन माह तक नि:शुल्क गैस सिलेंडर प्राप्त करने के लिए उज्जवला गैस कनेक्शनधारियों के पंजीकृत मोबाइल फोन नम्बर अपडेट होने जरूरी हैं। लाभार्थियों के बैंक खाते में सरकार एडवांस में रिफिल रेट की राशि जमा कराएगी। इसके बाद लाभार्थी को रजिस्टर्ड मोबाइल फोन नम्बर से कॉल या मिस कॉल कर गैस सिलेंडर बुक कराना होगा। गैस सिलेंडर की आपूर्ति देने वाले कर्मचारी को नकद भुगतान करना होगा। बुकिंग के दौरान मोबाइल फोन पर आए ओटीपी नम्बर की जानकारी डिलीवरी कर्मचारी को देनी होगी।
फैक्ट फाइल : कनेक्शन
प्रदेश में उज्जवला कनेक्शनधारी : 6368791
जिले में उज्जवला कनेक्शनधारी : 125198

Home / Hanumangarh / हनुमानगढ़ जिले में सवा लाख परिवारों को नि:शुल्क मिलेंगे गैस सिलेंडर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो