script96 फीसदी रोगी होम आइसोलेट, चार प्रतिशत ही भर्ती और हांफा ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम | In Hanumangarh district, 95 percent of patients are home isolated, onl | Patrika News
हनुमानगढ़

96 फीसदी रोगी होम आइसोलेट, चार प्रतिशत ही भर्ती और हांफा ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम

हनुमानगढ़. जिले में कोरोना सैम्पल की रिपोर्ट चिंता बढ़ाने वाली आई। पहले जिले से 17 अप्रेल को एकत्र किए गए सैंपल की रिपोर्ट बुधवार सुबह आई। इसमें 229 जने कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद शाम को आई रिपोर्ट में 135 और पॉजिटिव मिले। इस तरह एक दिन में कुल 364 जनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

हनुमानगढ़Apr 22, 2021 / 11:41 am

adrish khan

96 फीसदी रोगी होम आइसोलेट, चार प्रतिशत ही भर्ती और हांफा ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम

96 फीसदी रोगी होम आइसोलेट, चार प्रतिशत ही भर्ती और हांफा ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम

96 फीसदी रोगी होम आइसोलेट, चार प्रतिशत ही भर्ती और हांफा ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम
ऑक्सीजन सिलेंडर सप्लायर्स को बाजार में विक्रय नहीं करने को किया पाबंद
364 कोरोना पॉजिटिव और मिले
निरंतर बढ़ रही भर्ती रोगियों की संख्या
हनुमानगढ़. जिले में बुधवार को कोरोना सैम्पल की रिपोर्ट चिंता बढ़ाने वाली आई। पहले जिले से 17 अप्रेल को एकत्र किए गए सैंपल की रिपोर्ट बुधवार सुबह आई। इसमें 229 जने कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद शाम को आई रिपोर्ट में 135 और पॉजिटिव मिले। इस तरह एक दिन में कुल 364 जनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।
जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती रोगियों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है। इतनी संख्या में पॉजिटिव मिलने के बाद जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग की परेशानी बढ़ गई। पॉजिटिव मिले अधिकांश रोगियों को होम आइसोलेट ही किया गया है। अगर बात रोगियों की चिकित्सा व्यवस्था की करे तो अभी जिले में 1416 एक्टिव केस हैं। इनमें से 96 प्रतिशत रोगी घर में ही हैं। जबकि शेष रोगियों को आइसोलेशन वार्ड एवं कोविड केयर सेंटर में भर्ती कर रखा है। 55 रोगी तो जिला अस्पताल में उपचाराधीन हैं।
जिला अस्पताल प्रबंधन की माने तो प्रतिदिन आइसोलेशन वार्ड में भर्ती रोगियों के लिए 40 से 45 ऑक्सीजन सिलेंडर खप रहे हैं। ऑक्सीजन प्लांट से जो आपूर्ति हो रही है, वह भी पर्याप्त नहीं है। ऐसे में बाहर से सिलेंडर मंगवाने पड़ रहे हैं। अगर जिले में रोगियों की तादाद यूं बढ़ती रही तो फिर आइसोलेशन वार्ड में भी रोगी बढ़ेंगे। रोगी संख्या बढ़ेगी तो ऑक्सीजन सिलेंडर की खपत भी बढ़ जाएगी। यह बढ़ोतरी ऑक्सीजन सप्लाई व्यवस्था को गड़बड़ा सकती है। क्योंकि व्यवस्था हांफने तो अभी से लगी है।

सिलेंडर एजेंसी पर पहुंचे, किया पाबंद
ऑक्सीजन सिलेंडर की निरंतर बढ़ती खपत एवं गड़बड़ाती आपूर्ति व्यवस्था के दृष्टिगत जिला प्रशासन सुधार को लेकर सक्रिय हो गया है। फिलहाल तो जिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन सिलेंडरों को लेकर स्थिति सही बताई जा रही है। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि अभी एक-दो दिन के सिलेंडर की व्यवस्था हो गई है। उम्मीद है कि जिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन की कमी नहीं आएगी। उधर, जिला उद्योग केंद्र के डबल एओ रतन सिंह, ड्रग कंट्रोल ऑफिसर श्वेता छाबड़ा एवं तहसीलदार दानाराम के नेतृत्व में बुधवार को टीम ने टाउन और जंक्शन में ऑक्सीजन सिलेण्डर सप्लायर्स के यहां निरीक्षण किया। उन्हें स्टॉक के सिलेंडर बाजार में विक्रय नहीं करने के लिए पाबंद किया। उद्योग केन्द्र के डबल एओ रतन सिंह ने बताया कि शहर में कुल चार दुकानों का निरीक्षण कर स्टॉक की जानकारी एकत्रित की। कुल 115 सिलेंडर मिले। इनमें 48 खाली थे तथा 67 भरे हुए थे। सप्लायर्स को इन सिलेंडर को केवल मेडिकल उपयोग के लिए ही देने को पाबंद किया गया है।

कलक्टर ने जांची व्यवस्था
जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने बुधवार शाम जिला अस्पताल का दौरा किया। इस दौरान अस्पताल की व्यवस्थाओं को जांचा। साथ ही बढ़ते कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत ऑक्सीजन आपूर्ति व्यवस्था, ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता आदि की जानकारी ली। पीएमओ डॉ. दीपक सैनी को व्यवस्था में सुधार को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। पीएमओ सैनी ने जिला कलक्टर को अस्पताल की सेवाओं तथा जरूरतों की जानकारी दी। इस दौरान सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा, पीआरओ सुरेश बिश्नोई, डिप्टी सीएमएचओ डॉ. रविशंकर शर्मा, एसीएमएचओ डॉ. पवन छिम्पा एवं कई चिकित्सा अधिकारी आदि मौजूद रहे।

पॉजिटिव आने पर 14 दिन देरी से दूसरा टीका
हनुमानगढ़. कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगने के बाद यदि कोई रोगी कोरोना संक्रमित हो जाता है तो उसको दूसरी डोज दो सप्ताह देरी से लगाई जाएगी। सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि पहली डोज लगने के बाद कोरोना संक्रमित होने पर दूसरी डोज लगाई जाने की अवधि 14 दिन बढ़ जाएगी। मतलब कि पहली से दूसरी डोज के बीच जो निर्धारित अवधि है, उसमें 14 दिन और जोडऩे होंगे। निर्धारित अवधि के बाद दो सप्ताह और अतिरिक्त अंतराल लेना होगा। इसके बाद ही कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी।

Home / Hanumangarh / 96 फीसदी रोगी होम आइसोलेट, चार प्रतिशत ही भर्ती और हांफा ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो