scriptकहीं लाखों के उपकरण, सिलेंडर तो कहीं कोविड केयर सेंटर निर्माण की मिली प्रेरणा | Lakhs of equipment, cylinders and somewhere inspired by construction o | Patrika News
हनुमानगढ़

कहीं लाखों के उपकरण, सिलेंडर तो कहीं कोविड केयर सेंटर निर्माण की मिली प्रेरणा

हनुमानगढ़. राजस्थान पत्रिका के महामारी से महा मुकाबला अभियान से प्रेरित होकर विधायक धर्मेंद्र मोची ने पीलीबंगा के राजकीय चिकित्सालय में कोरोना संक्रमित लोगों के इलाज के लिए कोविड सेंटर निर्माण एवं मरीजों के इलाज के लिए चिकित्सकों के काम आने वाले आवश्यक उपकरणों की खरीद के लिए 25 लाख रुपए विधायक कोष से देने की घोषणा की है।

हनुमानगढ़May 06, 2021 / 05:18 pm

adrish khan

कहीं लाखों के उपकरण, सिलेंडर तो कहीं कोविड केयर सेंटर निर्माण की मिली प्रेरणा

कहीं लाखों के उपकरण, सिलेंडर तो कहीं कोविड केयर सेंटर निर्माण की मिली प्रेरणा

कहीं लाखों के उपकरण, सिलेंडर तो कहीं कोविड केयर सेंटर निर्माण की मिली प्रेरणा
– वार्ड निर्माण, ऑक्सीजन एवं उपकरणों के लिए पीलीबंगा विधायक ने 25 लाख रुपए देने की घोषणा
– पत्रिका के महामारी से महा मुकाबला अभियान की प्रेरणा से सहयोग को आगे आ रहे लोग
हनुमानगढ़/पीलीबंगा. राजस्थान पत्रिका के महामारी से महा मुकाबला अभियान से प्रेरित होकर विधायक धर्मेंद्र मोची ने पीलीबंगा के राजकीय चिकित्सालय में कोरोना संक्रमित लोगों के इलाज के लिए कोविड सेंटर निर्माण एवं मरीजों के इलाज के लिए चिकित्सकों के काम आने वाले आवश्यक उपकरणों की खरीद के लिए 25 लाख रुपए विधायक कोष से देने की घोषणा की है। पत्रिका अभियान की प्रेरणा से विधायक धर्मेंद्र मोची ने बुधवार को अपने आवास पर कार्यकर्ताओं की बैठक बुलाई। इसमें उन्होंने बढ़ते संक्रमण पर चिंता जताई। संक्रमण से लोगों की सुरक्षा के लिए पीलीबंगा के राजकीय चिकित्सालय में कोविड सेंटर का निर्माण कर उसमें आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाए जाने पर विचार विमर्श किया। इस दौरान विधायक ने बीसीएमओ डॉ. मनोज अरोड़ा से दूरभाष पर बातचीत कर कोरोना संक्रमित या अन्य बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के इलाज के लिए आवश्यक साधन-संसाधनों की जानकारी ली। डॉ. अरोड़ा ने विधायक को ऑक्सीजन वार्ड का शीघ्र निर्माण कराने की योजना तैयार करने व आवश्यक उपकरणों की आवश्यकता के बारे में अवगत करवाया। विधायक ने बीसीएमओ को उपकरणों की खरीद के लिए शीघ्र धन राशि उपलब्ध करवाने का भरोसा दिलाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने विधानसभा क्षेत्र में युवाओं के टीकाकरण करने को लेकर विधायक की ओर से सवा करोड़ रुपए देने की घोषणा करने की सराहना की। बैठक में मीडिया प्रभारी अरविंद जोशी, कुलदीप गोस्वामी, मंडल अध्यक्ष बंटी योगी, नरेंद्र एडवोकेट आदि उपस्थित रहे।

पत्रिका की प्रेरणा से कर रहे कल्याण भूमि का विस्तार
भादरा. बढ़ते कोरोना संक्रमण के साथ मृत्यु दर में हो रही वृद्धि चिंता का विषय बन गई है। स्थानीय श्रीकल्याण भूमि परिसर में निर्मित दाह संस्कार स्थल की दाह संस्कार कुंडियों के लगातार भरे रहने के कारण मृतकों के सामने दाह संस्कार के लिए आ रही परेशानी को दूर करने के लिए नई कुण्डियों का निर्माण बुधवार को शुरू किया गया। राजस्थान पत्रिका व तेजपाल महिपाल, समाज सेवी सुशील गुप्ता, देशबंधु मोदी की प्रेरणा से लीलावती चाचाण धर्मपत्नी रामनिवास चाचाण की स्मृति में उनके पुत्र अनिल व अजय चाचाण ने चार अन्य कुण्डियों व चार दिवारी का निर्माण कार्य शुरू करवाया है। इन कुण्डियों के निर्माण के साथ -साथ एक भस्म कुण्ड व सामग्री का निर्माण भी करवाया जाएगा। अस्थि फूल के लॉकर भरे होने के चलते अन्य लॉकरों का निर्माण महाराजा अग्रसेन शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष सुश्ीाल गुप्ता की ओर से करवाया जा रहा है। बुधवार को इन व्यवस्थाओं व कार्यो के चलते भादरा उपखण्ड अधिकारी जयसिंह, तहसीलदार जय कौशिक, पुलिस उपअधीक्षक सुनील कुमार झाझडिय़ा, पुलिस थाना प्रभारी कविता पूनियां, पालिका के अधिशाषी अधिकारी गुरदीप सिंह, पालिका कर्मचारी जगदीश प्रसाद, रविन्द्र सांखला, पटवारी सुरेश गोदारा ने कल्याण भूमि का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कोरोना संक्रमितों के दाह संस्कार के लिए पीपीई किट व्यवस्था लगातार जारी रखने के लिए आश्वस्त किया। श्रीकल्याण भूमि समिति की ओर से सुशील गुप्ता, तेजपाल महिपाल, देवानन्द सर्राफ, टेकचन्द शर्मा, सुशील खजोतिया, कालीचरण शर्मा, अध्यक्ष बलराम शर्मा, भवानीचरण पारीक, किशोर आचार्य सम्मलित रहे।

राजकीय चिकित्सालय धर्मशाला को बनाया जाएगा कोविड केयर यूनिट
संगरिया. नगरपालिका प्रशासन की ओर से राजकीय चिकित्सालय स्थित धर्मशाला को कोविड केयर यूनिट के रूप में विकसित किया जाएगा। यह निर्णय बुधवार शाम को उपखण्ड अधिकारी रमेश देव, नगरपालिकाध्यक्ष सुखबीर सिंह सिद्धू, तहसीलदार विवेक चौधरी, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएल शर्मा, चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरविंद शर्मा के नेतृत्व में राजकीय चिकित्सालय के निरीक्षण के बाद किया गया। इस अवसर पर राजकीय धर्मशाला के ऊपरी तल को महिला व भूतल को पुरुषों के लिए तैयार कर पंद्रह-पंद्रह बेड लगाए जाएंगे। वर्तमान में इस स्थान को टीकाकरण सेंटर के रूप में उपयोग किया जा रहा है। भविष्य में वैक्सिन के कार्य को बाहर किसी स्थान पर संचालित किया जाएगा। इससे पूर्व एसडीएम ने होस्पीटल के निरीक्षण में सेंट्रलाइज ऑक्सीजन व्यवस्था के कार्य को पूर्ण कर इसे शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए। होस्पीटल प्रांगण में तैयार दो आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण करते हुए वहां की व्यवस्था को जाना। प्रारंभिक चरण में इसे केयर यूनिट के रुप में विकसित करने पर भी विचार किया गया।
इससे पूर्व उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने शहर में कोविड केयर यूनिट स्थापित करने की मांग को लेकर व इसके लिए आवश्यक संसाधनों के विचार के लिए बैठक का आयोजन किया। बैठक में राजस्थान पत्रिका के अभियान गांव-गांव आइसोलेशन अभियान की चर्चा करते हुए शहर की आवश्यकता के लिए जागृत होने पर विचार किया गया। सभी की मांग पर एसडीएम ने भी चिकित्सा अधिकारी को यहां के लेवल पर राहत प्रदान करने के प्रयास करने को कहा। इस अवसर पर आमजन द्वारा सहयोग का प्रयास आदि पर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक में एसडीएम रमेश देव, नगरपालिकाध्यक्ष सुखबीर सिंह, एडवोकेट नवीन सेठी, पार्षद लखन करवा व अनिल भोबिया, पार्षद प्रतिनिधि हरविंद्र गर्ग, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष प्रमोद डेलू, मनोज गुप्ता, एडवोकेट रविंद्र भोबिया, मनोज गर्ग, सुनील शर्मा, पत्रिका प्रतिनिधि कपिल करवा आदि उपस्थित रहे। बैठक में शहर में उपलब्ध ऑक्सीजन सिलेंडर को रिफिल करवाकर रखने, औद्योगिक क्षेत्र में उपलब्ध ऑक्सीजन की सेवा लेने व आवश्यकता पडऩे पर अधिग्रहण करने आदि पर विचार किया गया। अभियान के लिए आगामी चार से छह माह तक सतर्क होकर कार्य करने की आवश्यकता है जिससे स्थिति सामान्य होने तक आमजन को संसाधन उपलब्ध हो सके।(नसं.)

Home / Hanumangarh / कहीं लाखों के उपकरण, सिलेंडर तो कहीं कोविड केयर सेंटर निर्माण की मिली प्रेरणा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो