scriptनए परिसिमन के तहत होंगे नहरी चुनाव, 17 और 20 जून को मतदान संभावित | nahari chunav | Patrika News
हनुमानगढ़

नए परिसिमन के तहत होंगे नहरी चुनाव, 17 और 20 जून को मतदान संभावित

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

हनुमानगढ़May 31, 2019 / 11:22 am

Purushottam Jha

chunav

नए परिसिमन के तहत होंगे नहरी चुनाव, 17 और 20 जून को मतदान संभावित

नए परिसिमन के तहत होंगे नहरी चुनाव, 17 और 20 जून को मतदान संभावित
हनुमानगढ़. भाखड़ा परियोजना द्वितीय खंड की नहरों के चुनाव १७ और २० जून को होने की संभावना है। इस बार चुनाव से पहले नहरी परिसिमन में बड़ा बदलाव किया जा रहा है। नजदीक के चकों को नजदीक के नहरों से जोड़ा जा रहा है। इसे लेकर इसी सप्ताह चुनाव को लेकर जल संसाधन विभाग की ओर से अधिसूचना जारी हो सकती है। चुनाव संबंधी सभी तरह की तैयारी पूरी कर ली गई है। वोटर लिस्ट करीब ९९ प्रतिशत तक तैयार कर ली गई है। अधिसूचना जारी करते ही मतदान दलों को चुनाव से संबंधित प्रशिक्षण देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके बाद निर्धारित तिथि को मतदान के जरिए नहर अध्यक्षों का चुनाव किया जाएगा। चुनाव के बाद पानी की बारी बांधने व पर्ची बनाने के काम के लिए किसानों को अब अफसरों के आगे हाथाजोड़ी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। भाखड़ा परियोजना की द्वितीय खंड के अधीन ३९ नहरों में जल उपयोक्ता संगठनों के चुनाव होते ही सभी तरह के कार्य नहर अध्यक्षों को सौंप दिए जाएंगे। चुनाव में ८० हजार से अधिक किसान अपने मताधिकार का प्रयोग कर नहर अध्यक्षों का निर्वाचन कर सकेंगे। राजस्थान सिंचाई प्रबंधन में कृषकों की सहभागिता अधिनियम २००० के तहत भाखड़ा सिंचाई प्रणाली के जल उपयोक्ता संगम अध्यक्षों के चुनाव करवाने की तैयारी है।
यहां चुनाव प्रस्तावित
जल संसाधन विभाग भाखड़ा की द्वितीय खंड की नहरों के चुनाव करवाने की तैयारी को अंतिम रूप देने में जुटा है। इसमें सादुल ब्रांच की बीके १३१, १३२, एसटीजी में बीके १३३, एचएमएच में बीके १६५ से १६९, एफटीजी में बीके १७६, चंदूरवाली में बीके ६८, ६९, एमकेएस में बीके ७०, ७१, एफटीपी में बीके ७३, डीपीएम में बीके ७४, जीजीआर में बीके १५५ व १५७, एसएलडब्ल्यू में बीके १६०, केएसपी में १६१ से १६४, एसबीएन में बीके १७३, केएचआर में बीके १७४ से १७५, एसटीजी में बीके १३४ से १४१, पीबीएन में बीके १४२ से १५४ तक की नहरों में चुनाव प्रस्तावित हैं।
बजट की नहीं दिक्कत
भाखड़ा द्वितीय खंड की कच्ची नहरों में जल उपयोक्ता संगम चुनाव कार्य करवाने के लिए प्रति नहर 25००० का बजट मांगा गया था। बताया जा रहा है कि अब चुनाव मे बजट की समस्या दूर कर ली गई है। बजट आवंटन के बाद चुनाव प्रक्रिया को गति देने में अधिकारी जुट गए हैं। फिलहाल वोटर लिस्ट को अंतिम रूप देने का कार्य चल रहा है।
यह कार्य कर सकेंगे
जल उपयोक्ता संगम चुनाव से वंचित भाखड़ा खंड द्वितीय की ३९ बीके नहरों का संचालन वर्तमान में जल संसाधन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी कर रहे हैं। लेकिन चुनाव के बाद इनका संचालन किसानों के हाथ चला जाएगा। इसके बाद पानी की बारी बांधना, पर्ची बनाना, खाले-नक्के स्वीकृत करना, नहरों की सफाई व सार-संभाल आदि कार्य नहर अध्यक्ष कर सकेंगे। राजस्थान सिंचाई प्रबंधन में कृषकों की सहभागिता अधिनियम २००० के तहत किसानों को नहर संचालन संबंधी समस्त अधिकार दिए जाएंगे।

Home / Hanumangarh / नए परिसिमन के तहत होंगे नहरी चुनाव, 17 और 20 जून को मतदान संभावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो