scriptनव नियुक्त सीएमएचओ ने संभाला कार्यभार, स्थानांतरित सीएमएचओ को मिला कोर्ट से स्टे | Newly appointed CMHO took charge, transferred CMHO got stay from court | Patrika News
हनुमानगढ़

नव नियुक्त सीएमएचओ ने संभाला कार्यभार, स्थानांतरित सीएमएचओ को मिला कोर्ट से स्टे

हनुमानगढ़. स्थाई एवं पारदर्शी स्थानांतरण नीति के अभाव में सरकार और उसके प्रतिनिधि कैसे मनमर्जी चला रहे हैं, इसकी बानगी एक बार फिर देखने को मिल रही है।

हनुमानगढ़Aug 09, 2022 / 12:36 pm

adrish khan

नव नियुक्त सीएमएचओ ने संभाला कार्यभार, स्थानांतरित सीएमएचओ को मिला कोर्ट से स्टे

नव नियुक्त सीएमएचओ ने संभाला कार्यभार, स्थानांतरित सीएमएचओ को मिला कोर्ट से स्टे

नव नियुक्त सीएमएचओ ने संभाला कार्यभार, स्थानांतरित सीएमएचओ को मिला कोर्ट से स्टे
– अब जिले में दो-दो हो गए सीएमएचओ, कुछ साल पहले बीकानेर में हो गए थे तीन सीएमएचओ
– स्थाई एवं पारदर्शी स्थानांतरण नीति के अभाव में चला रहे मनमर्जी
– शिक्षा विभाग में सेवानिवृत्त प्राचार्य का कर दिया तबादला
हनुमानगढ़. स्थाई एवं पारदर्शी स्थानांतरण नीति के अभाव में सरकार और उसके प्रतिनिधि कैसे मनमर्जी चला रहे हैं, इसकी बानगी एक बार फिर देखने को मिल रही है। तबादलों से प्रतिबंध हटने के बाद विभिन्न विभागों से जारी हो रही स्थानांतरण सूचियों में निरंतर पोलमपोल की स्थिति सामने आ रही है। जिले में फिलवक्त सीएमएचओ को लेकर स्थिति पेचीदा हो गई है।
राज्य सरकार ने बीकानेर से स्थानांतरित कर डॉ. ओपी चाहर को यहां सीएमएचओ लगाया था। डॉ. चाहर ने सोमवार को कार्यभार संभाल लिया। उधर, सीएमएचओ पद से हटाकर जिला अस्पताल में स्थानांतरित किए गए डॉ. नवनीत शर्मा को सोमवार को ही हाईकोर्ट, जोधपुर से स्टे मिल गया। लिहाजा, जिले में दो-दो सीएमएचओ हो गए हैं। गौरतलब है कि हनुमानगढ़ से तीन अगस्त को सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा का तबादला जिला अस्पताल में कर दिया गया था।
क्या रहा स्टे का आधार
डॉ. नवनीत शर्मा की याचिका पर सुनवाई के दौरान उच्च न्यायालय को बताया गया कि उनका तबादला सीएमएचओ पद से जिला अस्पताल हनुमानगढ़ कर दिया गया। जबकि वर्ष 2011 के नियमों के अनुसार एक ही जिले में स्थानांतरण के दौरान जिला परिषद की जिला स्थापना समिति से ऑर्डर पास होना चाहिए। इसके अलावा डॉ. नवनीत शर्मा का जिला अस्पताल में तबादला तो किया गया। मगर किस पद पर किया गया, यह स्थानांतरण आदेश में जिक्र नहीं था। इन सबके चलते हाईकोर्ट ने स्थगन आदेश जारी किया है। आगामी सुनवाई की तिथि 25 अगस्त निर्धारित की गई है।
पहले भी पेचीदा स्थिति
स्थाई एवं पारदर्शी स्थानांतरण नीति के अभाव में सरकार एवं उनके प्रतिनिधियों की मनमर्जी का एक नमूना बीकानेर जिले में देखने को मिला था। तब वहां पर हालात यह हो गए थे कि एक ही पोस्ट पर तीन सीएमएचओ एक ही समय हो गए थे। खास बात यह कि राज्य सरकार ने अपने विधायकों एवं मंत्रियों को खुश करने के लिए तबादलों से प्रतिबंध हटा रखा है। यह खुशी इतनी है कि सरकार के प्रतिनिधि नियम-कायदों को धत्ता बताकर स्थानांतरण में विशेष कारणों के चलते बहुत रुचि ले रहे हैं।
डॉ. चाहर ने संभाला कार्यभार
बीकानेर से स्थानांतरित होकर यहां आए डॉ. ओपी चाहर ने सोमवार को कार्यभार संभाल लिया। राजस्थान नर्सेज एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष गुगनराम सहारण के नेतृत्व में नर्सिंग अधिकारियों ने सीएमएचओ डॉ. चाहर का स्वागत किया। साथ ही उनको नर्सेज से संबंधित विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया। इस दौरान संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष दिलीप कुमार, सीताराम, सुभाष जिनागल, हेमराज नेहरा, दिनेश शर्मा, छगन अरोड़ा, नीलम सोनी, दर्शना ढाका, काशीराम सिराव, सुखमहेंद्र सिंह, विनोद आदि मौजूद रहे। इससे पहले जिला कार्यकारिणी की बैठक एएनएम टे्रनिंग सेंटर में हुई। इसमें विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। जिलाध्यक्ष गुगनराम सहारण ने सदस्यों का आभार जताया।
सेवानिवृत्त का भी तबादला
प्रधानाचार्यों की तबादला सूची रविवार को जारी की गई। इसमें 31 जुलाई को सेवानिवृत्त हो चुके घनश्याम शर्मा का सालीवाला से नाथवाना तबादला कर दिया गया। तबादला सूची के अनुसार अन्य जिलों से 13 शिक्षा अधिकारी जिले में आए हैं। जबकि दस को जिले से बाहर भेजा गया है। वहीं 24 शिक्षा अधिकारियों का तबादला जिले में ही किया गया है।

Home / Hanumangarh / नव नियुक्त सीएमएचओ ने संभाला कार्यभार, स्थानांतरित सीएमएचओ को मिला कोर्ट से स्टे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो