scriptहत्या व आत्महत्या से बालिग पे्रमी जोड़ों को बचाने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त | Nodal officer appointed to save child sex couples from murder and suic | Patrika News
हनुमानगढ़

हत्या व आत्महत्या से बालिग पे्रमी जोड़ों को बचाने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

हनुमानगढ़Jan 22, 2019 / 11:28 am

adrish khan

hanumangarh police action

हत्या व आत्महत्या से बालिग पे्रमी जोड़ों को बचाने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

हत्या व आत्महत्या से बालिग पे्रमी जोड़ों को बचाने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त
– जिला व थाना स्तर पर महिला पुलिसकर्मियों को बनाया नोडल अधिकारी
– पांच एसआई तथा 12 कांस्टेबल को जिम्मेदारी
हनुमानगढ़. न्यायालय की गाइडलाइन के अनुसार पुलिस मुख्यालय ने बालिग प्रेमी जोड़ों की मदद व सुरक्षा के लिए जिला व थाना स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं। जिला नोडल अधिकारी एसआई जमना को नियुक्त किया गया है, उनका व्हाट्सअप नम्बर 9001346134 भी जारी किया गया है। इसके अलावा पुलिस नियंत्रण कक्ष हनुमानगढ़ का भी व्हाट्सअप नम्बर 9530432468 जारी किया गया है। इसी तरह सभी नोडल अधिकारियों के भी व्हाट्सअप नम्बर जारी किए गए हैं।
इन नम्बर पर प्रेमी जोड़े किसी तरह की परिवार की ओर से धमकी आदि आने पर सूचना देकर मदद मांग सकते हैं। बालिग प्रेमी युगल के स्वैच्छा से विवाह करने पर यदि उनको परिवार, जाति व समाज की ओर से परेशान किया जाता है तो इसकी शिकायत की जा सकेगी। पुलिस को तत्काल उनको मदद व सुरक्षा मुहैया करानी होगी। गौरतलब है कि बालिग प्रेमी युगल के अंतर जातीय या अंतर धार्मिक विवाह करने पर उन पर हमले की घटनाएं जिले से लेकर प्रदेश व देश भर में अक्सर होती रहती हैं। उनकी सम्मान के नाम पर हत्या तक कर दी जाती है। अंतर जातीय विवाह करने पर प्रेमी युगल की हत्या की कई घटनाएं जिले में भी हो चुकी हैं। कई बार प्रेमी जोड़े शादी के बाद परेशान करने पर आत्महत्या कर लेते हैं। क्योंकि परिवार, जाति व समाज की ओर से उनको परेशान करने पर पुलिस व प्रशासन से भी पर्याप्त मदद नहीं मिल पाती।
थानावार इनको जिम्मेदारी
हनुमानगढ़ जंक्शन थाने में महिला कांस्टेबल अंजू, टाउन थाने में एसआई संध्या, सदर थाने में कांस्टेबल सुनीता व महिला थाने में एसआई रेणुबाला को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। गोलूवाला थाने में कांस्टेबल दलजिन्द्र कौर, संगरिया में एसआई रचना बिश्नोई, टिब्बी में कांस्टेबल मीना, तलवाड़ा झील में कांस्टेबल कविता, रावतसर में एसआई अनिता ताखर व पीलीबंगा में कांस्टेबल कैलम को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसी तरह नोहर थाने में कांस्टेबल पूनम, पल्लू में कांस्टेबल मंजू, खुईंया में कांस्टेबल नीतू, गोगामेड़ी में कांस्टेबल सावित्री, भिरानी में कांस्टेबल सुनीता तथा भादरा थाने में कांस्टेबल सुमन को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
चार थानों में एसआई
थानावार नियुक्त किए गए महिला नोडल अधिकारियों में से केवल चार ही उप निरीक्षक स्तर के हैं। जबकि शेष 12 थानों में महिला कांस्टेबल को ही नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसकी एक वजह यह बताई जा रही है कि कई थानों में एसआई स्तर की महिला अधिकारी ही नहीं है।

Home / Hanumangarh / हत्या व आत्महत्या से बालिग पे्रमी जोड़ों को बचाने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो