scriptविवाहिता की फंदे पर लटकर मौत मामले की जांच में जुटी पुलिस | Police involved in the investigation of death case hanging on the brot | Patrika News
हनुमानगढ़

विवाहिता की फंदे पर लटकर मौत मामले की जांच में जुटी पुलिस

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

हनुमानगढ़Feb 19, 2019 / 11:36 am

adrish khan

dahej hatya ka mamla

विवाहिता की फंदे पर लटकर मौत मामले की जांच में जुटी पुलिस

विवाहिता की फंदे पर लटकर मौत मामले की जांच में जुटी पुलिस
– दहेज हत्या के मामले में आरोपितों को गिरफ्तार करने की मांग
– जांच अधिकारी के आश्वासन पर माने, मोर्चरी में रखा विवाहिता का शव उठाया
हनुमानगढ़. गांव जंडावाली निवासी एक विवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत होने के सम्बन्ध में महिला थाने में दहेज हत्या के आरोप में दर्ज मामले में आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर मृतका के पीहर पक्ष के लोग रविवार रात्रि को महिला थाने के समक्ष टैंट लगाकर धरने पर बैठ गए। उन्होंने आरोपितों की गिरफ्तारी न होने तक राजकीय जिला चिकित्सालय की मोर्चरी में रखा विवाहिता का शव उठाने से इनकार कर दिया। शाम को जांच अधिकारी की ओर से मामले में उचित कार्रवाई का आश्वासन देने पर पीहर पक्ष के लोग शव उठाने पर राजी हो गए। इससे पहले शव का रविवार शाम को मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम हुआ था। लेकिन पीहर पक्ष के लोगों ने शव लेने से मना करते हुए आरोपितों को गिरफ्तार करने की मांग की। उन्होंने पंचनामे पर भी हस्ताक्षर नहीं किए। महिला थाने में मृतका के ससुराल पक्ष के लोगों पर दहेज हत्या का मामला दर्ज होने के बाद पीहर पक्ष के पुरुषों व महिलाओं ने महिला थाने के सामने रात्रि को धरना शुरू कर दिया। वे पूरी रात धरने पर डटे रहे। हालांकि मामले की जांच कर रहे पुलिस उप अधीक्षक विरेन्द्र जाखड़ ने जांच के बाद उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया लेकिन वे नहीं माने और गिरफ्तारी की मांग पर अड़े रहे। इसके बाद दोपहर को धरने पर बैठे मृतका के पीहर पक्ष के लोगों ने अधिकारियों के आश्वासन पर धरना समाप्त करते हुए शव उठाने की बात कही। इस पर जांच अधिकारी विरेन्द्र जाखड़ ने पीहर पक्ष के लोगों के बयान लिए। कागजी कार्रवाई निपटाने के बाद पुलिस ने शाम को टाउन के जिला अस्पताल की मोर्चरी में रखा विवाहिता का शव परिजनों को सौंप दिया। पुलिस उप अधीक्षक विरेन्द्र जाखड़ ने बताया कि पोस्टमार्टम में विवाहिता की मौत का कारण हैंगिंग (फांसी) से होने की बात सामने आई है। मामले की जांच की जा रही है। जांच के बाद ही आगामी कार्रवाई की जाएगी।
यह है मामला
जोगेन्द्र कुमार पुत्र हाकमराम भाट निवासी मोटासर खूनी चक 20 एफएफ पीएस गजसिंहपुर श्रीकरणपुर जिला श्रीगंगानगर ने रविवार को महिला थाने में रिपोर्ट दर्ज कराते हुए बताया था कि उसकी बहन सुमित्रा उर्फ बसकरो की शादी 30 जनवरी 2015 को संदीप पुत्र पतराम भाट निवासी जंडावाली के साथ हुई थी। उन्होंने शादी में हैसियत अनुसार दान-दहेज दिया। बावजूद इसके शादी में दिए गए दान-दहेज से सुमित्रा का पति संदीप, ससुर पतराम, सास मिन्दो देवी एवं बड़े ससुर राजाराम पुत्र सरदाराराम संतुष्ट नहीं हुए। उन्होंने उसकी बहन सुमित्रा को कम दहेज लाने के लिए तंग-परेशान करना शुरू कर दिया तथा अपने पिता से पैसे व बाइक लाने के लिए दबाव बनाया। सुमित्रा उर्फ बसकरो के साथ उसके ससुराल पक्ष के लोग आए दिन मारपीट करने लगे। इस बारे में सुमित्रा उर्फ बसकरो के साथ एक ही घर में बयाही उसकी दूसरी बहन सोनू ने 15 अप्रेल 2017 को गजसिंहपुर थाने में कानूनी कार्रवाई करने की मांग के लिए प्रार्थना पत्र दिया था। लेकिन उसके ससुराल पक्ष के लोगों ने उसकी बहन सोनू को बहकावे में लेकर राजीनामा कर लिया। लेकिन कुछ दिनों बाद ही सुमित्रा को उसके ससुराल पक्ष के लोगों ने तंग-परेशान करना शुरू कर दिया। उसके पिता ने कार्रवाई करने की बात कही तो सुमित्रा उर्फ बसकरो के ससुराल पक्ष के लोगों ने पंचायत कर फिर से राजीनामा कर लिया। इसके बाद भी सुमित्रा को उसके ससुराल पक्ष के लोग प्रताडि़त करते रहे। सुमित्रा को और दहेज न लाने पर मारपीट कर कमरे में बंद कर भूखा-प्यासा रखने लगे। रविवार को सुबह करीब दस बजे पतराम का फोन आया कि सुमित्रा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। जोगेन्द्र कुमार ने आरोप लगाया कि सुमित्रा उर्फ बसकरो के ससुराल पक्ष के लोगों ने उसकी बहन की हत्या कर कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए हत्या को आत्महत्या का रूप देने के लिए शव को फंदे पर लटका दिया। पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ भादंसं की धारा 498ए, 406, 304बी, 34 के तहत मामला दर्ज किया।

Home / Hanumangarh / विवाहिता की फंदे पर लटकर मौत मामले की जांच में जुटी पुलिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो