scriptगरीब बताकर लगा रहे सरकारी खजाने को चपत | Poor government treasury by saying poor | Patrika News
हनुमानगढ़

गरीब बताकर लगा रहे सरकारी खजाने को चपत

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
रावतसर. तथ्य छिपाकर खुद को निर्धन बता सरकारी खजाने को चपत लगाने का खेल शहर में जोर-शोर से जारी है। नगरपालिका की बीपीएल परिवारों की सूची का निरीक्षण करने पर चौंकाने वाले बातें सामने आई हैं। इस सूची में सैकड़ों ऐसे परिवार हैं जो साधन सम्पन्न हैं।
 

हनुमानगढ़Nov 26, 2019 / 12:02 pm

Purushottam Jha

गरीब बताकर लगा रहे सरकारी खजाने को चपत

गरीब बताकर लगा रहे सरकारी खजाने को चपत

गरीब बताकर लगा रहे सरकारी खजाने को चपत
भव्य इमारतों के मालिक बीपीएल, जांच की मांग

रावतसर. तथ्य छिपाकर खुद को निर्धन बता सरकारी खजाने को चपत लगाने का खेल शहर में जोर-शोर से जारी है। नगरपालिका की बीपीएल परिवारों की सूची का निरीक्षण करने पर चौंकाने वाले बातें सामने आई हैं। इस सूची में सैकड़ों ऐसे परिवार हैं जो साधन सम्पन्न हैं। इसके बावजूद बीपीएल सूची में नाम जुड़वा रखा है। शहर की कुल जनसंख्या ३5 हजार 102 है। शहर के 25 वार्डों में 280३ बीपीएल राशन कार्ड, अन्तोदय योजना में चयनित 28३, अन्नपूर्णा योजना के 9 व स्टेट बीपीएल का एक राशन कार्ड है। कुल 10925 राशन कार्ड में से बड़ी संख्या में गलत ढंग से चयनित सूची में हैं। तीन मंजिला भव्य कोठियों वालों और चोपहिया वाहनों के मालिकों ने बीपीएल सूची में नाम दर्ज करवा रखा है।
इस कारण जिनको वास्तव में मदद की दरकार है, वे सरकारी सुविधाओं को हासिल करने से महरूम हैं। वंचित पात्र लोग सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने को मजबूर हैं। कस्बे में बड़े-बड़े मकानों के आगे नगरपालिका की ओर से बीपीएल चयनित परिवार लिखा हुआ है। मगर इसके बावजूद उन परिवारों पर कोई असर नहीं है। हालांकि कई परिवारों ने नाम भले ही चयनित सूची ने नहीं कटवाया हो, मगर घर के आगे लिखी सूचना को जरूर मिटा दिया है। युवा विकास समिति अध्यक्ष रमेश जांगिड़ सहित शहर की सामाजिक संस्थाओं ने मुख्यमंत्री, स्वायत्त शासन मंत्री व सामाजिक न्याय व अधिकारिकता मंत्री को ज्ञापन भेजकर मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की है। इस संबंध में एसडीएम बनवारीलाल का कहना है कि वंचित लोगों की लगातार शिकायतें मिल रही है। गहनता से जांच करवाई जाएगी। गलत तथ्य प्रस्तुत कर योजना का लाभ लेने वालों के खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्रवाई करेंगे।

Home / Hanumangarh / गरीब बताकर लगा रहे सरकारी खजाने को चपत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो