scriptइंदिरागांधी नहर में पानी बढ़ाने को लेकर पंजाब ने बीबीएमबी को भेजा इंडेंट | Punjab sent indenture to BBMB for increasing water in Indira Gandhi Ca | Patrika News
हनुमानगढ़

इंदिरागांधी नहर में पानी बढ़ाने को लेकर पंजाब ने बीबीएमबी को भेजा इंडेंट

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. इंदिरागांधी नहर में चल रहा पानी का संकट आगामी तीन-चार दिनों में कम हो सकता है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो पंजाब ने राजस्थान फीडर में 8000 क्यूसेक पानी चलाने का इंडेंट बीबीएमबी को भेज दिया है।
 

हनुमानगढ़Feb 11, 2021 / 09:50 am

Purushottam Jha

इंदिरागांधी नहर में पानी बढ़ाने को लेकर पंजाब ने बीबीएमबी को भेजा इंडेंट

इंदिरागांधी नहर में पानी बढ़ाने को लेकर पंजाब ने बीबीएमबी को भेजा इंडेंट

इंदिरागांधी नहर में पानी बढ़ाने को लेकर पंजाब ने बीबीएमबी को भेजा इंडेंट
-आगामी तीन-चार दिनों में नहरी पानी से संकट टलने की उम्मीद

हनुमानगढ़. इंदिरागांधी नहर में चल रहा पानी का संकट आगामी तीन-चार दिनों में कम हो सकता है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो पंजाब ने राजस्थान फीडर में 8000 क्यूसेक पानी चलाने का इंडेंट बीबीएमबी को भेज दिया है। बुधवार को पंजाब ने इस संबंध में बीबीएमबी अधिकारियों को पानी की मात्रा बढ़ाने को लेकर पत्र जारी कर दिया। अब बीबीएमबी के अधिकारी बांधों से पानी की मात्रा जैसे ही बढ़ाएंगे, नहरों में पानी की मात्रा बढऩे लगेगी। जल संसाधन विभाग उत्तर संभाग हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता विनोद मित्तल ने बताया कि वर्तमान में छह हजार से साढ़े छह हजार क्यूसेक पानी हरिके बैराज से राजस्थान को मिल रहा है।
जबकि राजस्थान का शेयर करीब नौ हजार क्यूसेक निर्धारित है। काफी कम पानी मिलने से वर्तमान में नहरों को तय रेग्यूलेशन के अनुसार चलाने में दिक्कत आ रही है। लेकिन अब बुधवार को पंजाब ने बीबीएमबी को राजस्थान फीडर में आठ हजार क्यूसेक पानी चलाने को लेकर इंडेंट भेज दिया है। बीबीएमबी अधिकारियों से संपर्क करवाकर बांधों से पानी की मात्रा बढ़ाने के प्रयास जारी हैं। आगामी एक-दो दिन में इसका असर नहरों में जरूर आएगा। गौरतलब है कि २४ जनवरी व एक फरवरी को राजस्थान फीडर पंजाब भाग में दरारें पड़ गई थी। इसके बाद पंजाब ने सुरक्षा कारणों से राजस्थान फीडर में पानी की मात्रा घटा दी थी।
कुछ देर के लिए तो इसमें पानी की मात्रा जीरो क्यूसेक कर दी गई थी। इससे राजस्थान की इंदिरागांधी नहर में पेयजल जितना पानी भी उपलब्ध नहीं हो रहा था। इस समय रबी फसलों में सिंचाई पानी की बहुत जरूरत है। ऐसे में किसान सिंचाई पानी की मांग को लेकर लगातार आंदोलन कर रहे हैं। जगह-जगह घेराव-प्रदर्शन करने के बाद अब राजस्थन सरकार स्तर पर भी पंजाब से समन्वय कर पानी की मात्रा बढ़वाने के प्रयास किए गए हैं।
जल उपयोक्ता संगम अध्यक्षों की हुई बैठक
हनुमानगढ़. जल उपयोक्ता संगम अध्यक्षों की बैठक बुधवार को हुई। इसमें नहरों में पानी की मात्रा बढ़ाने की मांग सभी ने की। साथ ही भाखड़ा परियोजना के नव नियुक्त चैयरमेन विजय जांगू का सभी ने स्वागत किया। इस मौके पर बृजमोहन मूंड, विनोद कड़वासरा, उश्नाक मोहम्मद सहित अन्य नहर वितरिकाओं के अध्यक्ष मौजूद रहे। सभी सदस्यों ने नहरों को तय रेग्यूलेशन के अनुसार चलाने की मांग की। नहरों में पानी बढ़ाने की मांग को लेकर किसान लगातार आंदोलन कर रहे हैं।

Home / Hanumangarh / इंदिरागांधी नहर में पानी बढ़ाने को लेकर पंजाब ने बीबीएमबी को भेजा इंडेंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो